Youtube की सफलता की कहानी

यूट्यूब-


आज हम बात करने वाले हैं दुनिया की सबसे बड़ी Video Sharing Platform YouTube की जो विडियो शेयरिंग प्लेटफार्म होने के साथ साथ Google के बाद सबसे बड़ा search engine भी है। जहाँ अपनी हर प्रॉब्लम का solution ढून्ढ सकते हैं। और आपको हजारो विडियो मिल जायेंगे। alexa rank जो की वेबसाइट की ranking बताती है उसमें Youtube दूसरे नम्बर पर है। जबकि पहले नम्बर पर google है और यह plateform आज हम सभी को अपने talent को पूरी दुनिया तक पहुंचाने का मौका देता है, और बहुत सारे लोग जो फर्श से अर्श तक पहुंचे हैं वो youtube के जरिये ही पहुंचे हैं उदहारण के लिए   आप justin bieber को ले सकते हैं।

Youtube की सफलता की कहानी 


Youtube, यूट्यूब, यौतुबे
Youtube,

Youtube की शुरवात 2005 में  PayPal कंपनी के तीन एम्प्लोयी ने मिलकर की थी जिनका नाम था

  1. Chad Hurley
  2. Steve Chen 
  3. Jawed Karim 

अपक बता दें की hurley ने paypal में काम करने से पहले Indiana University of Pennsylvania में पढाई की थी। और Jawed karim और Steve Chen ने University of Illinois से पढाई की थी। Youtube का आईडिया कहा से आया इसके लिए दो मान्यताये मानी जाती हैं।

पढ़ें Paypal के फाउंडर इलोन मस्क की जीरो से हीरो बनने तक की कहानी 

पहला यह की अगर हम मीडिया की माने तो उनका कहना है कि youtube का concept 2005 के शुरवाती दिनों में आया था जब steve chen के apartment में डिनर पार्टी हुई थी, और करीम उस पार्टी में नहीं थे जबकि वे video को देखकर उस पार्टी का मज़ा लेकन चाहते थे ।लेकिन स्टीव चेन को विडियो शेयर करने में  problem हो रही थी और वे और लम्बे विडियो शेयर नहीं कर पा रहे थे। और इसी Problem को Solve करने के लिए उन्होंने एक video sharing website बनाने का सोचा। जहाँ पर बड़ी से बड़ी file को भी आसानी से share किया जा सके।

वही  दूसरी तरफ हम जावेद करीम की माने तो वे कहते हैं यूट्यूब को बनाने का आईडिया उनको 2004 में आया जब वे हिंद महासागर में आई सुनामी के वीडियो क्लिप को ऑनलाइन देखना चाहते थे पर नहीं देख पाए। और तभी उन तीनो ने इस वेबसाइट को बनाने के बारे में विचार किया और तब उन्होंने Hot or Not ( dating website ) से inspire होकर इस video sharing website को बनाया ।  14 फरवरी 2005 को youtube.com नाम से domain Ragister करवाया। फिर 23 april 2005 को jawed karim ने अपना पहला Youtube video अपलोड किया, जिसका नाम था Me at zoo. जिसको करीम ने San Diego चिड़ियाघर में शूट किया था। इस विडियो को आप अभी भी यूट्यूब पर देख सकते हैं ।

Youtube का शुरुवाती दौर –


शुरुवाती दौर में जब इन्होंने नवम्बर 2005 को यह आईडिया investor के सामने रखा।  तो उनको यूट्यूब  का आईडिया पसंद आया और इन्होने $11.5 million की Funding raise कर ली ।

Scientist Stephen Hawking  भगवान को भी दे दी चुनौती

सबसे पहले  Youtube का office San Mateo, California में एक जापानी रेस्टोरेंट के उपर था। और फिर आगे चलाकर नवम्बर 2005 में Sequoia capital नाम की कंपनी  ने यूट्यूब में $3.5 million का इन्वेस्टमेंट किया और फिर 2005 में youtube को अधिकारिक रूप से लांच किया गया। उस वक़्त (2005) में यूट्यूब पर हर दिन करीब 8 lac views आते थे। धीरे धीरे website grow होने लगी, और हर दिन  65000 video से भी ज्यादा अपलोड होने लगे, और 10 करोड़ से भी ज्यादा views आने लग गए थे। और इस तरह यह वेबसाइट तेजी से बढ़ने लगी ।

Google ने खरीदा $1.65 billion में  –


Youtube की इस popularity की वजह से google समझ चुका था की youtube भविष्य में एक बहुत बड़ी वेबसाइट बन सकती है जो गूगल को टक्कर दे सकती है। इसलिए गूगल ने 13 नवम्बर 2006 को Youtube को $1.65 billion में खरीद लिया। उस वक़्त कुछ लोगो ने इस deal को google की बहुत बड़ी भूल भी कहा था। मगर आज आप लोग देख सकते हैं की Youtube दुनिया की सबसे बड़ी दूसरी वेबसाइट है। ।और आप भी रोजाना youtube पर विडियो देखते होंगे, आज हम यूट्यूब पर अपनी पसंद की हर जानाकरी पा सकते हैं। और अगर आपके पास कोई talent या skill है तो आप भी अपने video बनाकर youtube पर डाल सकते हैं और पैसे कम सकते हैं  ।

Youtube से आप भी कमा सकते हैं पैसा-


किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को promote करने के लिए Google adsense लोगो के विडियो पर advertisement दिखाता है और जिसके विडियो पर वह advertisement दिखाया जाता है उसको google adsense कुछ पैसे देता है। जिसमें से वह 45% अपने पास रख लेता है और 55% विडियो बनाने वाले को दे देता है। और इस तरह से विडियो बनाने वाला और Google Adsense, दोनों पैसे कमा लेते है और कंपनी का product promote भी हो जाता है और इस तरह सबका फायदा होता है ।

पढ़ें Google adsense के बारे में पूरी जानकारी 

और जबसे भारत में jio आया है तबसे तो इन्टरनेट के मामले में भारत 131वे नंबर से सीधे दूसरे नम्बर पर पहुँच गया है, जबकि पहले नम्बर पर china है। और आज youtube पर अपना टैलेंट दिखाकर कई लोग करोडपति बन चुके हैं। और कई भारतीय youtube star भी खूब name fame और पैसा कमा रहे हैं ।

तो दोस्तों यह थी यूट्यूब की कहानी Youtbe कैसे बना ?, Youtube किसने बनाया, आशा करता हूँ की आपको पता चल गया होगा अगर आपको अच्छा लगा तो नीचे कमेंट करे और अगर कोई शिकायत सुझाव हो तो नीचे जरुर लिखें ।

Share post, share knowledge

8 thoughts on “Youtube की सफलता की कहानी”

  1. Mujhe Aap Ki Yeh Kahani bahut acchi lagi main bhi koshish Karunga aapke YouTube se judne ke liye main Yeh Sab sunkar bahut prabhavit hua thanks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *