दुनिया के 10 सबसे बड़े आतंकी हमले

दुनिया के 10 सबसे बड़े आतंकी हमले

 9/11 हमला –

11 सितंबर 2001 को अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में स्थित वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर अलकायदा ने आत्मघाती हमला किया था। अल कायदा के 19 आतंकवादियों ने चार कमर्शियल एयरलाइंस को हाईजैक कर लिया था। इनमें से दो विमान अमेरिकन एयरलाइंस फ्लाइट 11 और यूनाइटेड एयरलाइंस फ्लाइट 175 को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर से टकरा दिया गया था। इस हमले में विमानों में सवार सभी लोग और इमारतों के अंदर काम करने वाले कई लोग मारे गए। 1 घंटे 42 मिनट में अमेरिका की ये दोनों इमारतें ढह गईं और के आसापस की कुछ इमारतें भी नष्ट हो गईं और अन्य कुछ क्षतिग्रस्त हुईं। हाईजैक किया गया तीसरा विमान जो कि अमेरिकी एयरलाइंस 77 था वो वर्जिनिया स्थित पेंटागन से जा टकराया जिसमें इमारत का एक हिस्सा गिर गया। इस हमले में लगभग 3000 लोग मारे गए और 8900 लोग घायल हो गए थे।

बेसलैन स्कूल –

दुनिया के 10 सबसे बड़े आतंकी हमले

रूस के बेसलैन स्कूल में हुए इस हमले को चेचेन आतंकियों ने अंजाम दिया था। इस हमले को आतंकियों द्वारा स्कूली बच्चों को निशाना बनाए जाने वाले हमलों में सबसे बड़े और क्रूर हमले के तौर पर जाना जाता है। स‍ितंबर 2004 में रूस के बेसलैन स्कूल में आतंकि‍यों ने हमला कर 3 दिन तक बच्चों समेत 1100 लोगों को बंधक बनाए रखा था। अंत में स्कूल में मिलिट्री ऑपरेशन को अंजाम दिया गया, जिसमें आतंकियों समेत 385 लोगों की मौत हो गई और 783 लोग घायल हो गए थे।

26/11 हमला –

दुनिया के 10 सबसे बड़े आतंकी हमले

भारतीय इतिहास में 26/11 हमले को काले दिन के रुप में याद किया जाता है। इस दिन मुंबई में अरब सागर के रास्ते 10 आंतकी घुसे और एक साथ 10 अलग-अलग जगहों पर हमले किए। आतंकियों ने भारत के सबसे प्रसिद्ध होटल ‘होटल ताज’ को अपना निशाना बनाया। उसके बाद आतंकियों ने ओबरॉय होटल, नरीमन हाऊस, कामा अस्पताल और सीएसटी समेत कई जगह एक साथ हमला किया। आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच 60 घंटे से भी ज्यादा समय तक मुठभेड़ चलती रही।इस हमले में लगभग 200 लोग मारे गए थे जबकि 600 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। इस हमले के दोषी अजमल कसाब को 2012 में फांसी दी जा चुकी है। इस हमले के पीछे पाकिस्तान के आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा था।

पेशावर स्कूल हमला –

दुनिया के 10 सबसे बड़े आतंकी हमले

16 द‍िसंबर 2014 को पाक‍िस्‍तान के पेशावर स्कूल में आतंकी हमला हुआ था। यहां एक सैनिक स्कूल में तालिबान के हमले में 132 बच्चों समेत 140 से ज्‍यादा लोग मारे गए थे। स्कूल के अंदर घुसकर बच्‍चों पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाने की घटना की दुनियाभर में निंदा हुई थी। तालिबानी आतंकवादियों ने स्कूल की चारदीवारी से अंदर घुसकर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाई थीं।

देखें दुनिया की टॉप 10 सबसे ऊँची ईमारते

अपनी जान बचाने में कामयाब छात्रों ने इस दर्दनाक हमले का मंजर बयां करते हुए कहा था कि आतंकवादी एक कक्षा से दूसरी कक्षा में जाकर बच्चों को गोलियां मारते रहे। बच्चों को निशाना बनाने की इस घटना की दुनियाभर में कड़ी निंदा हुई थी।

11 जुलाई 2006 में मुंबई में ट्रेन बम ब्लास्ट –

दुनिया के 10 सबसे बड़े आतंकी हमले

11 जुलाई 2006 मुंबई ट्रेन ब्लास्ट की याद आते ही आज भी ट्रेन में कदम रखने से पहले दिलो-दिमाग में डर घर कर जाता है। मुंबई ट्रेन ब्लास्ट के बाद का मंजर ही कुछ ऐसा था जिसकी भयानक यादें भुलाए नहीं भूलती। आतंकियों ने मांटुगा रोड, माहिम, बांद्रा, खोर रोड, जोगेश्वरी, बोरिवली समेत कई जगहों पर मुंबई की लोकल ट्रेनों में 7 सीरियल बम धमाके किये थे। बमों को प्रेशर कुकरों में रखा गया था। इन धमाकों में 188 लोगों की मौत हो गई थी और 800 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। यह 1993 के बाद मुंबई में हुआ बड़ा आतंकी हमला था।

पेरिस हमला –

दुनिया के 10 सबसे बड़े आतंकी हमले
Police forces prepare in St. Denis, a northern suburb of Paris, Wednesday, Nov. 18, 2015. Authorities in the Paris suburb of St. Denis are telling residents to stay inside during a large police operation near France’s national stadium that two officials say is linked to last week’s deadly attacks. (AP Photo/Christophe Ena)

फ्रांस की राजधानी पेरिस में 14 नवंबर 2015 को नेशनल स्टेडियम के बाहर एक रेस्टोरेंट और कॉन्सर्ट हॉल में हुई गोलीबारी और धमाकों में 120 से ज्यादा लोग मारे गए। हथियारों से लैस आतंकियों ने 100 से ज्यादा लोगों को मौत के घाट उतार दिया, जो बैटाक्लां म्यूजिक हॉल में रॉक कॉन्सर्ट देखने गए थे। यह धमाका उस वक्त हुआ जब फ्रांस और जर्मनी के बीच नेशनल स्टेडियम में फुटबॉल मैच चल रहा था।

देखें दुनिया के 10 सबसे बड़े होटल | Top 10 Biggest Hotels in the world

आतंकी एके-47 और कुछ बम के साथ पहुंचे थे। इस हमलें में फ्रांस के सुरक्षाबलों ने जवाबी कारवाई में 8 आतंकियों को मार गिराया था। आतंकी संगठन आईएस ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी।

मॉस्को के थिएटर में हमला –

दुनिया के 10 सबसे बड़े आतंकी हमले

साल 2002 में मॉस्को के डुबरोवका थियेटर में आतंकियों ने हमला कर दिया था। ये रूस के गाल पर आतंकवादियों का सबसे बड़ा तमाचा था। इस हमले में आतंकवादियों ने करीब 850 लोगो को बंधक बना लिया था और करीब 130 लोगों को मौत के घाट उतार दिया था। हालांकि, इसमें 40 आतंकवादी भी ढेर हो गये थे।इसमें घायल होने वालों की संख्या भी अधिक थी।

ब्रिटेन के मैनचेस्टर में आतंकी हमला –

दुनिया के 10 सबसे बड़े आतंकी हमले

22 मई 2017 को ब्रिटेन के मैनचेस्टर शहर में एक म्यूजिक कॉन्सर्ट चल रहा था  । जिसमें  पॉप सिंगर एरियाना ग्रैंडे परफॉर्म कर रही थीं । रात करीब 10.35 बजे में एक बम धमाका हुआ। इस धमाके में 19 लोगों की मौत हो हुई वहीं करीब 50 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए और पुरे Music Concert में भगदड़ मच गयी थी , हालाँकि Singer Ariana Grande-Butera को कोई सुरक्षित निकाल दिया गया था ।

29 अक्टूबर 2005 द‍िल्‍ली –

दुनिया के 10 सबसे बड़े आतंकी हमले

29 अक्टूबर 2005 में द‍िल्‍ली में दिवाली से दो दिन पहले तीन बम विस्फोट हुए। जि‍समें करीब 67 लोगों की मौत हो गई और 200 से ज्यादा घायल हो गए थे। यहां पर आतंकवादियों ने सरोजिनी नगर, पहाड़गंज और डीटीसी बस के व्यस्त बाजारों में बैगों में बम लगाए थे।

22 जुलाई 2011 नॉर्वे –

दुनिया के 10 सबसे बड़े आतंकी हमले

22 जुलाई, 2011 को, ओस्लो में एक बम विस्फोट में आठ लोगों की मौत हुई। यह भयावह हिंसक घटना एक द्वीप से शुरू हुई जहां पुलिस की वर्दी पहने एक हथियारबंद व्यक्ति ने युवा शिविर पर गोलीबारी कर दी । यहां पर यूटा द्वीप पर 91 युवा लोग मारे गए। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद नॉर्वे में यह सबसे घातक हमला था।

ब्रिटेन की संसद के बाहर आतंकी हमला –

दुनिया के 10 सबसे बड़े आतंकी हमले

ब्रिटेन की संसद के बाहर आतंकी हमला हुआ है। ब्रिटिश संसद के बाहर एक हमलावर अंधाधुंध गोलियां बरसाते हुए लोगों को अपनी कार से रौंद दिया। बाद में उसने संसद में घुसने की कोशिश की। तभी उसकी कार संसद की दीवार से जा टकराई। वहां तैनात सुरक्षाकर्मियों ने हमलावर को फौरन मार गिराया। यह हमला जिस समय हुआ उस वक्त संसद में ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मेरी समेत तकरीबन 200 सांसद मौजूद थे।

देखें दुनिया के 10 सबसे बड़े हिन्दू मंदिर | 10 Biggest Hindu Temple

आतंकवाद के खिलाफ सभी देशो को एक होना होगा तभी जाकर आतकवाद को जड़ से ख़त्म किया जा सकता है वरना आये दिन ऐसी वारदातें होती रहेंगी और जान माल का नुक्सान होता रहेगा,और यह जितने भी attack है सारे के Islamic Terrorists ने किये हैं । हर मुसलमान आतंकी नहीं होता, लेकिन हर आतंकी मुसलमान ही होता है यह सत्य है । और ऐसे में  इनकी सांप्रदायिक शिक्षा पर सवाल खड़ा होता है कि इनकी सांप्रदायिक शिक्षा इनको जिहाद के लिए प्रेरित करती है और नहीं करती तो फिर सभी Islamic states में अशांति ही अशांति क्यों बिखरी हुई है ।

यह भी पढ़ें –

दुनिया की 10 सबसे खतरनाक जेल

ISIS के बारे में 10 बाते जो आप नहीं जानते

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक Fighter Jets

10 चीज़े जो आप रोज़ गलत करते हैं | 10 things you do wrong in daily life

Share post, share knowledge

One thought on “दुनिया के 10 सबसे बड़े आतंकी हमले”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *