प्रॉक्सी सर्वर क्या है | what is proxy server hindi

proxy server in hindi

आज हम बात करेंगे proxy server की कि यह क्या होता है क्या काम करता है और इसके क्या फायदे हैं तो ज्यादा समय न गंवाते हुए let’s start with together.

सबसे पहले मैं यहाँ पर आपको proxy server के बारे मैं बताने से पहले word proxy server के बारे में बताना चाहूँगा word proxy का मतलब होता है दूसरे को represent करना या किसी और की तरफ से act करना ।या फिर आप दुसरे शब्दों में यह कह सकते हैं की किसी को indirect service provide करना ।

VPN क्या है यहाँ पढ़े

जाने इन्टरनेट कैसे काम करता है 

proxy sever भी बिलकुल ऐसा ही होता है जो internet server और आपके computer के बीच में रहकर दिए गए निर्देशों के अनुसार डाटा को आदान प्रदान करता है ।यह एक computer भी हो सकता है, या फिर computer system में लगी कोई application भी हो सकती है जो client के लिए Indirectly act करती है । यानी जैसे client कोई request भेजता है तो वह directly server पर नहीं जाती बल्कि server पर जाने से पहले वह proxy server पर जाती है और फिर वह request  proxy server से main web server तक जाती है। और इसी तरह server भी वह से directly client को डाटा भेजने की बजाय पहले proxy server को डाटा भेजता है और फिर proxy server आपको डाटा भेजता है। तो सरल शब्दों में कहे तो पूरा काम indirect तरीके से हो रहा है ।तो यदि आप समझ गए होंगे तो अच्छी बात है और अगर नहीं समझे तो नीचे दिए गए diagram से आप proxy server से पूरी तरह रूबरू हो जायेंगे ।

तो यह है बिना proxy server का diagram

proxy server without diagram
withoiut proxy server diagram

तो जैसे की उपर दिए गए diagram से हम देख सकते हैं कि client का  server से सीधा connection बन रहा है client जो भी request भेजेगा वह web server तक जाएगी और web server उसकी request के according उसको डाटा भेजेगा ।वही अगर हम नीचे के diagram में देखे तो यहाँ यहाँ जब भी कोई client या internet user जो भी request भेजता है वह पहले proxy server में जाती है फिर मैंन web server पर और उसी तरह web server भी client को direct डाटा नहीं देता बल्कि proxy को डाटा देता है और फिर proxy client को डाटा भेजता है ।

connection with proxy server
connection with proxy server

तो यहाँ इस diagram को देखकर आपको मालूम हो गया होगा की यहाँ पर हमारा जो भी connection बन रहा है वह indirect way में बन रहा है और हमारा proxy server बीच में एक intermediary की तरह काम कार रहा है ।अब हम यह जानने की कोशिश करते हैं की यह करते हैं की इसका यूज़ कहाँ किया जाता है ।

web browser के बारे में जाने 

proxy server उपयोग 

simple शब्दों में कहूँ तो इसका उपयोग हम किसी प्रतिबंधित (restricted) website को indirect way से open करने के लिए करते हैं जो एक बिलकुल safe तरीका है आपका उसमे कोई नुक्सान नहीं यदि आप अच्छे कम के लिए open करें ।

cache-जो भी information एक बार प्रोक्स्री सर्वर में एक्सेस होती है proxy server उसको अपने cache में save कर देता है और next टाइम जब भी client उस information को सर्च करता हैं तो proxy server अपने cache में से ही उस information को client को forward करता है ।

क्या आपको पता है IP address क्या होता है  

Security-जब भी आप proxy server का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपको public way से direct डाटा send नहीं करता बल्कि indirect way से डाटा send करा है जिस से इसका डाटा हैक करना आसान नहीं है और आप यह सोचिये की यहाँ से डाटा हैक करना ना के बराबर है ।

Access Enhancement-बहुत बार ऐसा होता है की किसी देश की सरकार किसी वेबसाइट को दूसरी country में open होने के लिए allowed नहीं करती तो अगर हम डायरेक्ट connection बनाकर इन्टरनेट use करें तो वह वेबसाइट ओरो की तरह हमारे लिए भी open नहीं होगी but अगर हम proxy server का use करें तो हम उस वेबसाइट को आसानी से open कर सकते हैं क्योंकि जो इन्टरनेट service provider होता है उसको सिर्फ इतना पता होता है की उसको डाटा proxy server को देना है और फिर proxy server चाहे किसी को भी डाटा दे उस से इन्टरनेट सर्विस प्रोवाइडर को कोई मतलब नहीं होता ।

तो उम्मीद करता हूँ की आपको जानकारी अच्छी लगी होगी और आपको पता चल गया होगा की proxy server क्या होता है । share icon से share करना न भूले ।

Share post, share knowledge

27 thoughts on “प्रॉक्सी सर्वर क्या है | what is proxy server hindi”

  1. Pingback: आइए जानते है डोमेन नाम चुनने के दौरान किन बातों का रखना है ध्यान – Behind WP
  2. Pingback: आइए जानते है डोमेन नाम चुनने के दौरान किन बातों का रखना है ध्यान – Behind WP
  3. Pingback: आइए जानते है डोमेन नाम चुनने के दौरान किन बातों का रखना है ध्यान – Behind WP
    1. नहीं प्रॉक्सी में सिक्योरिटी की कोई गारंटी नहीं, लेकिन VPN बहुत सिक्योर होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *