WWW वर्ल्ड वाइड वेब क्या है जानते हैं हिन्दी में

WWW वर्ल्ड वाइड वेब क्या है जानते हैं हिन्दी में

WWW वर्ल्ड वाइड वेब

WWW वर्ल्ड वाइड वेब क्या है जानते हैं हिन्दी में

मैं जानता हूँ आप Internet और technology में बड़ी दिलचस्पी रखते हैं तभी तो इस article को पढने के लिए आये हैं Welcome to hindish.com  आज के इस लेख में हम जानेंगे कि WWW वर्ल्ड वाइड वेब क्या है | What is world wide web in hindi आपने WWW.बहुत बार सुना होगा । जहाँ भी internet का नाम आता है वही WWW. दिमाग में तुरंत आ जाता है।  हो सकता है आप इसके बारे में पहले से जानते हो और नहीं भी मगर आज के इस लेख में हम विस्तार से बताने वाले हैं कि आखिर क्या है  WWW वर्ल्ड वाइड वेब और internet की दुनिया में यह क्या भूमिका निभाता है ? कैसे काम करता है ? आइये जानते हैं।

WWW वर्ल्ड वाइड वेब क्या है ?


सबसे पहले मैं आपको यह बता दूँ कि Internet और WWW एक ही चीज नहीं हैं बल्कि ये दोनों अलग अलग चीजें हैं, और दोनों मिलकर बनाते हैं सम्पूर्ण internet को  WWW का पूरा नाम world wide web होता है, जिसको कुछ लोग W3 या web भी कहते हैं। यह बहुत सारी सूचनाओं का एक ऐसा भण्डार है।  जिस से किसी भी web page पर उसके URL ( Uniform resource locator ) के जरिये आसानी से जाया जा सकता है ये pages HTML Document hyper link के जरिये एक दुसरे से जुड़े होते हैं। और और इन   इन सभी web pages को हम internet से access करते हैं।

यह एक ऐसा डेटाबेस है जो पूरी world में फैला हुआ है। यह पूरी दुनिया में internet से जुडी सभी websites का समावेश (collection) है। साथ ही उन client device का भी जिनके द्वारा internet उपयोग में लाया जाता है जैसे कि computer और cellphone। शुरुआती दौर में इसके द्वारा सिर्फ text details ही मिल पाता था। पर अब इसमें photos, audios और videos भी आसानी से मिल जाते है। तो अगर मैं सीधे शब्दों में कहूँ तो WWW एक ऐसा जानकारियों से भरा हुआ सूचना स्थान है जहाँ  Documents और अन्य web संसाधनों की पहचान Uniform resource locator (URL) द्वारा की जाती हैं, जो Hypertext Links से जुडी होती है और internet के माध्यम से access की जाती है।इसी को world wide web या WWW  कहते हैं। तो आशा है की आपको यह तो पता चल गया होगा कि World Wide Web या WWW वर्ल्ड वाइड वेब क्या होता है ? आइये अब जानते हैं की वर्ल्ड वाइड वेब की शुरुवात कैसे हुई थी ? और इसका अविष्कार किसने किया था ?

WWW वर्ल्ड वाइड वेब की शुरुवात कैसे हुई ?


अमेरिका के वैज्ञानिक Timothy John Berners-Lee ने 1989 में वर्ल्ड वाइड वेब का अविष्कार किया था। बर्नर ली ने इस तरह की व्यवस्था के बारे में बताया जिस से आसानी से web pages को एक से दूसरे से links के जरिये जोड़ा जा सकता है और उन्होंने इस काम को साल 1989 में किया, जब 1991 में पहला web browser कंप्यूटर प्रोग्राम लिखा गया था। तब इसको CERN के बाहर जारी किया गया था। शुरुवाती दौर में  इसको कुछ गिने चुने अनुसन्धान तथा संस्थानों के लिए ही शुरू किया गया था। और बाद में 6 अगस्त 1991 में इन्टरनेट पर इसको आम जनता के लिए  भी सार्वजनिक किया गया । पहले लोग इसको बारे में ज्यादा नहीं जानते थे क्योंकि internet तब अपने शुरुवाती दौर में था, लेकिन जैसे जैसे समय बीतता गया वैसे वैसे लोग website, web browsers, WWW, http, web server, search engine  अदि के बारे में जानने लगे। और आज Internet किस मुकाम पर पंहुच गया यह शब्दों में बंया करने की जरुरत नहीं क्योंकि सब आपके सामने हैं। अगर आप मेरे इस article को पढ़ रहे हैं तो सिर्फ और सिर्फ internet के जरिये YouTube पर video देखते हैं तो सिर्फ internet के जरिये । तो इन्टनेट की  शुरुवात किस व्यक्ति ने और कब की यह भी आपको पता चल गया होगा ।अब जानते हैं की WWW काम कैसे करता है  ?

WWW वर्ल्ड वाइड वेब कैसे काम करता है ?


वर्ल्ड वाइड वेब कई अलग-अलग तकनीकों पर आधारित है जो उपयोगकर्ताओं के लिए Internet के माध्यम से जानकारी ढूंढने और साझा करने के काम आता है । इनमें Web browsers, Hypertext Markup Language (HTML) और हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल (HTTP) शामिल हैं। Webpages तक पहुंचने के लिए आपको एक वेब ब्राउज़र का उपयोग करना होता है, जिसे आमतौर पर  वेब ब्राउज़र के रूप में जाना जाता है। और यहाँ से आप कसी भी चीज को search कर सकते हैं और किसी भी URL पर जा सकते हैं।

URL का मतलब किसी भी वेबसाइट के page का link होता है। जैसे मेरी वेबसाइट का यूआरएल है  www.hindish.com है  इसी प्रकार से अरबो URL internet पर मौजूद है और browser http के domain को WWW में ढूँढने की request generate करता है तथा domain name को वह एक server IP address में कन्वर्ट कर देता है। जिस server से domain को host किया गया है यदि उस pages के साथ आपका address match होता है तो web browser आपको वह page screen पर दिखा देता है। आपको बता दें की world wide web अकेले नहीं चल सकता इसको चलने के लिए web browser, URL, HTTP और html  का होना जरुरी है।  इनके बिना WWW वर्ल्ड वाइड वेब  का कोई अस्तित्व नहीं है ।

Share post, share knowledge

3 thoughts on “WWW वर्ल्ड वाइड वेब क्या है जानते हैं हिन्दी में”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *