व्हाइट होल क्या है | What is White hole in hindi

व्हाइट होल क्या है | What is White hole in hindi

अनेक रहस्यों से भरपूर हमारे ब्रह्माण्ड की सीमा क्या है, यह तो आजतक इंसान जान नहीं पाया है। मगर Science की मदद से जितना जान पाया है उसमें भी अनगिनत सवाल ऐसे हैं जिनका जवाब आज भी Science के पास नहीं है। हमारे ब्रह्माण्ड में इतनी सारी Energy और Material समाया हुआ है कि जिनकी गणना करना या जिनकी कल्पना करना भी हमारे बस में नहीं है । उनमे से एक है व्हाइट होल ( White hole ) जिसके बारे में हम आज बात करने वाले हैं कि white hole क्या होता है ? और कैसे बनता है?

व्हाइट होल क्या है | What is White  hole –


 व्हाइट होल ( White hole ) को समझने से पहले हमें ब्रह्माण्ड की कुछ basic बातो को जानना होगा तो इस बात को तो हम सभी जानते हैं। कि हमारे ब्रह्माण्ड की उत्पत्ति Big Bang विस्फोट से हुई जिस से क्षण भर में ही ब्रह्माण्ड की सभी चीजो का निर्माण हुआ और हम Science की मदद से इस बात को जान चुके है कि इस विस्फोट के बाद सारा ब्रह्माण्ड फैलता गया। मगर ऐसा क्यों हुआ ? और अचानक ब्रह्माण्ड में इतनी सारी energy और इतने सारे पदार्थ कहा से आ गए और क्षण भर में ही कैसे इतने अरबो खरबों तारो और galaxies का निर्माण हो गया।अब बात करते हैं हम white hole की।

यह भी पढ़े – Parallel Universe यानी समानांतर ब्रह्माण्ड क्या है 

दोस्तों White hole को जानने से पहले आपको Black hole के बारे में जानना important है। जिसके बारे में मैं आपको यहाँ भी बता देता हूँ। मगर black hole के बारे में विस्तार से जानने के लिए आप हमारी ब्लैक होल क्या होता है वाला article पढ़ सकते हैं। जहां मैने black hole के बारे में विस्तार से समझाया है।

Black hole 


जब किसी तारे का अंत होता है तब उसका nuclear fusion खतम हो जाता है। जिस से वह उर्जा प्रदान नहीं कर पाता और फिर उसका सारा प्रकाश ख़तम हो जाता है और वह collapse होने लगता है।  फिर वह collapse होते होते अपनी आखिरी limit पर पहुँचता है जिसको हम Gravitational singularity कहते हैं जिसका मतलब अब वह तारा एक black hole बन गया। और इनकी गुरुत्वाकर्षण क्षमता इतनी जबरदस्त होती है कि यह अपने आस पास  का कोई भी पिंड, ग्रह यहाँ तक कि किसी पुरे solar system को भी निगलने की क्षमता रखते हैं। और उस से भी हैरानी की बात यह है कि यह प्रकाश ( Light ) को भी निगल  जाता है। जिस से Light इसके एक छोर से दूसरे छोर नहीं जा पाती है बल्कि light भी band होकर इसमें समाने लगती है। जैसे की आप नीचे दी गयी image में देख सकते हैं।

black hole, ब्लैक होल , White hole

यह सिर्फ एक Graphical image है जिसको समझाने के लिए बनाया गया है मगर आप इसको देखकर यह कल्पना कर सकते हैं। कि की कैसे एक black होल विशाल अनेको तारो, खगोलीय पिंडो, तथा प्रकश को भी खुद में समा लेता है।

यह भी पढ़ें – ब्रह्माण्ड कितना बड़ा है आइये जानते हैं 

अब ब्लैक होल के अंदर इनती ज्यादा energy, material कैसे store होती है यह तो किसी को नहीं पता। क्योंकि ब्लैक होल के अंदर न तो आज तक कोइ इंसान गया न कोई विमान। इसलिए हम सिर्फ मान सकते हैं कि यह सारा material वहाँ किसी न किसी form में convert होकर Store होता रहता है और जो  चीज एक बार इसमें चली गयी उसका दुबारा वापस आना असंभव होता है। तो यहाँ तक तो आप समझ गए होने ब्लैक होल क्या है और कैसे बनता है । अब finally बात करते हैं White hole की।

 व्हाइट होल | White hole


एक theory के अनुसार हर black hole का भी अंत होता है। और जब किसी black hole का अंत होता है तो वह निगले हुए सारे material को उगलना शुरू कर देता है। और इसी को कहते हैं व्हाइट होल ( White hole ) जैसा की आप नीचे दी गयी इमेज में देख सकते हैं ।

 

White hole ,, वाइट होल

दोस्तों व्हाइट होल ( White hole)  के बारे में एक दूसरी theory भी है जिसका कोई ठोस प्रमाण तो नहीं है मगर Scientist का यह मानना है कि ऐसा भी हो सकता है ।

यह भी पढ़ें – जानिए हमारा सूर्य कैसे बना 

इस theory के अनुसार Black hole और White hole आपस में जुड़े हुए हैं। और ब्लैक होल जो भी Material ( तारे, ग्रह, पिंड, आदि )     निगलता है वह एक व्हाइट होल से बाहर निकल जाता है। ब्लैक होल और व्हाइट होल को जोड़ने वाली बीच की कड़ी को Wormhole नाम दिया गया है। आप इसको नीचे दी गयी image में देख कर और अच्छे तरीके से समझ सकते हैं ।

wormhole, ब्लैक होल, वाइट होल White hole

तो दोस्तों  कैसा लगा आपको White hole के बारे में जानकर।यहाँ वाइट होल के साथ साथ आपको ब्लैक होल और wormhole के बारे में भी जानने को मिला । आशा करता हूँ आपको यह article अच्छा लगा हो ।अगर आपके पास इनसे related  कोई Information हो जो हमे इस article में ऐड करनी चाहिए तो comment में जरूर बताये ।

Share post, share knowledge

7 thoughts on “व्हाइट होल क्या है | What is White hole in hindi”

  1. Sir Maine pdha tha ki black hole aapne ander jb kisi chiz KO attract krta h uske baad waste material KO bahar nikal deta h to ye process bahar nikal ne wala white hole ke through hota h ya black hole ke throug

    1. white whole से बाहर निकलता है लेकिन waste मटेरियल को नहीं सारे जितना भी वो अपने अंदर खींचता है उस सब को

  2. Kya Yeh Bhi Sambhav hai Ki black hole or white hole Ek Doosre Se Judai Huye Hote Hain but unke time dimension alag alag Hote hey.❔

  3. I am 100% sure that time travelling is possible from the wormhole .Stephen Hawkins also told us that time travelling is strongly connect with black hole .perhaps aliens are using that way to come into our galaxy.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *