वेब ब्राउज़र क्या है |What is web browser in hindi

वेब ब्राउज़र क्या है

आजकल हर जगह इंटरनेट का बोल बाला है और internet एक ही नही बल्कि कई उपकरणों से मिलकर बना हुआ है जिनकी मदद से हम internet चला पाते हैं।उन में से एक है वेब ब्राउज़र (web browser)। जिसके बिना हम इन्टरनेट नहीं चला सकते।

वेब ब्राउज़र क्या है
वेब ब्राउज़र|web browsers

वेब ब्राउज़र क्या है |What is web browser

जैसे मैंने आपको पिछली पोस्ट इन्टरनेट क्या है में बताया था की इन्टरनेट पर जो भी डाटा आदान प्रदान होता है वह html लैंग्वेज के Packetes बनकर होता है तो हमारे कंप्यूटर में  इन html Packetes को Original भाषा में ब्राउज़र ही Translate करके हमको दिखता है जिसको हम आसानी से पढ़ पाते हैं।

सरल भाषा में हम यह कह सकते हैं की ब्राउज़र एक ऐसा Software है जिसकी मदद से हम इन्टरनेट से प्राप्त होने वाले किसी भी डाटा को अपने कंप्यूटर में आसानी से देख या पढ़ पाते हैं।

वेब ब्राउज़र की शुरुवात|starting of web browser

भले आज दुनिया में कई ब्राउज़र हैं पर दुनिया का सबसे पहला ब्राउज़र Tim Berners Lee के द्वारा 1990 में बनाया था।उसके बाद धीरे-धीरे इन्टरनेट का प्रचलन बढ़ता गया और बड़े Browser बनाये गए जो  टेक्स्ट के अलावा  ग्राफ़िक और animation भी सपोर्ट करने लग गए ।

वेब ब्राउज़र कैसे काम करता है

जब भी हम Web Browser Open करते हैं और Search Baar में कुछ टाइप करते हैं तो web browser उसे  विशेष प्रकार की computer language html में ट्रांसफर कर के सर्वर को भेजता है और सर्वर पर हमारी Search request के अनुसार जो भी डाटा मौजूद रहता है वह ब्राउज़र हमें show कर देता है और हम उसे आसानी से पढ़ या देख सकते हैं। ब्राउज़र की बात करें तो छोटे छोटे और भी ब्राउज़र हैं पर अभी जो पूरी दुनियां में Famouse है वो निम्न हैं


1.Mozilla Firefox

Mozilla Firefox को 23 September, 2002 को लांच किया गया था।Mozilla Firefox को अभी तक दुनिया का सबसे फ़ास्ट वेब ब्राउज़र माना जाता है हाल ही में इन्होंने अपने Mozilla Firefox version 3 को लॉच किया था जिसमे उन्होंने New Java Engine लगाया है जिसकी वजह से इसकी स्पीड और Browsers से तेज बताई जा रही है। इसमें भी की तरह Once Click  Facility दी जाती है जिस पेज को आप एक बार ओपन करेंगे वो आपके Interface में सर्च बार के नीचे छोटे से Thumbnail के रूप में आपको दिखेगा जिस से आप एक ही क्लिक कर ले दुबारा उस पेज पर जा सकते हैं। इसमें आप डौनलोडिंग को पॉज करके दुबारा वही से रिज्यूमे कर सकते हैं किसी भी सर के लिए अच्छी सुविधा है।

2.Chrome

Chrome Browser को 2 सितंबर 2008 में लांच किया गया था और इसको Google Platform पर बनाया इसलिए इसको Google Chrome भी बोलते हैं । इसमें यूजर को फ़ास्ट स्पीड तो मिलती ही है साथ ही साथ गूगल का अपना प्लेटफार्म होने के कारण इसमें एक ऐसी सुविधा भी यूजर को मिलती है, की जैसे वह किसी वायरस इंफैक्टेड वेबसाइट पर Enter करता है तो Chrome उसे तुरंत  सूचित कर देता है।इंटरफ़ेस की बात करें तो बहुत ही आसान इंटरफ़ेस है और जिस Web Page को आप एक बार ओपन करते हैं Next Time Chrome को ओपन करते वक़्त नीचे उस पेज का छोटा सा Thumbnail दिखाई देता है ताकि आप बिना टाइप किये बिना एक क्लिक से उस पेज पर दुबारा पहुच जाओ।

वेब सर्वर क्या है यहाँ पढ़ें

3.Safari

Safari Web Browser को Apple Company के द्वारा 7 January ,2003 को लांच किया गया था। शुरवाती दौर में इस कंपनी ने इसे सिर्फ अपने ही Operating System Mac के लिए बनाया था। फिर बाद में इसको Window के लिए भी Lunch कर दिया गया। इस वेब ब्राउज़र में नाइट्रो इंजिन लगाया गया है।

4.Internet Explorer

यह बहुत पुराना Web Browser है जिसको Microsoft Corporation द्वारा 1995 में विण्डोज़ इण्टरनेट ऍक्सप्लोरर के नाम से लांच किया गया था । अभी मार्किट में इसका Latest version-8 चल रहा है।जो काफी अच्छी स्पीड से Web Pages को browse करता है ।और विडियो को भी जल्दी buffer करता है ।

5.Opera

Opera Web Browser को opera software company ने साल 1994 में द्वारा लांच किया गया था। यह  फ्रीबीएसडी, लाइनेक्स, मैक ओएस एक्स, माइक्रोसॉप्ट विंडोज़, सोलरिस को support करता है।

6.Epic

को 2010 में लांच किया गया था और गर्व की बात यह है की पूरी दुनिया में उपयोग किया जा सकने वाला यह पहला भारतीय Web Browser है जिसे बंगलोर स्थित कंपनी  हिडेन सॉफ्टवेयर रिफ्लेक्स ने Develop किया था। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसमें एंटीवायरस सिस्टम जोड़ा गया है और साइडबार में न्यूज़ भी Display होती हैं।यह Browser 12 भारतीय भाषाओ को सपोर्ट करता है ।

तो उम्मीद करता हूँ की आपको ब्राउज़र के बारे में जानकारी मिल गयी होगी। फिर भी आपका कोई प्रश्न रहता है तो कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं

|जय हिन्द|

Share post, share knowledge

8 thoughts on “वेब ब्राउज़र क्या है |What is web browser in hindi”

    1. जावा स्क्रिप्ट क्या है | what is java script इसको मैं comment में तो नहीं बता सकता पर हाँ एक article लिखूंगा मैं इसपर जिसमें मैं आपको java script के बारे में detail से बता दूंगा महेश जी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *