VPN क्या है और इसका क्या यूज़ है | VPN kya hai

vpn kya hai

Internet की दुनिया आज बहुत ज्यादा developed हो चुकी है,और बिना Internet के तो हम Facebook,Twitter और WhatsApp की imagine तक नहीं कर सकते,तो आज हम आपको एक ऐसे ही इन्टरनेट के Network से वाकिफ करने जा रहे हैं जिसका नाम है VPN.

vpn kya hai
Image srouce-techhive.com

VPN क्या है –


VPN की Full form  virtual private network होती है। जैसे की इसके नाम से ही पता चल रहा है की यह एक private network है।

इसका उपयोग हम अपनी Identity छुपाने के लिए करते है और साथ ही साथ-जो  Websites other country में restricted रहती हैं उनको Open करने के लिए भी करते हैं।इन्टरनेट के भी अपने Rules and regulations हैं जो कोई इंसान इन्टरनेट उपयोग करता है उसकी एक specific Id होती है जिसको हम IP address कहते हैं और IP address के द्वारा ही कोई इन्टरनेट का Data हमारे कंप्यूटर तक पहुचता है वह हमारा एक पता है जिस तक Router या Server डाटा भेजता है और हम किसी भी चीज को अपने Browser पर देख पाते हैं।

अब आपको एक Simple सा Example दे कर पूरा funda clear कर देता हूँ।

अब इंटनेट में तो करोड़ो Websites हैं,ऐसे में बहुत देश और वहां की government किसी कारण से अपनी कुछ Websites को दूसरी Country में allowed नहीं करते। तो मान लीजिये कि हम India में बैठे हैं और Australia की कोई Website है जो India में restricted है तो हम Public Internet से उस Website को Open ही नहीं सकते क्योंकि जो Public Internet हम अभी यूज़ कर रहे हैं उसका जो IP (Internet protocol) address है वह तो हमारा इंडिया का है ,तो ऐसे में हम चाहे कुछ भी कर लें इस IP  से हम इस website को ओपन कर ही नहीं सकते। तो यही पर जरूरत पड़ती है हमको VPN की, जो हमारा उस Country से सीधा एक Private Network बना देगा जिसको हम VPN (virtual private network) कहते हैं और अब हम आराम से VPN की मदद से वह website open कर सकते हैं और किसी को कुछ पता भी नहीं चलेगा। क्योंकि जिस IP address से हम Internet चला रहे थे वो change हो चुकाहोगा या hide हो चुका होगा। For example- ummah.com एक website ये है जिसको हम Public Internet से India में ओपन नहीं कर सकते।

तो उम्मीद करता हूँ की आपको पता चल गया होगा की VPN क्या होता है। अब आगे बढ़ते हैं।

VPN का यूज़ 


VPN को ज्यादातर collages में Use किया जाता है क्योंकि में admins downloading stream को lock कर के रखता है ताकि students downloading न करे और इस  से students को problems होती है,और जब उनके पास कोई और उपाय नहीं रहता तब वो VPN install  कर लेते हैं ।और जो जी चाहे वह चलाते हैं।

Web browser क्या होता है यहाँ पढ़े

VPN आपके के लिए फायदेमंद भी है क्योंकि सर्वप्रथम security के लिए ही बनाया गया था अब security तो हर कोई उपयोग करना चाहेगा इसलिए यह धीरे-धीरे बढ़ता गया और आज बहुत ज्यादा developed हो चुका है।और बहुत सारे लोग इसको Use करते हैं। जब भी आप VPN active करके करके इन्टरनेट चलाते हैं तो तो आपके द्वारा की गयी हर activity secure रखी जाती है।और कोई भी hacker आपके डाटा को न तो चुरा पायेगा और ना ही destroy कर पायेगा।

http क्या है यहाँ पढ़े

तो अगर आप चाहें तो VPN उपयोग कर सकते हैं उसके लिए मैं आपको दो VPN बता देता हूँ जिनको आप Free में download करके अपने PC और Mobile phones में use कर सकते हैं ।आप इनपर क्लिक करके डायरेक्ट उनकी वेबसाइट पर जा सकते हैं।

  1. Hotspot shield
  2. Droid VPN

How to change location in mobile by using vpn –


दोस्तों यह अपने Mobile में VPN से अपनी location बदलना बहुत ही आसान है उसके  लिए आपको इन्टरनेट पर बहुत सारी applications मिल जाएँगी जो आपको अपनी internet location change करने में मदद करती हैं दो थीं एप्लीकेशन मैं आपको बता भी देता हूँ जिनको आप google play store से आसानी से download करके अपनी इन्टरनेट location बदल सकते हैं और किसी भी country से internet surf कर सकते हैं

तो यह थी VPN यानी की virtual private network के बारे में जानकारी उम्मीद करता हूँ की यह पढ़कर आपने भी एक नयी चीज के बारे में सीख लिया होगा। कोई सुझाव सवाल हो तो कंमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

7 thoughts on “VPN क्या है और इसका क्या यूज़ है | VPN kya hai”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *