PHP क्या है पूरी जानकारी | what is PHP in hindi

PHP, पी एच पी , php In hindi

PHP क्या है | what is PHP in hindi आज हम इसी Topic के बारे में जानेंगे की  PHP क्या होता है ?  यह कैसे काम करता है और इसे  कैसे सीखें ? तो आइये जानते हैं पी एच पी  के बारे में ।

अगर आप internet चलाते हैं तो आप PHP शब्द से भली भांति परिचित होंगे और अगर नहीं हैं तो तो कोई बात नहीं हम बता देंगे ।

PHP क्या है | What is PHP in hindi –


PHP की फुल फॉर्म  Hypertext Processor होती है। यह एक फ्री scripting language जो Web development में काम आती है। इस Language को 1994 में Rasmus Lerdorf ने बनाया था। उन्होंने इस language को web development के मकसद से बनाया गया था।

PHP, पी एच पी , php In hindi

मगर इसकी खासियत देखकर बाद के प्रोग्रामर ने इसको desktop applications बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया। PHP का स्तेमाल करके हम किसी website page को dynamic बना सकते हैं। इस लैंग्वेज का इस्तेमाल बड़ी बड़ी वेबसाइट जैसे facebook, google, amazon, Flipkart भी करती हैं ।

यह भी पढ़ें :- इन्टरनेट कुकीज (internet cookies) क्या है

PHP language  बहुत ही आसान language है जिसको कोई भी आसानी से सीख सकता है। और इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसको किसी भी html language के साथ या किसी popular database language के साथ इसको आसानी से integrate किया जा सकता है । इसका एक और भी फायदा है कि यह language आपके data को Encrypt और Decrypt कर सकती है। तथा html और java script की तरह आपके source code को किसी भी browser में visible नहीं करती जिस से यह बहुत ही secure language भी बन जाती है। और इसका language का एक और benefits है वह यह कि आपको इसके syntax  में ज्यादा ध्यान नहीं देना पड़ता। और अगर अपने C language और java script आती है तो आपके लिए PHP language को सीखना और भी आसान हो जायेगा।

पी एच पी भाषा के द्वारा आप

  • Dynamic website 
  • Web based software 
  • MVC
  • CMS 
  • Desktop applications
  • PDF file banan
  • WordPress Plugin

ये सब कर सकते हैं और ये तो मैंने सिर्फ main feature ही बताये हैं इसके अलावा भी बहुत सारे काम आप PHP से कर सकते है। आइये अब जानते हैं dynamic website और static website क्या होती हैं जिनको आप php से बना सकते हैं ।

Dyanmic website क्या होती है ?


Dynamic website वो websites होती हैं जिनको यूज़ करने के लिए यूजर को login करना होता है और फिर यूजर उस पर कुछ भी upload या download कर सकता है। कुछ भी खरीद या बेच सकता है। इनको डायनामिक वेबसाइट कहा जाता है। इसका सबसे अच्छा उदहारण e-commerce और social media site जैसे  amazon flipkart, facebook, instagram, Youtube आदि हैं ।

Static website क्या होती है ?


Static website वह होती हैं जिनमे किसी कंपनी की profile  रहती है या किसी प्रोडक्ट की information रहती है वो static website रहती हैं । जिसमें यूजर की तरफ से कोई डाटा नहीं डाला जाता बल्कि वेबसाइट ओनर की तरफ से ही डाटा डाला जाता है ।और वो भी बहुत कम जहाँ dynamic website पल पल चेंज होती रहती हैं। वही static website का content बहुत ही कम चेजं होता है ।

PHP को सीखने से पहले –


PHP सीखने से पहले आपको कंप्यूटर का basic knowledge होना आवश्यक है। इसके अलावा आपको logical होना जरुरी है यानी कोई भी चीज क्यों हो रही है और कैसे हो सकती है ? ऐसी visualization होनी चाहिए। क्योंकि आपको एक भाषा के द्वारा कंप्यूटर को समझाना है। तो आपको लॉजिकल होना ही होगा ।

यह भी पढ़ें :- हैकर कैसे बने पूरी जानकारी | become hacker in hindi

इसको सीखने से पहले आपको थोडा बहुत html आना चाहिए। बाकि लैंग्वेज आपको न भी आती हो तो भी आप आसानी से php की coding कर लेंगे ।

PHP कैसे और कहाँ से सीखे – 


दोस्तों अगर आप पी एच पी  सीखना चाहते हैं तो थोड़ी बहुत इंग्लिश को आपको आनी ही चाहिए। क्योंकि कोडिंग करने के लिए बहुत fluent तो नहीं पर थोड़ी बहुत इंग्लिश तो जरुरी आनी चाहिये। अब प्रॉब्लम यह होती है कि PHP सीखने के लिए आपको English की तो बहुत सारी किताबे मिल  जाएंगी । मगर हिंदी की किताबे बहुत ही कम है, और जो हैं भी उनमे बेसिक ही बताया जता है।

यह भी पढ़ें :- Encryption और Decryption क्या है पूरी जानकारी

तो अगर आपको हिंदी में सीखना है तो आप Bccfalna.com और जाकर Rs.350  में  हिंदी PDF बुक खरीद सकते हैं। जिस से आप PHP सीख जायेंगे। और और अगर आपको इसके साथ और भी लैंग्वेज सीखनी हैं और इस field में professional बनना है। तो आपको किसी institute से सीखना चाहिए।

यह भी पढ़ें :- Incognito Browsing क्या है और हम इसका उपयोग क्यों करते हैं जानिए हिंदी में

Share post, share knowledge

7 thoughts on “PHP क्या है पूरी जानकारी | what is PHP in hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *