Photoshop क्या है | What is Photoshop

Photoshop क्या है | what is photoshop

Photoshop क्या है | What is Photoshop आइये जानते हैं अगर आपके पास computer है और आप internet चलाते हैं तो अपने कभी बना कभी Photoshop के बारे में तो जरुर सुना होगा और अगर नहीं सुना तो कोई बात नहीं आज मैं आपको Photoshop के बारे में सब कुछ बता दूंगा कि Photoshop क्या है | What is Photoshop ? फोटोशोप से आप क्या क्या कर सकते हैं।

Photoshop क्या है | What is Photoshop –


Photoshop एक Software है जिसका उपयोग हम photo editing के लिए करते हैं । इस सॉफ्टवेर की मदद से आप अपने mobile या कैमरे से खींची गयी किसी भी photo को अच्छी तरह से edit कर सकते हैं। आज की date में बहुत सारे software हैं जिनकी मदद से आप photo को edit कर सकते हैं । मगर Photoshop एक ऐसा software है जो अपने फीचर और simple Interface की वजह से अन्य किसी भी software से 10 कदम आगे हैं । इस software को  1988 में Thomas और John Knoll ने मिलकर बनाया था। उसके बाद उन्होंने यह software 19 फरवारी 1990 को दुनिया की प्रसिद्ध कंपनी adobe को बेच दिया था जो की दिसंबर 1982 से काम करती आ रही थी। उसके बाद adobe ने समय-समय पर Photoshop के नए-नए version update किये और इसमें नए-नए features add किये  adobe company ने  इसको user के लिए जितना simple हो सके उतना simple बनाया, और इसकी इसी simplicity और interesting feature के कारण आज यह image / photo editing के लिये दुनिया में  सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला software है । Photoshop को न केवल photo edit करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है बल्कि ग्राफ़िक इंडस्ट्री इसको Graphic designing के काम के लिए भी इस्तेमाल करते हैं।

यह भी पढ़ें – Photo / image edit करने के लिए 10 सबसे best software 

Adobe company दुनिया की प्रसिद्ध software कम्पनी है । जो अभी तक नीचे दिए गए software को successfully launch कर चुकी है और वह market में बहुत ज्यादा उपयोग किये जाने वाले software हैं।

1-

Creative Cloud

Quick desktop access to Creative Cloud apps and services.

2-

Photoshop

Image editing and compositing.

3-

Lightroom

Edit, organise, store and share photos from anywhere.

4-

Illustrator

Vector graphics and illustration.

5-

InDesign

Page design and layout for print and digital publishing.

6-

Adobe XD

Design, prototype, and share user experiences.

7-

Adobe Premiere Pro

Video production and editing.

8-

After Effects

Cinematic visual effects and motion graphics.

9-

Dimension

Create photorealistic 3D images for branding, product shots and package design.

10-

Acrobat Pro

Create, edit, and sign PDF documents and forms

11-

Dreamweaver

Design and develop modern, responsive websites.

12-

Adobe Muse

Design and publish websites without writing code.

13-

Animate

Interactive animations for multiple platforms (formerly Flash Professional).

14-

Adobe Audition

Audio recording, mixing and restoration.

15-

Lightroom Classic

Desktop-focused photo editing.

16-

Character Animator

Animate your 2D characters in real time.

17-

Spark

Create graphics, web pages and video stories in minutes.

18-

Bridge

Centralise your creative assets.

19-

Media Encoder

Quickly output video files for virtually any screen.

20-

InCopy

Collaborate with copywriters and editors.

21-

Prelude

Metadata ingest, logging and rough cuts.

22-

Story Plus

Collaborative screenwriting, reporting and scheduling tools.

23-

Fuse (Beta)

Create customised 3D characters for Photoshop projects.

24-

ExtendScript Toolkit

Add script to your creative apps

दोस्तों इतने सारे software बनाने वाली कम्पनी ने ही Photoshop भी बनाया है।  Photoshop से आप designing, Business Card, Wedding card, website layout, Poster, Pamphlet, brochure, लोगो डिजाईन, इमेज में text add करना, दो अलग अलग फोटो को जोड़ना,  elements for Motion graphic, image background हटाना, कलर करेक्शन करना, और फाइल को अलग अलग format में export करना और भी बहुत से काम होते हैं जिनको अगर मैं यहाँ लिखने अलग गया। तो यह article ख़त्म ही नहीं होगा। अगर आपको Photoshop Software को professionally उसे करना है। तो आपको किसी institute से इसको सीखना होगा। लेकिन अगर आपको सिर्फ photo editing जैसे हलके काम करने हैं तो आप घर पर ही Youtube से सीख सकते हैं। और कुछ tools तो आपको मैं ही बता देता हूँ जो आपके बहुत काम आएंगे। तो फिर देर किस बात की आइये जानते हैं Photoshop के कुछ feature और कुछ tools के बारे में  जो photo edit करने में आपकी सबसे ज्यादा मदद करेंगे तो दोस्तों इतना तो आप जान ही गए होंगे कि Photoshop क्या है | What is Photoshop अब जानते फोटोशॉप के कुछ tools के बारे में ।

Photoshop के कुछ Important  tools –


दोस्तों सबसे पहले मैं आपको दिखता हूँ Photoshop का Interface यानी कि वह दिखता कैसा है कहाँ tools हैं क्या चीज कहाँ है ?

Photoshop क्या है | What is Photoshop
Photoshop interface

ये तो था Photoshop का इंटरफ़ेस । अब मैं जो बात आती है इस पर काम करने की तो Mostly ज्यादातर काम आपके Tool bar से ही हो जायेंगे। Tool bar आपको Left side में दिख रहा होगा तो आइये जानते है कि कौन सा tool क्या काम करता है शुरू करते हैं उपर से नीचे की ओर।

Photoshop क्या है आइये जानते हैं

सबसे उपर यह Move tool है जो आपकी Layer को या photo को इधर उधर Move करेगा । यानी इधर उधर खिसकाएगा  या किसी perticular selected area को  भी इधर उधर move कर सकते हैं।

Photoshop क्या है आइये जानते हैं

दुसरे number पर है Marquee tool जो इमेज के किस भी area के selection के लिए use किया जाता है। और selected area को अगर आप छोटा बड़ा करना चाहते हैं तो आपको पहले आप area select करे उसके बाद crtl+T दबाये फिर आप उस area को छोटा बड़ा भी कर सकते हैं।

Photoshop क्या है आइये जानते हैं

फिर है Lasso tool यह tool भी इमेज के किसी भी area को select करने के काम आता है। इसमें आप अपने हाथ से खुद Manual selection बना सकते हैं जहाँ जहाँ आप क्लिक करते जायेंगे वहां वहां सिलेक्शन बनता जायेगा।

Photoshop क्या है आइये जानते हैं

यह है crop tool जो आपकी photo को crop करता है यानि कटता है। अगर आप side से इमेज के Extra frame को हटाना चाहते हैं तो आप इस tool को use कर सकते हैं।

Photoshop क्या है आइये जानते हैं

यह है आपका Erase tool और इस बात को तो आप अच्छी तरह से जानते है। की जैसे एक eraser मिटने का काम करता है बस यहाँ भी यह erase tool इमेज के किसी part को मिटने के ही काम आता है ।

यह भी पढ़ें – पढ़िए  F1 से लेकर F12 तक की Function Keys का क्या काम होता है ?

अगर आपको background change करना है तो भी आप इसका use कर सकते है। जितना आपको चाहिए उतना रहने दीजिये बाकि side का area delete कर दीजिये और पीछे कोई भी लगा दीजिये।

Photoshop क्या है आइये जानते हैं

Blur / Sharpen tool का मतलब है की किस भी इमेज को धुंधला कर देना । जैसे आप देखते होंगे की DSLR camera से ली गयी photo में foreground की चीज साफ़ रहती है और पीछे की चीज blur वैसे ही आप इस tool से जिस पार्ट को चाहे उसको blur कर सकते है। और उसके विपरीत sharpen tool से इमेज ज्यादा focus वाली बनती है पर sharpen tool का ज्यादा उसे करने के इमेज ख़राब हो सकती है इस्ल्ये sharpen का use आप न ही करे तो अच्छा होगा।

Photoshop क्या है आइये जानते हैं

यह है shape tool जी से आप rectangle, circle, या अन्य कोई shape बना सकते हैं। अगर आप इर बॉक्स पर 2 सेकंड तक क्लिक करके ही रखेंगे तो आपको नीचे custom shape का option दिखाए देगा उस पर क्लिक करके उपर option बार में shape का option आयेगा। जहा आपको बहुत custom shape मिल जाएँगी जैसे arrow, दिल, पेड़, कुछ icon वगेरह।

Photoshop क्या है आइये जानते हैं

यह है pen tool जिस से आप खुद manually जैसी चाहे shape बना सकते हैं।

Photoshop क्या है आइये जानते हैं

dodge / burn tool से को ज्यादा use तो नहीं किया जाता लेकिन फिर भी इसको किसी इमेज में dodge से हलकी lightness और burn से हलकी सी darkness लायी जा सकती है। मगर burn tool को अगर आप ज्यादा use करेंगे तो यह इमेज को ऐसा बना देगा मानो वह जल गयी हो।

Photoshop क्या है आइये जानते हैं

simple tool आपकी इमेज को zoom in और zoom out करने के काम में आता है। जैसे आपको इमेज के किसी हिस्से पर काम करना है तो आप उस हिस्से को zoom in करके उस पार्ट पर काम कर सकते हैं ।और उसके नीचे है Fill tool जिस से आप अपनी बनाई गयी shape, rectangle, वगेरा पर कलर कर सकते हैं।

फोटोशॉप कैसे सीखें | How to learn Photoshop –


जैसे कि मैं आपको पहले ही बता चुका हूँ कि अगर आपको professional Graphic designer बनना है या तो आपको किसी institute से सीखना होगा। और अगर आप normal काम करना चाहते हैं तो आप simple YouTube से भी सीख सकते हैं उतना ज्यादा मुश्किल भी नहीं है। इसके अलावा हिन्दी में article के जरिये सीखना चाहते हैं तो मैं आपको एक वेबसाइट बता देता हु जहाँ से आप Photoshop फ्री में सीख सकते हैं। वह है Mybigguide.com ।

Mybigguide.com पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें 

यह भी पढ़ें – Best Free Antivirus कैसे डाउनलोड और इनस्टॉल करें पूरी जानकारी

Photoshop कहाँ से मिलेगा –


दोस्तों adobe की वेबसाइट से आप Photoshop को download कर सकते है लेकिन समस्या यह है कि पहले adobe अपने किसी भी software के लिए 30 दिन का free trial देता था। लेकिन अब उन्होंने घटाकर 13 दिन कर दिया है उसके बाद आपको यह software खरीदना पड़ता है । कुछ लोग software को crack कर देते है और बिना खरीदे ही इसको use करते रहते हैं। आप भी कर सकते है लेकिन अगर आपको ज्यादा काम करना होता है और आप एक designer हैं तो आपको खरीद ही लेना चाहिए ज्यादा नही बस 676 rs monthly लगता है । हिन्दी में photoshop सीखने के लिए आप youtube पर यह video देख सकते

यह भी पढ़ें – ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है पूरी जानकारी | Operating system in hindi

तो दोस्तों आशा करता हूँ कि आप photoshop के बारे में अच्छे से जाना गए होंगे कि आखिर  Photoshop क्या है | What is Photoshop  फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल जवाब हो तो आप नीचे comment box में लिख सकते हैं । मैं अपके सवालो का जवाब 24 hrs के अंदर दे दूंगा। hindish.com पर visit करने के लिए आपका बहुत बहुत शुक्रिया । ऐसी ही जानकारियों के लिए visit करते रहें hindish.com को। नीचे दी गयी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों को भी आप पढ़ सकते है


Share post, share knowledge

One thought on “Photoshop क्या है | What is Photoshop”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *