पेपैल क्या है | What is paypal in hindi

इस बात में कोई शक नहीं है कि आजकल Internet की दुनियां बहुत ही तेजी से अपने कदम आगे बढ़ा रही है। वैसे तो अभी तक धरती पर इंसानों के काम काज करने के तरीके को Internet काफी बदल चुका है। और आने वाले कल में Internet हमारी धरती को एक अलग ही रूप दे देगा जिस से लोगो के आधे से ज्यादा काम Internet से ही हो जायेंगे। 2 सितंबर, 1969 को अमेरिका में पहली बार दो Computers को connect किया गया था।और वहाँ से यह बढ़ते-बढ़ते यह इन्टरनेट के रूप में बदल गया । अभी तो Internet  का अविष्कार किये हुए 40-45 ही साल हुए हैं,फिर भी इन्टरनेट से नजाने कितने लोगो की ज़िन्दगी बदल चुका है, और इन्टरनेट के जरिये क्या कुछ नहीं हो रहा है,तो आप कल्पना भी नहीं कर सकते की आने वाली generation नजाने कितनी  Advanced होगी।तो अब बात करते हैं Paypal की।

what is paypal | paypal kya hai
paypal

Paypal क्या है

यूँ तो इन्टरनेट के माध्यम से बहुत सारी कम्पनियाँ ऑनलाइन भुगतान(online payment) करने की सुविधा देती हैं मगर उनमे अपनी गुणवत्ता के कारण जो company नबर 1 पर है वह है Paypal जिसके बारे में हम बात कर रहे हैं। Paypal अमेरिका की एक ऑनलाइन भुगतान प्रणाली (Online payment system) कंपनी है ,जो दिसम्बर 1998 से इन्टरनेट के माध्यम से पूरी दुनिया में ऑनलाइन ट्रांसक्शन करने के लिए कार्यरत है और इन्टरनेट की दुनियां में अब तक की सबसे बड़ी और सबसे सुरक्षित (Secure) Online transaction company है ।

डोमेन नाम क्या है पूरी जानकारी

इन्टरनेट से आप जो कुछ भी खरीदते हैं आप उसका भुगतान Paypal से कर सकते हैं। आप सिर्फ Bill भुगतान ही नहीं बल्कि अपने Paypal Account से किसी दूसरे के Paypal acount में धन राशि Transfer भी कर सकते हैं चाहे वह दुनियां के किसी भी शहर में बैठा हो। जैसे ही वह आपके पेपैल अकाउंट में आएंगे आप उसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।यदि कोई आपको पेपैल अकाउंट में पैसे भेजता है तो आप उस राशि को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।वैसे तो यह company 1998 में Established हुई थी लेकिन 2002 में इसको eBay company ने 1.5 अरब डॉलर में खरीद लिया था अब इस कंपनी के सारे अधिकार eBay के पास ही हैं।

प्रॉक्सी सर्वर क्या है 

वेब ब्राउज़र क्या है

यदि हम दिया में Paypal की Popularity और भरोसे की बात करें तो आज Paypal दुनिया के 110 देशो में अपनी सेवा दे रहा है, जिसमे करीब 197 Million user हैं जो Paypal use करते हैं। और घर बैठे Money transfer,bill payment,purchase और भी कई सारे Transaction और पैसो का लेन देन का लुत्फ़ उठाते हैं जिस से आपको न तो कही दौड़ भाग करनी पड़ती है और आपका टाइम भी बच जाता है। तो मेरी नज़र से देखा जाय तो यह एक बहुत अच्छा,फ़ास्ट,इजी Payment system है। अब जरा जान लेते हैं कि

Paypal कैसे काम करता है।

सबसे पहले तो अगर आप Paypal में अपना acount खोलना चाहते हैं तो आपको एक E-mail ID  की जरूरत होगी जो आपकी पहचान के तौर पर उपयोग किया जायेगा की आप कौन है ,यहाँ कभी भी कोई गलत Information न डालें वरना आपको बाद में दिक्कत हो सकती है।

जब आप पयपाल में रजिस्टर कर लेंगे तो उसके बाद आपको अपने बैंक अकाउंट से जोड़ना पड़ता है।उसके लिए आपको अपने Bank account की डिटेल या Credit card की डिटेल भरनी होती है। फिर Confermation के लिए paypal $1.6 और  $1.30 की छोटी धनराशि आपके अकाउंट में  Transfer करता है। फिर जो धनराशि आपके Bank account में ट्रांसफर की गयी है Exactly वैसी ही राशि आपको अपने Paypal account में दिए गए  बॉक्स में टाइप करनी होती है इस से Paypal को पता चल जाता है की Bank account सही और Transaction भी सही से हो पा रहा है।

फिर Paypal आपके paypal account को Verify कर देता है। और अब आप आसानी से अपना पैसो का लेन देन खरीद बिक्री जो भी हो कर सकते हैं।

पयपाल से पेमेंट कैसे लें

जैसे मैंने ऊपर बताया की पैपेल International level की ऑनलाइन भुगतान प्रणाली है इसलिए इस बात की फ़िक्र आप बिलकुल मत कीजिये की ब्यक्ति किस देश और किस शहर में है वह कही से भी आपको Money भेज सकता है बस आपको उस व्यक्ति को अपनी Pyapal में Ragistered Email ID बतानी होगी और बस वो उस Mail से ही आपके पैपेल में Money send कर देगा और आपकी Email ID पर भेजने वाले के नाम के साथ एक Confermation SMS भी आजायेगा।

IP एड्रेस क्या होता है | what is IP adrress in hindi

वेब सर्वर क्या होता है|What is web server

Paypal एक बैंक की ही तरह है जिसमे आप अपने पैसो को रख सकते हैं और चाहे तो आप Paypal से अपने Bank account  में भी ट्रांसफर कर सकते हैं ये आप पर निर्भर करता है मगर कुछ Country के की Policy ऐसी है कि वो Paypal में पैसे रखने की इजाजत नहीं देते और भारत भी Paypal में रुपये रखने की इजाजत नही देता इसलिए वो आपकी Money को बैंक में ही रखते हैं और जब आपको send करना हो वह बैंक से आपकी Money को minus करता है और receive करना हो तो Paypal में आते है आपकी money सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाती है।

अब facebook से भी आयेगा पैसा जाने पूरी जानकारी 

Paypal की कुछ महत्वपूर्ण बातें। 

जब आपको अपने Paypal account से  किसी के Paypal account में पैसे भेजने हो तो आपको सिर्फ उस आदमी की Email ID पता होनी चाहिए बस इतने से ही आप पैसे भेज सकते हैं।

आप जिस आदमी को पैसे भेज रहे हैं उसके पास भी Paypal account का होना जरूरी है यानी Money send करने वाले और money receive करने वाले दोनों के पास Paypal account होना चाहिए आप Paypal से Direct किसी के बैंक खाते में पैसे नहीं डाल सकते।

वैसे तो सामन को खरीदने के लिए Paypal का उपयोग करने के लिए कोई शुल्क (Fees) नहीं लेता है,लेकिन यदि आप eBay पर अपना कोई Product sell करते  हैं और कोई Customer आपके Product को खरीदता है तो उस प्रोडक्ट को  खरीदने के लिए ग्राहक के द्वारा दी गयी राशि का 2.9 % Paypal commission के रूप में काट लेता है।

मेरे प्यारे दोस्तों आपको Paypal के बारे में पता चल गया होगा की Paypal क्या है | what is paypal

जय हिंद जय भारत 

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *