मदर बोर्ड क्या है | What is mother board in hindi

मदर बोर्ड क्या है | what is mother board in hindi

हेलो दोंस्तो ! जैसे की मैंने आपको अपनी पिछली पोस्ट में बताया था कि कंप्यूटर का प्रोसेसर क्या होता है तो आज मैं आपको बताऊंगा कि मदर बोर्ड क्या होता है। और कंप्यूटर में इसकी क्या अहमियत है।तो ज्यादा टाइम वेस्ट न करते हुए सीधा जानते हैं कि मदर बोर्ड क्या है | what is mother board ?

मदर बोर्ड क्या है | what is mother board 


यूँ तो computer में सभी Parts एक दुसरे के पूरक हैं एक भी पार्ट न रहा तो पूरा कंप्यूटर नहीं चल पायेगा फिर चाहे वो CPU हो Mother board हो battery हो लेकिन Mouse हो या keyboard  कंप्यूटर को चलाने में सबका अहम् योगदान है लेकिन आज हम बात  करेगे मदर बोर्ड की ।

मदर बोर्ड (Mother Board) computer या लैपटॉप के अंदर लगा हुआ एक ऐसा circuit board होता है जिस से कंप्यूटर का हर पार्ट जुड़ा होता है यानी CPU, RAM, DVD writer, Graphic card, Hard driver, processor,  mouse, keyboard ये सभी के सभी Computer parts mother board से ही connected होते हैं । इसको हम PCB यानी Printed circuit board भी कहते हैं इसके लिए मैं आपको मदर बोर्ड की एक image दिखा देता हूँ । जिस से आपको समझने  में और मुझे समझाने में और भी आसानी हो जायेगी ।

मदर बोर्ड क्या है | what is mother board in hindi
मदर बोर्ड | mother board

वैसे तो मदर बोर्ड में बहुत सारी छोटी छोटी चीजे लगी होती हैं लेकिन मैं यहाँ आपको जो Main parts हैं उनके बारे में ही बताऊंगा तो सबसे पहले आपको दिख रहा होगा CPU socket तो आइये जानते हैं ।

CPU सॉकेट  


CPU socket computer के अंदर मदर बोर्ड में लगा हुआ वह part होता। जिस पर processor लगाया जाता है हर computer में processor को कंप्यूटर की क्षमता के अनुसार लगाया जाता है जैसे अपने नाम सुना होगा P1, P2, dual core, quad core, octa core, core i5, core i7 etc…।

RAM स्लॉट  


RAM स्लॉट में कंप्यूटर की RAM लगी होती है यह कंप्यूटर का एक छोटा सा पार्ट है लेकिन बहुत Important Part  होता है  जब भी हम कंप्यूटर को खरीदने जाते हैं। तो अच्छी रैम वाला कंप्यूटर खरीदते हैं। ताकि वह सही स्पीड से काम कर सके जितनी ज्यादा RAM वाला कंप्यूटर होगा वह उतना ही स्मूथ और बिना हैंग हुए चलेगा क्योंकि ज्यादा RAM वाला कंप्यूटर एक साथ कई सारी application को run कर सकता है। जबकि कम ram वाला कंप्यूटर ज्यादा application एक साथ खोलने पर Hang हो जाता है क्योंकि वह हैंडल नहीं कर पाता  है। तो आप उपर image में देख सकते हैं की RAM slot कहा पर होता है ।

IDE कनेक्टर 


IDE की फुल फॉर्म होती है  Integrated Drive Electronics यह Mother board में कुछ हार्ड ड्राइव और ऑप्टिकल ड्राइव से कनेक्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अब IDE थोडा पुराना हो चूका है इसलिए यह बहुत कम देखने को मिला है ।अब इसकी जगह में SATA cable का उपयोग किया जाता है ।जो इस से छोटी और इस से तेज गति से काम करती है । SATA cable के भी आजकल मार्किट में अलग अलग तरह की उपलब्ध है जैसे SATA1, SATA2, SATA3.।

BIOS Chip & CMOS बैटरी 


CMOS की फुल फॉर्म होती है Complementary Metal-Oxide Semiconductor। यह battery powered semiconductor chip होती है जो की information को स्टोर करके रखती है। यह system time, date से लेकर कंप्यूटर की system hardware settings तक हो सकती है । जब आपका कंप्यूटर स्टार्ट  होता है तो BIOS इसमे store information को use करती है ।

CMOS बैटरी का standard lifetime 10 साल  तक होता है लेकिन यह कंप्यूटर के उपयोग एवं environment पर निर्भर करता है अगर CMOS battery fail हो जाती है। तो system settings, date, and Time save नहीं होगा  और अगर आपका कंप्यूटर ज्यादा टाइम तक ऑफ रहा तो CMOS बैटरी discharge भी हो सकती है ।

Northbridge & Southbridge


computer  के Mother board को दो भागो में विभाजित किया जाता है North bridge और  South bridge नार्थब्रिज Memory, PCI Slot को Manage करता है और साउथब्रिज Processor,Network Card को manage करता है।

Rear connector 


यह कंप्यूटर के सबसे किनारे पर दिए गए पोर्ट होते हैं जिस से आप अपने माउस कीबोर्ड और डाटा केबल जैसी चीजो को जोड़ने जोड़ते हैं।

Graphic card स्लॉट  


यह मदर बोर्ड के नीच दाएँ तरफ लगाया गया स्लॉट है जिस से हम अपने कंप्यूटर पर विडियो इमेजेज देख पाते हैं ग्राफ़िक कार्ड को ही विडियो कार्ड कहा जाता है ।अगर आपके कंप्यूटर में graphic card नहीं होगा तो फिर हम अपने कंप्यूटर में विडियो नही देख पाएंगे । आजकल कंप्यूटर में अछे से अच्छे graphic card लगये जाते हैं ओर यहाँ तक की दो दो विडियो कार्ड भी लगाये जाते हैं ताकि हम हाई क्वालिटी के गेम भी खेल सके ।

तोह यह थी मदर बोर्ड के बारे में जानकारी अगर अपंको अच्छी लगी हो तो कमेंट जरूर करें ।

Operating system क्या होता है 

 

 

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।

Share post, share knowledge

One thought on “मदर बोर्ड क्या है | What is mother board in hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *