LiFi क्या है जानते हैं हिंदी में

Li Fi क्या है

LiFi क्या है – LiFi  का पूरा नाम Light Fidelity है । यह एक वायरलेस ऑप्टिकल नेटवर्किंग टेक्नोलॉजी है । जिसमे डेटा ट्रांसमिशन के लिए light-emitting diodes यानी LEDs lights का उपयोग किया जाता है। LiFi टेक्नोलॉजी  की शुरवात University of Edinburgh के प्रोफेसर हराल्ड हास (harald haas ) ने की थी।  और 2011 में उन्होंने एक प्रोग्राम आयोजित किया था,  जिसमे उन्होंने LiFi concept को लोगो के सामने रखा था और यह बताया था कि हम लाइट की मदद से भी कम्युनिकेशन कर सकते हैं और डाटा को ट्रान्सफर कर सकते हैं। उस वक़्त उन्होंने LiFi के जरिये यह सब करके बताया था ।उसके बाद से वे लगातार इस टेक्नोलॉजी पर काम करते आ रहे हैं।

यह भी पढ़े :- Deep web, Dark web, Surface web क्या है

LiFi Technology बाकि डाटा ट्रान्सफर करने वाली टेक्नोलॉजी जैसे मोबाइल डाटा या wi-fi से कई गुना अधिक तेज है।  इसका कारण यह है कि इस टेक्नोलॉजी में light के माध्यम से डाटा ट्रान्सफर किया जाता है। इसलिए इसकी स्पीड भी light की तरह ही बहुत फ़ास्ट है इसीलिए यह wifi से 1000 गुना ज्यादा फ़ास्ट है। कुछ ही दिन पहले ही harald haas ने एक परिक्षण किया था। जिसमे उन्होंने लाईफाई के जरिये 254 mp/second की स्पीड से डाटा को ट्रान्सफर किया था।

LiFi कैसे काम करता है ? How LiFi works in hindi ?

यद्यपि LiFi टेक्नोलॉजी को सक्रिय करने के लिए बहुत सारी छोटी-बड़ी टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है। मगर इसमें जो मुख्य रूप से प्रयोग किये गए कॉम्पोनेन्टस हैं वो निम्नलिखित हैं ।

  • Lamp Driver
  • LED Lamp
  • Photo Dectetor

दोस्तों क्योंकि LiFi  VLC (visible light comunication) पर आधारित हैं जैसे अपने देखा होगा की जब आप अपनी TV का remote दबाते हैं। तो आगे reciever पर इक लाइट ब्लिंक करती है, जैसे-जैसे आप रिमोट दबाते हैं वैसे ही वह बल्ब भी blink करता है और जो fucntion आप रिमोट में दबाते हैं वह leds के जरिये reciever को सिग्नल भेजता है। और वह काम कर देता है जिसके लिए आपने अपने रिमोट में बटन दबाया था। अपने देखा भी होगा की रिमोट में आगे एक छोटा सा लेड बल्ब लगा होता है।

यह भी पढ़े :- Hyperloop train क्या है जानिए हिंदी में 

तो ठीक इसी प्रकार भी LiFi भी visible light communication पर काम करता है और light के जरिये ही Data Transfer करता है।

LiFi कैसे उपयोग किया जाता है ?

LiFi Technology में आपके रूम या office में एक bulb लगा होगा। और उस बल्ब की एक range होगी जहां तक वह data send कर पाए ऐसे ही किसी बड़े एरिया में बहुत सारे LiFi bulb लगे होंगे जो उस पुरे एरिया को अपनी Light Spot से कवर कर लेंगे। और जैसे ही आप इधर उधर चलते फिरते हैं तो जैसे ही आप एक Light Spot circle से दुसरे Light Spot circle में enter होते हो तो आपका device automatic switch कर जायेगा । और आपके Internet  में कोई समस्या नहीं आयेगी वह सामान्य तरह से चलता रहेगा ।

Li Fi क्या है

जैसे हम एक WiFi से कई सारे device चलाते हैं उसी प्रकार हम LiFi से भी एक ही light spot से कई सारे devices में आसानी से इन्टरनेट चला पाएंगे ।

Li Fi के फायदे 

  • तो दोस्तों हम हम सबसे पहला फायदा मानते हैं इसकी Speed का क्योंकि LiFi Speed के मामले में WiFi से  कई गुना fast है।
  • अपने देखा होगा कि जब हम अपने Laptop, Mobile, tablets में एक ही WiFi उसे करते हैं, तो स्पीड में कमी आ जाती है और wifi में  Interference भी होता है । लेकिन LiFi में आपको Interference की प्रॉब्लम नहीं होती और multiple device use करने से स्पीड में फर्क भी नहीं पड़ता।

    यह भी पढ़े :- Internet of things क्या है

  • दोस्तों तीसरा फायदा…….यह फायदा भी है और नुक्सान भी क्योंकि  जब हम Wifi  use करते हैं। तो wifi के signal दीवार के आर पार भी काम करते हैं यानी अगर हमारे पडोसी के घर में wifi लगा है तो हम उसको आसानी से use कर सकते हैं चाहे उसने दरवाजा बंद ही क्यों न कर रखा हो । और इधर LiFi एक visible light technology पर काम करता है,  इसलिए यह दीवार के आर पार सिग्नल नहीं भेज पता है, जिस से हम दूसरे कमरे में उसको इस्तेमाल नहीं कर सकते तो मैं तो हमारे लिए तो नुकसान है। क्योंकि हम उसको दुसरे रूम में use नहीं कर पा रहे। लेकिन पड़ोसी हमारा डाटा use नहीं कर सकेंगे और न ही कोई हैकिंग का डर रहेगा, तो security बनी रहेगी यह फायदा भी है।

LiFi vs WiFi

दोस्तों LiFi और WiFi में comparision करे तो मैं आपको नीचे के चार्ट दिखा रहा हूँ । जिसमें (*) का मतलब है Low ( **) का मतलब है Medium और (***)  का मतलब है High , तो आप देख सकते हैं हैं की लाई फाई कितना आगे है वाई-फाई से।

LiFi और WiFi में अंतर
image source :- cheatography.com

तो दोस्तों यह थी LiFi के बारे में जानकारी ऐसी ही जानकरियो को पढने के लिए विजिट करते रहे आपकी अपनी वेबसाइट हिंदिश.कॉम को । यदि कोई शिकायत, सुझाव या सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं ।

शुक्रिया

Share post, share knowledge

2 thoughts on “LiFi क्या है जानते हैं हिंदी में”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *