Kali Linux क्या है जानिए हिंदी में

kali-linux kya hai | काली लिनक्स क्या है

Kali linux  के बारे में बहुत सारी बाते होंती है और जो लोग  Hcker बनना चाहते हैं खासकर उनको तो Kali linux के बारे में जानने की बहुत ही ज्यादा उत्सुकता रहती है तो आइये जानते हैं की Kali linux  क्या है ?

kali-linux kya hai | काली लिनक्स क्या है
kali linux

Kali linux क्या है 


जिस तरह से आप अपने computer या laptop में window xp, window 7, window 8 या फिर window 10 का स्तेमाल करे हैं जो की सारे के सारे window के ही  operating systems हैं, बिलकुल उसी तरह से Kali linux  भी एक operating system है । जिसको हम अपने computer laptop में install करके इस्तेमाल कर सकते हैं और यहाँ तक की अब हम Kali linux को अपने android mobile में भी उपयोग कर सकते हैं।

जिस तरह window ( xp, 7, 8, 8.1, 10 ) window की ही family है। उसी तरह से Kali linux भी linux की ही family है linux  भी window की तरह ही एक operating systems है जिसको आप अपने computer laptop mobile में यूज़ कर सकते हैं ।

अब सवाल यह आता है की अगर linux भी एक operating system है और window भी तो फिर kali linux के बारे में इतने सवाल क्यों उठते हैं की यह legal है या illegal इसको कैसे यूज़ करे kali linux क्या है वगेरा वगेरा।  तो चलिए इसको भी समझ लेते हैं ।

Kali linux और window में अंतर


  1. window को तो हम सभी बहुत पहले से यूज़ करते आ रहे हैं I think जबसे हमारे पास कंप्यूटर या लैपटॉप आया तभी से हम window ही यूज़ करते हैं। तो इसकी वजह ये है की window बहुत ही  Familiar और easy  है जबकि  linux का interface आपको सही तरह से समझ नहीं आयेगा। आपको इसके icon list backgound काला और confusing नज़र आयेगा और शायद इसको चलाने  के लिए पहले आपको सीखना पड़े ।
  2. दूसरा difference यह है की kali का कोई मलिक नही है इसलिए यह free है ।  जबकि window आपको खरीदनी पडती है ।
  3. window और linux के बीच तीसरा difference यह है कि window में malware या virus आसानी से आ जाते हैं और कोई भी hacker आसानी से हमारे कंप्यूटर को hack कर सकता है जबकि kali linux बहुत ही जबरदस्त security वाला operating system है जिसमें न तो कोई virus आ सकता है और न ही कोई हमारे system को hack कर सकता है ।
  4. चौथा अंतर यह है की window में आपको कोई hacking tool नहीं मिलेंगे जबकि kali linux में आपको 320 से भी ज्यादा hacking tool मिल जाते हैं जिन से आप आसानी से hacking कर सकते हैं। इसीलिए hackers kali linux का इस्तेमाल  करते हैं और बिना kali linux के hacking सीखना आसान नहीं ।
  5. window को आप पुराने कंप्यूटर में नहीं चला सकते हैं update होने के साथ साथ window feature भी चेंज करता है जबकि kali linux आप दुनिया के किसी भी पुराने से पुराने कंप्यूटर पर चला सकते हैं ।
  6. window के ऑपरेटिंग सिस्टम में hybrid kernel को काम में लाया जाता है जबकि kali linux operating system में monolithic kernel को काम में लाया जाता है ।

Kali linux  legal है या illegal


kali linux के बारे में यह सवाल इसलिए पैदा होता है क्योंकि kali linux में बहुत सारे hacking toos मौजूद होते हैं। यदि आप इनका स्तेमाल whitehat hacker बनकर यानी सही कामो के लिए करते हैं ।तो आप पर कोई उंगली  नहीं उठा सकता, लेकिन आप इसका इस्तेमाल blackhat hacker गलत कामो के लिए करेंगे तो फिर आपको पुलिस के डंडो के साथ साथ जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है ।इसलिए यह आपके हाथ में है की आप इसको लीगल तरीके से स्तेमाल कर रहे हैं या इलीगल तरीके से तो उम्मीद करता हूँ की अगर आप kali linux use करेंगे तो उसका उपयोग गलत कामो में नहीं करेंगे ।

यह भी पढ़ें ->

Internet of things क्या है 

Bitcoin क्या है 1 bitcoin  की कीमत 10 लाख क्यों  

Paypal क्या है पूरी जानकारी 

Share post, share knowledge

39 thoughts on “Kali Linux क्या है जानिए हिंदी में”

    1. jiski sabse jyada ratiing hogi …aap comments padhe rating dekhe ..release date dekhen jo sabse pahle ka upload hoga wahi original hai

  1. Thankx Bhai jaan kali linux ke bare me batane kelye thank ew so mich bhai jaan mai aapka bahut bara fan hu bhai kasam se ye mera mobile number hai mai Nepal se hu bhai jaan mera ghar Nepal hai +9779824788080 aap bhi apna number send kardo plz

    1. iske liye to apko kisi Ethihcal hacking institute meen jana hoga… fir har institute ke apne alag alag course name hote hain .6 month ka bhi 1 saal ka bhi ded saal ka bhi .. is tarah har institute har couse ka alag alag naam rakhte hain …..

    2. For this you have to go in codec network at nehru place they have a fast track course of certified ethical hacking of 6 months join there if you have any other questions about hacking you can consult with me at my email address [sahamit85@gmail.com your friend

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *