http क्या है | what is http

what is HTTP in hindi

http क्या है | what is http

what is HTTP in hindi

http का पूरा नाम hyper text transfer protocol होता है जो एक एप्लीकेशन प्रोटोकॉल है । हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल का अविष्कार साल 1989 में Tim Berners-Lee ने किया था।  इन्टरनेट का कोई भी डाटा server से हमारे Browser तक http language में ही हमारे कंप्यूटर तक पहुचता है जिसको Browser अपनी Original भाषा में अनुवाद कर लेता है ताकि हम उसे अपनी में आसानी से पढ़ सकें।

इन्टरनेट क्या है आपको पता है 

आपने देखा होगा की जब है किसी ब्राउज़र के Search bar में किसी वेबसाइट को खोलते हैं तो आगे से http लिखा हुआ आता है ।यानी जो भी डाटा उस URL में है वो सब हम तक http के माध्यम से पहुच रहा है जिसका मतलब है की वह Data Plan Text है जिसको आसानी से हैक किया जा सकता है।

वही अपने देखा होगा की कहीं कहीं http न लिख कर https (hyper text transfer protocol secure) लिखा हुआ आता है और एक ग्रीन pad lock भी आता है। जिसका मतलब होता है की वह वेबसाइट पूरी तरह से सिक्योर है उसे हैक करना आसान नहीं होगा। इसे हम http  का दूसरा versionकहते हैं।

web browser क्या होता है पढने के लिए यहाँ क्लिक करें 

अपनी वेबसाइट का Communication secure बनाने के लिए हम दो तरह के secure protocol का उपयोग करते हैं।

  1.  SSL (secure socket layer )
  2. TLC(transport layer security )

 HTTP और HTTPS में क्या अंतर होता है ?

HTTP

HTTPS

http किसी  वेबसाइट के लिए असुरक्षित नेटवर्क प्रोटोकॉल होता है।ऐसी वेबसाइट पर आपको अपनी डिटेल्स शेयर नहीं करनी चाहिए। जबकि  https एक सुरक्षित नेटवर्क प्रोटोकोल होता है। किसी भी ऐसी वेबसाइट पर जिसके URL के आगे HTTPS लिखा हो वह secure मानी जाती है।
http वाली वेबसाइट 80 पोर्ट का इस्तेमाल करके Data को ट्रांसफर करती है। और  https  वही लाभ वेबसाइट Data को ट्रांसफर करने के लिए 443 पोर्ट का उपयोग करती हैं।
http में डाटा पैकेट्स बिना किसी Encryption के भेजे जाते है। जिसका मतलब है Website Unsecure है। ऐसी वेबसाइट पर कोई भी Transaction करना खतरनाक हो सकता है। https में डाटा पैकेट्स encrypt करके भेजे जाते है। इसलिए इन Websites को secure माना जाता है। और ऐसे वेबसाइट पर आप अपना transaction securely कर सकते हैं।
कोई ऐसी वेबसाइट जो सूचना साझा करने के लिए बनाई गयी हो जैसे स्कूल, कॉलेज, कोई आर्गेनाईजेशन, वह HTTP का उपयोग कर सकता है। क्योंकि उनको सिर्फ सूचना साझा करनी होती है जहाँ किसी को कोई लेन देन नहीं करना होता। लेकिन ऐसी वेबसाइट जहाँ पर विजिटर को अपनी डिटेल्स साझा करनी हो जैसे शॉपिंग साइट्स, सोशल साइट्स, बैंकिंग जैसी साइट्स को HTTPS का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि संवेदनशील डेटा जैसे पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड डिटेल आदि सुरक्षित रहें।
HTTP के लिए Certificate हर वेबसाइट को फ्री में मिलता है। HTTPS के लिए SSL (secure Sockets Layer) अलग से लेना पड़ता है

17 thoughts on “http क्या है | what is http”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *