Hacking क्या है हैकिंग की पूरी जानकारी

hacking kya hai puri jankari

दिन प्रतिदिन Internet का विस्तार बड़ी तेज़ी से बढ़ता जा रहा है और साथ-साथ इसके सही और बुरे feature भी बढ़ते जा रहे हैं जिनमे से एक नाम है Hacking

Technology के इस दौर में computer, mobile, laptop तो हम सभी उपयोग करते ही हैं। जिसमें आधी से अधिक जनता Internet का यूज़ करती है। लेकिन क्या आपको पता है की कोई दूर से ही घर बैठे ही आपके कंप्यूटर या website का सारा data copy, past, या delete कर सकता है या फिर Email facebook twitter से आपकी  सारी Private  information चुरा सकता है। जी हाँ ऐसा बिलकुल संभव है और बहुत बार हो भी चुका है  इस काम को कहा जाता है hacking । और जो व्यक्ति इस काम को अंजाम देता है उसको कहा जाता है Hacker और हैकिंग का काम हम सही कामो के लिए भी कर सकते हैं। और गलत कामो के लिए भी तो अगर आप भी hacking में interesting हैं तो आज का ये topic आपके लिए ही है जिसने आपको hacking के बारे में सब कुछ बताया जायेगा ।

Hacking क्या है | what is hacking 


वैसे मैंने hacking का introduction तो उपर वाले पैराग्राफ में दे दिया। लेकिन फिर भी दुसरे शब्दों में कहे तो यदि कोई भी व्यक्ति कही दूर बैठकर आपके computer,website या social media profile पर किसी कमजोरी का फायदा उठाकर Internet की security को तोड़कर उसमे login करने में सक्षम होता है । तो इसका मतलब उस व्यक्ति ने आपका कंप्यूटर, वेबसाइट, या आपकी सोशल मीडिया प्रोफाइल को hack कर लिया है अब यदि वह log in करता है तो ज़ाहिर सी बात है उसके पास पूरा अधिकार  है। फिर वह आपके computer, website या आपकी प्रोफाइल के साथ कुछ भी कर सकता है, या हो सकता है उसका गलत स्तेमाल कर सकता है। और जो आपकी इन सब चीजो को hack करता है उसको hacker कहा जाता है। लेकिन ध्यान रहे की hacking सिर्फ security तोड़ने के लिए ही नहीं बल्कि security मजबूत करने के लिए भी की जाती है। इसलिए Hackers हमारे लिए अच्छे भी होते हैं बुरे भी होते हैं यूँ तो hackers की  बहुत सारी categories हैं लेकिन main 3 प्रकार के ही होते हैं ।

  1. Black hat hacker
  2. grey hat hacker 
  3. white hat hacker 
Hacking kya hai | हैकिंग क्या है
Image source-www. hackinsight.org

1 . Black hat hacker 


Black hat hacker वह होते हैं जो किसी की इज़ाज़त के बगैर internet security को तोड़कर किसी व्यक्ति के  computer, website और social media profile को hack कर देते हैं। इनका मकसद गलत होता और यह गलत कामो के लिए Hacking  करते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि इनको hacking करके क्या मिलेगा तो जैसे मैंने बोला की इनका मकसद ही गलत होता है तो ये hacker जैसे ही किसी के सिस्टम वेबसाइट या सोशल मीडिया प्रोफाइल को हैक करते हैं। वे उसके बदले में उस इंसान से फिरौती की मांग करते हैं।

For  example– आपके computer में बहुत सारा डाटा पड़ा हुआ है आपकी फॅमिली की कुछ photos भी हैं और आपका कुछ personal document भी हैं अगर अपने कभी इन्टरनेट से कोई गाना इमेज या को video डाउनलोड किया और उसके साथ आपके कंप्यूटर में वायरस आ गया जो आपकी सारी आपके कंप्यूटर की सारी information हैकर को भेज रहा है। तो हैकर वही से आपके कंप्यूटर को लॉक कर सकता है आपके डाटा को कॉपी कर उसका misuse कर सकता है । तो अगर आपको अपनी इज्जत बचानी है तो ज़ाहिर सी बात है वो जितना पैसा hacker बोलेगा उतना देना ही पडेगा ।

2.Grey hat hacker 


Grey hat hacker वो हैकर होते हैं जिनका मकसद गलत तो नहीं होता है लेकिन वे practicle या experiment करने के लिए किसी की चीजो को hack करते हैं गलत मकसद न होने के कारण ये White hat hacker में आते हैं। लेकिन वही ये किसी की इज़ाज़त लिए बगैर ही hack कर देते है इसलिए ये Black hat hacker में भी आते हैं इसलिए इनको grey hat hacker  कहा जाता है जो अच्छा भी करते हैं और बुरा भी अब तीसरा है ।

3 White hat hacker | Ethical hacking 


White hat hacker वो हैकर होते हैं जो किसी भी hacking को इजाजत लेकर करते हैं या किसी कंपनी में job करते हैं या फिर किसी की मदद के लिए पूरी कानूनी तरीके से काम करते हैं इनको ethical hackers भी कहा जाता है क्योंकि ये पूरी इज़ाज़त से काम करते हैं ।आजकल police, CBI, Ib, जैसे सरकारी संगठनो और IT field वाली कंपनियों और बड़ी बड़ी popular Website facebook, twitter, reddit, youtube, paypal जैसी कंपनियों और यहाँ तक तक की online banking के में  अपनी security को मजबूत बनाने के लिए बहुत सारे बैंको को भी white hat hackers की बहुत जरूरत है। जहाँ अभी भी बहुत सारे hacker अच्छी सैलरी पैकेज पर काम भी कर रहे हैं ।और यदि आप भी hacker बनना चाहते हैं तो White hat hacker (ethical hacker) ही बने ।

Ethical hacker- ethical hacker पूरी काम को किसी computer website या के  मालिक की इज़ाज़त से ही hack करता है और उसकी पूरी रिपोर्ट मालिक को देता है। साथ ही साथ उस कंप्यूटर या वेबसाइट की security strong कर देता है ताकि कोई और hacker उसे hack न कर पाए इसलिए बड़ी बड़ी Company ethical hacker को job पर रखते हैं ।

Hacking कैसे सीखें 


Hacking इतनी बड़ी चीज भी नहीं है की आप इसको सीख ही न सको और इतनी छोटी चीज भी नहीं है कि आप इसे एक ही दिन में सीख जाओ लेकन अगर आपको एक successfully hacking  सीखनी है तो आपका hacking के प्रति interest होना बहुत जरूरी है। और इसके साथ साथ कंप्यूट प्रोग्रामिंग  और internet की knowledge होना भी जरूरी है । यदि आपको basic जानकारी है और आप को hacking सीखनी है तो आप किस institute   से course या diploma कर सकते हैं जहाँ आपको ये सारी चीजे सिखाई जायेंगी और ethical hacking में तो future में भी बहुत scope है। क्योंकि IT industry आज की डेट में सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ने वाली इंडस्ट्री है और इंटरनेट किस रफ़्तार से बढ़ता जा  रहा है वो आप देख हीरहे हैं।और भारत सरकार भी अब digital india ही चाहती है तो इसमें कोई शक नहीं है की आगे Hacking का स्कोप बहुत ज्यादा है ।

Top Institute list to learn ethical hacking in delhi 

  1. Ankit Fadia Certified Ethical Hacking courses
  2. .Net hub institute
  3. Kyrion Digital Securities Ethical Hacking Courses
  4. Byte Code cyber securities
  5. Delhi Institute of Computer Courses
  6. Geekslab technologies institute
  7. V Sit Computer education center

तो कैसी लगी आपको यह Hacking क्या है हैकिंग की पूरी जानकारी यदि कोई question हो तो comment में पूछ सकते हैं यह भी पढ़ें

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।

Share post, share knowledge

56 thoughts on “Hacking क्या है हैकिंग की पूरी जानकारी”

    1. हाँ question answer वाली वेबसाइट पर अपना answer दे कर भी backlink creat कर सकते हैं जैसे
      quora, e how, जैसी कई वेबसाइट हैं जो question answer के लिये बनी है और आप भी वहां answer देकर और किसी word पर आना backlink ऐड कर सकते हैं

    1. Bro hacking ek do din me seekhne ki cheej nahi hai iske liye apko apne najdeek kisi hacking institute me jana padega wo sikhayenge apko or yadi ap seekh jate ho to waha se apko cirtificat e bhi milega or fir aap is field me job bhi kar sakte hain

        1. iske lye normally to koi tareeka nahi hai ….but jo proffesional white hathacker or black hat hacker hote hai kaaf had tak wo kr sakte hain…but whtsap ko hack karna itna asaan nahi hai ,,,kyonki whtsap bhi khudko strong or secure karne ke liye kai tarah ki layer bana chuka hai ….

  1. Mujhe bhi hecker bnana h per achhe kaam ke liye or achhi salary ke liye to mujhe btaye ki kya IANT INSTITUTE ACHHA INSTITUTE H IS COURSE KE LIYE

  2. bro hacking sikhne ke liye sbse best course kon sa hoga m b bahut bdA hacker banna chahta hu aane wale time me or mere pass laptop kis tarah ka hona chahiye or kitne price tk lu m laptop

    1. bhai alag institute men course ke naam alag alag hote hain wo wo aapke apne najdeeki hacking coaching center men jakr hi pata kr paogi ki unke yaha kaun sa course hai…han itna kahunga ki ethical hacking seekhna jo legal hai or sabke liye faydemand hai

        1. laptop jisme ram achhi ho…or baki apko internet ki basic jankari or computer ki basic janakri rahegi to ajkal internet pr itni saari jankariya bhari padi hai ki aap yaha se bahut kuch seekh sakte hain

  3. Kya ethical hacking sikhne k liye basic computer knowledge ka hona jaruri hai ya fir language bi jaruri hai jse c. C++. Java its.

    1. bhai jab ham network pr koi communication karte hain to unke do side hote hain ek starting or ek ending to jo end point hota hai uko port kahte hain.or port ek hi kaam nahi karta hai port alag kaam karne ke liye use hota hai ….jaise Email, FTP, UDP, Http, etc..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *