E-wallet क्या है जाने इ-वॉलेट के बारे में

E-wallet kya hia in hindi

देश दुनिया में जैसे जैसे Internet का विकास फैलता जा रहा है। उसी तरह हमारे निजी जीवन की भी कई सारी जरूरते  इन्टरनेट से जुडती जा रही हैं चाहे वो खाने पीने का सामान ख़रीदना हो,कपडे खरीदना हो, पढाई करना हो, या ऑनलाइन रुपयों का लेन देंन करना हो, इसी तरह हम देखते हैं की पहले बाज़ार जाकर चीजे खरीदनी पड़ती थी और वही उनको कैश देना पड़ता था तब ग्राहक और दुकानदार के बीच लेन देन संभव होता था । लेकिन आज की एडवांस और डिजिटल दुनिया में हमें घर बैठे सामान बुक करके उसे घर पर ही मंगवाने की सुविधा मिलती है उसके बदले में हम या तो Online payment करते हैं या फिर cash on delivery. तो इसी तरह से सामानों की खरीद बिक्री और रुपयों  के लिए उपयोग की जाने वाली एक प्रणाली (system) है।

E-wallet kya hia in hindi
image source -techmagnifier.com

E-wallet क्या है 


E-wallet payment pay करने का एक नया system है जो आपको आपके मोबाइल या कंप्यूटर से किसी एप्लीकेशन के जरिये पेमेंट पे करने में मदद करता है चाहे वो खरीददारी हो, बिल पे करना हो, रिचार्ज करना हो या फिर. ऑटो रिख्सा को किराया देना हो इसका उपयोग हम अपने बटुए की ही तरह निजी जीवन में होने वाली छोटी छोटी पेमेंट को pay करने के लिए करते हैं।  हाँ ये बात सच है की यह काम हम अपने डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड से भी कर सकते हैं मगर उनमे पेमेंट करने के लिए लम्बी प्रक्रिया से गुज़रना पड़ता है । जबकि E-wallet में आप एक बार अपना अकाउंट रजिस्टर कर लेते हैं तो करके उसके बाद बस कुछ ही क्लिक में आप जल्दी और आसानी से payment कर सकते हैं । यह आपके समय और काम दोनों को आसान कर देता है यही वजह है कि आज बहुत सारे लोग E-वॉलेट को यूज करते हैं।

E-wallet के फायदे 


वैसे तो अपनी निजी दिनचर्या में कोई चीज खरीदनी हो ऑटो का किराया देना हो या recharge करना हो यह तो हम अपने कार्ड और internet banking के जरिये भी  कर सकते हैं लेकिन E-wallet की खासियत यह है कि इसमें आपको अपने मोबाइल में कोई एप्लीकेशन जैसे Paytm, freecharge, mobikwik जैसी एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होती है। और फर्स्ट टाइम अपना account डिटेल भरना होता है उसके बाद बस चुटकियो में छोटी छोटी payment कर सकते हैं जिसमें आपको टाइप भी कम करना पड़ता है और आसान भी होता है और सबसे बड़ी बात है कि आप अपने मोबाइल फ़ोन को कहीं भी ले जा सकते है तो पेमेंट भी आप कहीं से भी कर सकते हैं। मोबाइल हर किसी के पास है तो इसलिए E-wallet को भी बहुत से लोग यूज़ करते हैं ।और यदि आपका 15.50 रुपये  का बिल बनता है तो फिर आपको 50 पैसे में दुकानदार द्वारा पकड़ाई गयी टॉफी या च्विंगम लेने की जरूरत नहीं आप उसको exact 15.50 रुपये ही pay कर सकते हैं,  और इन सबसे बड़ी बात यह है कि जैसे हम अपना पर्स जेब में लेकर चलते हैं और यदि कोई हमारे पर्स चुरा ले तो हमारा पर्स तो गया साथ ही पर्स में रखे पैसे भी गए। लेकिन E-wallet में ऐसा नहीं है क्योंक को व्यक्ति मोबाइल चला सकता है लेकिन हमारी E-wallet app का पासवर्ड तो सिर्फ हमको ही पता है तो चोर चाह कर भी हमारा password नहीं जान सकता  । बशर्ते आप किसी भी app में अपना password  save करके न रखे । तो  इसीलिए आजकल लोग E -wallet को बहुत ज्यादा यूज़ करते हैं फायदे तो आपको पता चल ही गये।

  • जेब में इतना बड़ा पर्स ले जाने की जरूरत नहीं।
  • जेब कतरों से कोई डर नहीं।
  • छुट्टे की कोई Problem नहीं।
  • किसी ATM जाने की जरूरत नहीं।
  • Mobile खोने पर दुसरे मोबाइल में भी यूज़ कर सकते हैं।
  • पर्स घर पर भूल सकते हैं लेकिन मोबाइल नहीं इसलिए ये भी एक फायदा ही है।

तो इस तरह से E-wallet हमरी दिनचर्या को easy बना देता  है।

E-wallet कैसे काम करता है


किसी भी e wallet एप्लीकेशन को अपने Mobile  में install करने के बाद आपको sign up करने के लिए कहा जाता है । जिसमें  आपको अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की मात्र 1 बार डिटेल देनी होती है। और फिर उसके बाद आपको फेसबुक की ही तरह app में लॉग इन करना होता है और फिर अपने अकाउंट से आप अपने e-wallet account में एक महीने का ज्यादा से ज्यादा 10000 रुपये रख सकते हैं फिर ये आपके 10000 wallet कहलायेंगे, वैसे तो गड़बड़ी होती नहीं है लेकिन फिर भी दुर्भाग्य से आपके इन 10000 वॉलेट में कुछ गड़बड़ी हो गयी तो इसका पूरा जिम्मा मोबाइल वॉलेट कंपनी का होता है। तो आपको ज्यादा फ़िक्र करने की जरूरत नहीं है और अगर आपका ज्यादा काम है ज्यादा रुपयो का लें देन करते हैं तो आप 100000 तक रख सकते हैं लेकिन इसके लिए इसके लिए आपको अलग से account verify करना होता है bank में KYC जमा करवाना होता है।

E-wallet की कुछ एप्लीकेशन 


  • Pytm 
  • Freecharge 
  • Mobikwik 
  • Oxigen
  • Chillr

तो यह थी E wallet क्या है और यह कैसे काम करता है के बारे में जानकरी फिर भी यदि कुछ छूट गया हो या आपका कोई सवाल हो तो comment करके पूछ सकते हैं।

यह भी जाने

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *