DSLR कैमरा क्या होता है आइये जानते हैं हिन्दी में

DSLR camera क्या होता है और dslr camera कैसे काम करता है ?

अपने हर अच्छे पल को कैद करने के लिए हम Camera  या Mobile का स्तेमाल करते हैं। और mobile के बारे में तो आप सभी लोग जानते ही हैं। लेकिन SLR और DSLR camera के बारे में शायद आप उतना नहीं जानते होंगे तो आज के इस लेख में मैं आपको यही बताने वाला हूँ की SLR और DSLR camera क्या होता है ? और यह कैसे काम करता है ?  DSRL से पहले हम जानते हैं SLR camera क्या होता है।

SLR camera क्या होता है 


SLR की full form होती है single lens reflex. यह एक ऐसा camera होता है जिसमें सिर्फ एक lens लगा होता है। और उसी lens के द्वारा वह फोटो खींची जाती है। और जब आप viewfinder से photo को देखते हैं । तो उसी lens के के द्वारा देखते हैं। और इनमे photo खींचने के लिए हमें एक Reel की जरुरत पड़ती है। जिसमें एक बार जो photo खिंच गयी तो उसको हम delete नहीं कर सकते। फिर वो Reel धुलने के लिए जाती थी और फिर हमें हमारी original photo मिलती थी। शायद आपको याद ही होगा वो सब।

यह भी पढ़ें :- CMYK क्या होता है ?

अगर हम पुराने जमाने के cameras देखें तो उस वक़्त camera में नीचे एक lens लगा होता था। और उपर एक Rectangular Viewfinder होता था जब आप photo को  देखते थे तो viewfinder lens से देखते थे। और जब camera photo खींचता था  वह नीचे वाले lens से खींचता था तो देखने का lens अलग था। और photo capture करने का lens अलग था उसके बाद 70 के दशक में ऐसे camera आइये जिसमे हम उपर से देखते थे। उन cameras में double lens लगा होता था। इसलिए उनको DLR या double lens reflex भी कहा जाता था। इसमें एक lens जिस से आप देख रहे हैं और दूसरा जो actual photo को capture करता था, वो दोनों लगभग लगभग same ही information provide करवाते थे।

यह भी पढ़ें :- HDR और SDR में क्या फर्क होता है ?

जबकि SLR (single lens reflex) में एक ही lens होता है जिसमें आप भी उसी के through देख रहे हैं। बस कैमरे के अंदर एक मिरर होता है जो viewfinder को उस lens में दिखने वाली तस्वीर की इनफार्मेशन provide करता है।  तो अब आप SLR और DLR के बारे में तो जान ही गए होंगे अब जानते हैं DSLR क्या होता है।

DSLR क्या होता है ?


DSLR की full form होती है digital single-lens reflex. तो दोस्तों SLR और DSLR में difference यह है कि SLR में हमें photo capture के लिए Photo reel लगानी होती थी। जिसमें एक बार जो photo खिंच गई तो खिंच गयी और photo खिंचने के बाद भी photo reel को धुलने के लिए जाना होता था, और हमें इंतज़ार करना होता था कि हमारी photo कब आयेगी। जबकि DSLR camera में photo capture करने के लिए के sensor लगा होता है। जो photo को memory में record कर देता है। मतलब यह किसी भी photo को digitally capture करता है इसलिए इसको digital single-lens reflex या DSLR कहते हैं, अगर आपको  फोटो अच्छी लगी तो  उसको save ही रख सकते हैं और पसंद ना आये तो उसको delete करके फिर दुबारा photo खींच सकते हैं। और DSLR में आपको photo निकलवाने के लिए कोई इंतज़ार भी नहीं होता आप उसको तुरंत अपने computer से connect करके सारी photo देख सकते हैं। edit कर सकते हैं और उसी वक़्त Print भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- JPEG to word में convert करने के लिए बेस्ट 5 website 

DSLR में photo खींचने के लिए अपको कुछ equipment की जरुरत होती है जिनसे आप बहुत अच्छी quality की photo खींच सकते हैं –

  • Camera Lens
  • Focal-Plane Shutter
  • Reflex Mirror 
  • Pentaprism
  • Condenser Lens 
  • Image Sensor 
  • Matte Focusing Screen 

DSLR camera कैसे काम करता है ?


DSLR camera कैसे काम करता है इसके लिए आप नीचे दी गयी image को देखेंगे तो आपको पता चल जायेगा कि डीएसएलआर कैमरा कैसे काम करता है ?

DSLR कैमरा क्या होता है आइये जानते हैं हिन्दी में
DSLR camera कैसे काम करता है ?

उपर दी गयी photo में आप देख सकते हैं कि लाइट Camera lens से होती हुई Reflex Mirror पर आती है और Reflex Mirror से Matte Focusing Screen स्क्रीन पर जाती है। और Matte Focusing Screen से होती हुई Condenser Lens के अंदर से जाती हुई Pentaprism में जाती है और Pentaprism से रिफ्लेक्ट होकर Eyepiece पर आती है। वहां पर हमें यह फोटो दिख जाती है तो फोटो लेने से पहले उसका Preview आप Eyepiece पर देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- ये 10 website करती हैं आपका काम आसान 

आशा करता हूँ आपको DSLR और SLR के बारे में जानकारी मिल गई होगी। यदि आपका कोई सवाल और सुझाव हो तो कमेंट में लिख सकते हैं ।

Share post, share knowledge

3 thoughts on “DSLR कैमरा क्या होता है आइये जानते हैं हिन्दी में”

  1. तो उसमें D5300. ,. D5200. D1300 , D1200 KYA. होता ह और क्या फर्क होता ह

  2. Thanks sr.sukria muge phale nhi pta th our m cctv camra .kise k aundr lgta hu. pr kabi apni shop b khlu ga thanks sr

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *