Drone क्या है और यह कैसे काम करता है ?

Drone क्या होता है what is drone in hindi

Technology के इस दौर ने ज़िन्दगी को कितना आसान बना दिया है। है ना जैसे घर बैठ कर सामान order कर देना, बैठे बैठे देश विदेश बात कर लेना, जहां पहले एक चिठ्ठी को आने में हफ्ता महीना लग जाता था । आज वही Emails और sms पलक झपकते पहुँच जाते हैं। पहले के रील वाले camera और आज के DSLR camera, और ड्रोन (drone) । वाकई तकनीक के क्षेत्र में हम इंसान काफी आगे आ चुके हैं। आज हम इस article में बात करने वाले हैं Drone के बारे में जिसके बारे में कुछ लोग जानते हैं, और कुछ नहीं भी । drone का उपयोग भारत और अन्य देशो में दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है क्योंकि इसको बहुत सारे कामो के लिए उपयोग किया जाता है। जैसे

  1. Video shooting के लिए 
  2. Police द्वारा की जा रही निगरानी के लिए 
  3. कृषि कार्यो में कीटनाशक खाद का छिडकाव करने के लिए 
  4. किस जगह का निरिक्षण करने के लिए 

तो चलिए अब विस्तार से जानते हैं कि अखिर यह ड्रोन क्या है | What is drone in hindi ।

Drone क्या है –


Drone एक ऐसा चालक रहित विमान (unmanned aerial vehicle) है, जिसको हम कहीं दूर बैठकर Remote से control कर सकते हैं। क्योंकि इसको पूरी तरह से Remote या किसी Computer से नियंत्रित किया जाता है। drone एक English शब्द है जिसका हिन्दी में अर्थ होता है “नर मधुमक्खी “। आगे बढ़ने से पहले मैं आपको बता दूं की ड्रोन दो तरह के होते हैं । एक Normal Drone होता है जिसका उपयोग हर कोई कर सकता है, इसलिए दैनिक कार्यो के लिए बहुत सारे लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। और दूसरा Advance Drone होता है, जिसका काम देश की सुरक्षा और देश की निगरानी करने के लिए सैन्य बलो  द्वारा किया जाता है। तो पहले हम बात करते है सामान्य ड्रोन की ।

सामान्य ड्रोन – समान्य ड्रोन चार पंखो वाला होता है इसलिए इसको हम Quad-copter भी कहते हैं जिनको 100 से 200 मीटर की ऊंचाई तथा 7 kilometer की दूरी तक उड़ाया जा सकता हैं।  इस ड्रोन को आप एक जगह बैठ कर  Remote या Computer से control कर सकते हैं। और अब कुछ drone ऐसे भी आ गए हैं जिनको आप अपने Mobile से control कर सकते हैं। इनका उपयोग video shooting, खेतो में कीटनाशक दवा का छिडकाव करने व पुलिस द्वारा किसी जगह की निगरानी करने के लिए किया जाता है। आप अपने रिमोट कण्ट्रोल से इसको हर दिशा में movement करवा सकते है, और एक जगह पर स्थिर भी कर सकते हैं ।

Drone क्या होता है what is drone in hindi
ड्रोन उडाता हुआ आदमी

Normal drone में आपको एक input दिया जाता है,  जिस से आप अपने camera को connect कर सकते हैं। और फिर जहाँ जहाँ आप drone को उड़ायेंगे वह वहाँ की live video आपको भेजता रहेगा। और आप चाहे तो एक बार में 20 से लेकर 30 मिनट की video recording भी कर सकते हैं। भारत में सामान्य ड्रोन की कीमत Rs. 1500  से लेकर Rs. 1.5 लाख रुपये है आइये अब जानते हैं Advance और military Drones के बारे में ।

एडवांस ड्रोन – इनको हम unmanned aerial vehicle (UAV) भी कहते हैं, इसको एक जगह बैठकर हवाई जहाज की तरह काफी उंचाई और हजारो किलोमीटर की दूरी तक उड़ाया जा सकता है। इसलिए इनका उपयोग केवल सैन्य कार्यो के लिए किया जाता है जैसे देश की सीमा पर निगरानी करने के लिए, दुश्मन के ठिकानो को निस्तेनाबूत करने के लिए आदि। इस तरह के ड्रोन का प्रयोग पहली बार Austria  ने Venice पर बम बरसाने के लिए किया था। और प्रथम विश्व युद्ध के दौरान ‘flying bomb’  का काफी इस्तेमाल किया गया था। असल में यह मानव रहित विमान थे जो विकसित होकर आज के दौर के ड्रोन बने हैं।

Drone क्या होता है और यह कैसे काम करता है ? | what is drone in hindi
military drone

इस क्षेत्र में सबसे आगे अमेरिका है क्योंकि अब तक वह कई ऐसे मानव रहित विमान ( drone) बना चुका है। जो बिना किसी radar की पकड़ में आये ही दुश्मन के इलाके में घुस कर हमला कर सकता है। अपनी इस drone technology का इस्तेमाल करके बीते  कुछ सालो में अमेरिका ने अफगानिस्तान में दुशमनो के ठिकानो को तबाह किया था और वक़्त वक़्त पर वो ऐसा करता रहता है।

यह भी पढ़ें :- रडार क्या होता है | what is RADAR in hindi

                  सोनार क्या है | what is SONAR in hindi

एक आम आदमी को military Drones उड़ाने की कोई आवश्यकता नहीं होती, मगर सामान्य ड्रोन को उड़ाने के बारे में भारतीय कानून क्या कहता है ? आइये जानते हैं ।

भारत में drone उडाना illegal है या legal –


भारत में government permission के बिना आप ड्रोन नहीं उड़ा सकते यह illegal है  7 Oct 2014 को Director General Of Civil Aviation के द्वारा एक Notice जारी किया गया था। जिसमें भारत में बिना सरकार की अनुमति के ड्रोन उड़ाना कानूनन अपराध बताया गया है। India में Drone को उड़ाने के लिए एक Draft Policy PDF फ़ाइल जारी की गई थी। जिसमे कुछ जरूरी बातें बताई गई थी आप इस PDF File को यहां से डाउनलोड ड्रोन ड्राफ्ट पालिसी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Hyperloop train क्या है 

LiFi क्या है और कैसे काम करता है 

अगर bikes और गाड़ियों का  कोई registration नहीं होता और इनपर पर कोई Number plate नहीं होती तो कैसे पता चलता की गाड़ी चलाने वाला कौन है। और यदि वह नियमो का उलंघन करता है। तो कैसे उसका पता लगाया जायेगा।  इसीलिए license और number plate की व्यवस्था बनायीं गयी है, ठीक इसी प्रकार से Future में ड्रोन की संख्या बहुत ज्यादा हो सकती है। और लोग इसका सही और गलत इस्तेमाल भी कर सकते हैं। तो कैसे पता चलेगा की drone किसका है, और किसी नियम का उलंघन करने पर कैसे उस ड्रोन की पहचान की जा सकती है। इस लिए भारत में Drone उड़ाने के लिए आपको DGCA से एक Unique Identification Number के लिए Registration करना होगा, और UIN नम्बर आपके Drone पर लगाया जाएगा । जिससे आपकी Drone की पहचान की जा सके। Drone को 200 फ़ीट के ऊपर उड़ाने के लिए जाते हैं, तो इसके लिए आपको DGCA से permission लेना पड़ेगा। और यदि आप 200 के अंदर Drone को Fly करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको Local Administrator से Permission लेनी पड़ेगी।

यह भी पढ़ें –  Higgs boson ईश्वरीय कण क्या है ?

Hyperloop train जो है bullet train से भी तेज  

ड्रोन को आप amazon और flipkart से online order कर सकते हैं यह आपको Rs. 1500  से लेकर Rs. 1.5 लाख रुपये में मिल जायेंगे ।

इस लेख के बारे में मेरी राय 


तो आशा करता हूँ की आपको ड्रोन के बारे में पता चल गया होगा की Drone क्या है | What is drone in hindi । यदि कोई सवाल या सुझाव हो तो comment में लिखे और ऐसी ही knowledgeable जानकारियों को पढने के लिए visit करते हैं hindish.com पर।

Share post, share knowledge

8 thoughts on “Drone क्या है और यह कैसे काम करता है ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *