डेटाबेस (database) क्या होता है और यह क्या काम करता है

database kya hota hai in hindi | डेटाबेस क्या है

आज का दौर digital चीजो का दौर है जिसमें हमको कंप्यूटर के माध्यम से अनोको अनेक सुविधाए मिल जाती है। पहले हम चिट्ठी, भेजते थे या किसी school या office के लिए कोई प्रार्थना पत्र लिखते थे । तो वो सारा काम paper work  होता था और और कही न कही इन application की hard copy को store कर के रखा जाता था। लेकिन अब वो जमाना गया जब कागजो के लिए और official applications का record रखने के लिए हमें किसी स्टोर, रैक, अलमारी की जरूरत हो। क्योंकि अब कागजो से छुटकारा और पर्यावरण की शुद्धि के लिए Government भी कागजी कामो को ज्यादा से ज्यादा digital बनाने की पूरी कोशिश कर रही है। तो जिस तरह से पहले हम बहुत सारे documents अलमारी में, किसी रैक में टेबल पर या कसी रूम में serial wise रखते थे ताकि जितने भी documents हों हम उन्हें आसानी से ढूँढ लें। उसी तरह से अब कंप्यूटर या इन्टरनेट पर भी ऐसा एक स्टोर होता है। जहाँ सारा Data क्रमबद्ध तरीके से रखा हुआ होता है जिसको हम डेटाबेस  (database) कहते हैं। आइये थोडा सा और समझते हैं की डेटाबेस क्या है ?

डेटाबेस क्या होता है | what is database ?


आज बड़ी बड़ी Companies, Government departments, banks, railway, university  ये सब भी अपने सभी कर्मचारियों, ग्राहकों, यात्रियों, या  छात्रो  से सम्बंधित सारी सूचनाओ को Database पर ही क्रमबद्ध  (series wise) स्टोर करके रखते हैं। ताकि वो जरूरत पड़ने पर किसी एक particular व्यक्ति की information आसानी से ढूंड सके। यदि दूसरे शब्दों में कहूँ तो Database कंप्यूटर में मौजूद  Data का एक संगृहित भण्डार है। और  data में कुछ भी हो सकता है। जैसे Photo, text,audio, video,statistics groups  जिसको जरूरत पड़ने पर हम आसानी से खोज सकते हैं और जो information उस डेटाबेस में होगी उसे हम आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

Database से ही सम्बंधित शब्द एक शब्द है DBMS जिसकी full form होती है Database Management System यह DBMS डाटाबेस को मैनेज करने का काम तो करता ही है। साथ ही साथ यह  डाटा शेयरिंग और डाटा सिक्योरिटी को भी हैंडल करता है जिस से हम सुविधाजनक बिना किसी नुकसान के online shopping, Internet banking और reservation जैसे कार्य कर पाते हैं। जहाँ हमको डेटाबेस में Information तो दी जाती है । साथ ही साथ हमरी security का भी ख्याल रखा जाता है ।

तो उम्मीद करता हूँ की डेटाबेस के बारे में आपको पता चल  गया होगा यदि Database से realated कोई भी सवाल आपके में में है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं ।

यह भी जानते 

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।

Share post, share knowledge

4 thoughts on “डेटाबेस (database) क्या होता है और यह क्या काम करता है”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *