Captcha क्या है जानिए हिंदी में

captcha in hindi | CAPTCHA क्या है

सबसे जायदा Internet user  के मामले में आज भारत विश्व में दुसरे नबर पर है। तो जहाँ 2017 में करीब 34 करोड़ लोग Internet का यूज़ करते हैं और Internet के मामले में जिस रफ़्तार से भारत बढ़ रहा है। उस हिसाब से 2020 तक यह आंकड़ा 50.3 तक पहुच जायेगा यह अनुमान लगाया गया है तो इसी तरह इन्टरनेट पर बहुत सारी चीजे ऐसी है जो internet का सदुपयोग करने के लिहाज़ से बनायीं गई हैं और उसमें से एक है CAPTCHA. आप से भी बहुत बार website पर login करते टाइम किसी blog पर comment करते time CAPTCHAको enter करने के लिए कहा गया होगा। तो चलिए आज मैं आपको CAPTCHA के  बारे में बताने वाला हूँ की CAPTCHA क्या है ? CAPTCHA क्यों बनाया गया है ? CAPTCHA से का फायदा होता है ? तो आइये सबसे पहले जानते हैं की आखिर CAPTCHA है क्या ?

captcha in hindi | CAPTCHA क्या है
CAPTCHA on facebook

CAPTCHA क्या है | what is CAPTCHA in hindi


सबसे पहले तो मैं आपको full form of  CAPTCHA बता देता हूँ।  यह है  Completely Automated Public Turing test to tell Computers and Humans Apart”) हिंदी में इसका मतलब हुआ पूरी तरह से स्वचालित सार्वजनिक ट्यूरिंग टेस्ट, जो इंसान और रोबोट की पहचान करने लिए लिए यूज़ इन्टरनेट में यूज़  किया जाता है ।  CAPTCHA का इस्तेमाल सबसे पहले 2000 में  याहू companies ने spamming रोकने के लिए किया था फिर सुरक्षा की दृष्टि से बाकि की कंपनियों ने भी इसको अपनाना शुरू कर दिया ।

CAPTCHA का उपयोग क्यों किया जाता है 


कैप्चा का स्तेमाल इसलिए किया जाता है क्योंकि  आजकल लोगो ने अपने  अपनी website की rank को बढ़ने के इल्ये बहुत सारे ऐसे Program या Robots बनांये हैं जो अपने आप किसी ब्लॉग पर कमेंट करते रहते है फेसबुक की पोस्ट को शेयर करते रहते हैं Email ID generate कर देते हैं।  तो इसी बात को ध्यान में रहते हुये कही फालतू के शेयर न हो कही कोई फालतू के कमेंट न करे कोई फेक E mail न बनाये।  इसलिए robot और human की पहचान करने के लिए CAPTCHA का यूज़ किया जाता है । जिसमें एक दो बॉक्स दिए गए होते हैं, एक में पहले से कुछ नबर या अल्फाबेट रहते और दूसरा खाली रहता है जिसमें हमको पहले वाले बॉक्स के जैसे ही type करने होते हैं।

अब क्योंकि इन्सान तो उन अंको को अपनी सोच से उस बॉक्स में वैसा ही same to same  टाइप कर सकते हैं लेकिन robot ऐसा नहीं कर सकता क्योंकि रोबोट सिर्फ कम कर सकता है सोच नहीं सकता और न ही अपनी मन मर्जी से काम कर सकता है। plus उसकी लिमिट को जितना बनाया गया है वह उस से ज्यादा काम नहीं कर सकता जबकि इंसान सोच  कर काम कर सकता है इसलिए हर बार अलग अलग कैप्चा भी दिया जाता है।

CATPCHA का उपयोग कहाँ कहाँ किया जाता है 


कैप्चा का उपयग इन कार्यो के लिए किया जाता है।

  • ब्लॉग या वेबसाइट पर website rank  बढाने के लिए आ रहे fake comments को रोकने के लिए।
  • Fake Email generator न कर पाने के लिए।
  • Online Banking को सुरक्षित रखें के लिए।
  • Facebook पर auto commenting और auto share को रोकने के लिए।
  • websites पर fake registration रोकने के लिए।
  • और अन्य कार्यो के लिए भी हॉता है।

क्या समस्या होती है कैप्चा में 


  • CAPTCHA वैसे तो सबके लिए फायदेमंद  ही है लेकिन जो disablilities user हैं उनको थोडा पढने में दिक्कत हो सकती है लेकिन किसी की हेल्प लेकर वो इस काम को आराम से कर सकते हैं।
  • कभी कभी कभी हमें कोई काम जल्दी जल्दी करना होता है लेकन captcha आजाता है जिस से उको भरने में ही अध या एक मिनट लग जाता है पर इन सबके लिए हम captcha को गलत नहीं कह सकते क्योकी आखरी है वो हमरी ही सुविधा के लिए।

आजकल के जो hacker हैं वो कसी वेबसाइट को bot से ही hack करते और bot hacker के command के according  काम करता है जबकि CAPTCHA को इन्सान की ही सोच की जरूरत पड़ती है इसलिए जो भी काम automatic bot द्वारा किये जाते हैं उस से हम spamming होने से बाच जाते हैं।

Share post, share knowledge

3 thoughts on “Captcha क्या है जानिए हिंदी में”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *