4G Volte क्या है जानिए विस्तार से | What is 4G volte

VoLTE kya hai in hindi क्या है इन हिंदी

4G volte  जिसके बारे में अपने सुना ही होगा और नहीं सुना तो आज इस लेख में हम अपक बताएँगे की आखिर 4G क्या होता है इस से क्या फायदा है और लोग अब 4G volte वाला मोबाइल ही क्यों खरीदते हैं  तो सबसे पहले हम बात करते है कि 4G Volte क्या है ।

4G Volte क्या है | What is 4G Volte in hindi


आपने 1G 2G 3G 4G का नाम तो जरूर सुना ही होगा ये सब  Mobile telecommunication technology generation हैं और इस तरह से जैसे जैसे यह तकनीक विकसित होती जाती है वैसे ही इसकी generation को भी बढाया जाता है । पहले 1G था फिर 2G 3G 4G विकसित होता गया और अब 5G भी विकसित हो चूका है लेकिन India में अभी 5G technology नहीं है ।

यहाँ जो  1G 2G 3G 4G है इसमें G का  मतलब है Generation .VoLTE kya hai in hindi क्या है इन हिंदी

Volte की फुल फॉर्म होती है Voice over LTE. जिस तकनीक को मोबाइल में यूज़ किया जाता है यह internet protocol पर  आधारित एक Network है जो 2n generation और 3rd generation के मुकाबले बहुत बेहतर है इसमें हमें न सिर्फ Fast Internet चलाने को मिलता है बल्कि जब हम कसी को call या video call करते हैं तब आवाज और विडियो बहुत ही clear होते हैं । और सबसे 4G volte की   सबसे अच्छी बात यह है Volte enable मोबाइल में हम बिना इन्टरनेट के भी कॉल कर सकते  हैं ।

आपका मोबाइल Volte है या नहीं कैसे पता करें 


इसके लिए कोई लम्बा चौड़ा प्रोसेस नहीं है जैसे आप अपने मोबाइल में Internet on करते हैं तो आपको सबसे उपर बैटरी, नेटवर्क, और 2G, 3G , के नाम से कुछ लिखा रहता है ।अगर वहां पर volte लिखा होगा तो इसका मतलब आपका  मोबाइल volte enabled है
अब जानते हैं Volte वाले mobile की कुछ खासियत।

4G Volte की खासियत | 4G Volte Specialty


Fast Internet-  2G और 3G के मुकाबले ज्यादा फ़ास्ट 4G Volte मोबाइल में हमको Fast internet की स्पीड मिलती है  जिस से हम किसी भी विडियो को जल्दी से और better quality में देख सकते हैं यानि किस भी विडियो को हम फ़ास्ट stream कर सकते हैं ।

HD call quality- 4G Volte मोबाइल में बिना इन्तेरेंट के कॉल तो होती ही है लेकिन इसमें हमको कॉल की बहुत अच्छी क्लेअरिटी मिलती है जिस से हम आवाज को साफ़ साफ़ बिना बीच में अटके HD में सुन सकते हैं।

Better विडियो कॉल –  आम तौर पर जब हम 2G या 3G नेटवर्क पर विडियो कॉल की अच्छी clearity नहीं मिलती है रो बीच में रुक रुक के भी चलती है कभी आवाज कटती है तो कभी विडियो और साफ़ भी नहीं दिखता।  किन अगर आपके पास 4G Volte मोबाइल है तो आपको ऑडियो और विडियो दोनों एक दम क्लियर मिलेंगे ।

Fast  browsing – फ़ास्ट downloading और फ़ास्ट uploading स्पीड भी आपको इसमें मिल जाती है जिस से अपको वेट करने की जरूरत नहीं पड़ती ।

बैटरी बैकअप – अब आप कहेंगे की इस से बैटरी का क्या लेना देना लेकिन जनाब है जब हम अपने मोबाइल में 3g 2g  चलते हैं। तो यह उसी मोड में रहता है जिसमे हम इसको रखते हैं और और यह मेरा खुद का experience है कि 3g मोड में मोबाइल सबसे ज्यादा बैटरी यूज़ करता है लेकिन 4G Volte में यह  कॉल या नेट उसे करने के बाद अपने आप खुद normal  mode में आ जाता है। हमें switch करने की जरूरत नहीं पड़ती …इसलिए यह एक्स्ट्रा बैटरी  यूज़  नहीं करता ।

मोबाइल को बिन कंप्यूटर के कैसे Root करें 
बैटरी बैकअप बढाने के 5 Bes तरीके यहाँ पढ़ें

Network Generation series


जैसे मैंने आपको पहले बताया की Mobile telecommunication technology generation को G नाम से प्रदर्शित किया जाता है। जैसे ही इसमें को नयी चीज जोड़ी जाती है वैसे ही यह generation बढती जाती है ।अब  आप ही देख लीजिये नीचे दी गई सीरीज में कैसे कैसे technology बढती गयी ।और generation भी बढती गयी तो सबसे पहले बात करते हैं पहले 1st generation की ।

1G – सबसे पहली wireless  technology को 1G नाम दिया गया था इस technology को  एनालॉग मोबाइल में यूज़ किया गया था यह तकनीक 1970 से लेकर 1991 तक प्रयोग में थी 

2G – इसके बाद 1991 में मोबाइल कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी और विकसित हुई और फिर एनालॉग की बजाय डिजिटल नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाने लगा और GSM भी लांच कर दिया गया  जिसमें 2G मोबाइल डाटा SMS और MMS  भेजने में सक्षम था इसको 2 nd generation का नाम दिया गया ।।

3G – इसके बाद 1998 में 3rd generation को launch कर दिया गया था जिसमें W-CDMA, TD-SCDMA, CDMA2000, HSPA+ प्रकार के नेटवर्क थे ।

4G – फिर 2008 में 4rth Generation को लांच किया गया इस नेटवर्क में Gaming services, IP, web access, telephony, high mobile TV, और विडियो conferencing जैसी सुविधाएँ  मौजूद हैं ।
यह भी पढ़ें:-
इन 5 वजह से होता है आपको Mobile खराब
मोबाइल खो गया तो ऐसे ढूंढे पता लगेगा सेकंड में
जबरदस्त 10 मोबाइल app 

तो आशा करता हूँ आपको यह लेख पसंद आया हो और आप मोबाइल नेटवर्किंग और जनरेशन के बारे में कुछ सीख पाए हो।

 

Share post, share knowledge

One thought on “4G Volte क्या है जानिए विस्तार से | What is 4G volte”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *