इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स क्या है || What is Internet of Things

internet of things

इस लेख में हम बात करेंगे की इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स क्या है || What is Internet of Things  जबकि पिछली article में मैंने आपको बताया था कि प्रॉक्सी सर्वर क्या है | what is proxy server .तो आइये जानते हैं internet of things के बारे में

internet of things
internet of things

इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स |  Internet of Things

अगर मैं सरल शब्दों में इसकी definition बताऊँ तो वो यह है कि Internet of things जिसको हम Short में IOT भी कहते हैं actually में वो सारे devices हैं जो internet से connect रहकर एक दुसरे से संवाद यानि communicate करते हैं, यह वो smart devices हैं जो एक दुसरे को data send करते हैं ।

मान लीजिये आप किसी Office में काम करते हैं और Office से घर जा रहे हैं घर पहुचने से पहले ही आपका Air condition अपने आप On हो जाये और आपका microwave अपने आप on हो जाये और आपका खाना गरम हो जाये, तो कितना अच्छा होगा । है ना ! तो ये सब Possible है Internet of things के द्वारा, क्योंकि जैसे ही आप अपनी कार में बैठे वैसे ही आपकी car ने आपके घर के AC,Microwave को Data send किया किआप कार में बैठ चुके हैं और आप घर आने वाले हैं। और डाटा मिलते ही आपके घर का AC और Microwave on  हो जाता है ।तो यह था एक home automation Internet of things का उदहारण इसी तरह से Office automation IOT भी हो सकता है जो हमारे ऑफिस पहुँचने से पहले automatic हमारे ऑफिस की चीजो को Active या on  कर दे।और इसी तरह से बहुत सारी चीजे हैं जिनको Internet से जोड़ा जायेगा और हम जहाँ भी रहे हमारी चीजे हमारे Contact में रहेंगे और अपने आप ही उनको पता चलता रहेगा की हम कहाँ है और किस चीज को कब क्या काम करना है इस से हमारी Lifestyle बहुत आसान हो जाएगी। और भविष्य में हमारी दुनिया इसकदर बदल जाएगी की आप कल्पना भी नहीं कर सकते।

इसका एक और example आपको देता हूँ जैसे मान लीजिये की आपके पास कोई Car है और वह Internet से connected है जैसे ही आपकी कार के अंदर किसी भी part में कोई खराबी आती है तो आपकी कार सीधे manufacturer को आपकी care का data सेंड कर देगी और manufacturer company आपके मोबाइल पर मैसेज भेज देगी की आपके कार के इस पार्ट  में खराबी गयी है आप उसे तुरंत ठीक करवा लीजिये।

अभी पूरी दुनियां में करीब 7 Billion लोग Smart device use करते हैं और आने वाले सालों में 2020 तक इसके यूजर करीब 50 billion से ज्यादा होंगे और उसमे सबसे ज्यादा उपयोग किये जाने वाले डिवाइस IOT के होंगे।

IOT कैसे काम करेगा | how  it will work

अब इतने सारे devices है तो इन सबकी अलग पहचान रखने के लिए और Internet से कनेक्ट करने के लिए IPv6 यानि internet protocol version 6 का इस्तेमाल किया जायेगा।internet protocol के बारे में जानने के लिए आप यह IP एड्रेस क्या होता है | what is IP adrress in hindi पोस्ट पढ़ सकते हैं।और जैसे इसका नाम ही है Internet of things मतलब चीजो का इन्टरनेट, अभी तक तो facebook whatsapp twitter youtube के जरिये हम एक दूसरे लोगो से ही कनेक्ट थे लेकिन अब हम एक दूसरी चीजो से भी कनेक्ट हो जायेंगे, जिसको हम Internet of things नाम दिया गया है। यह सामान्य रोज़मर्रे की ज़िन्दगी में उपयोग की जाने वाली  वस्तुएं जैसे TV, Fridge, AC, light, Fan, computer, bulb, car, clothes etc. होंगे और एक दूसरे से data share करेंगे।

फ़िलहाल तो यह हम सबके लिए किसी सपने से कम नहीं है क्योंकि अभी हम इसके भी नहीं पहुच पाए  हैं पर उम्मीद यह करते हैं की जल्दी से जल्दी हम इस Technology को बढ़ते देखें।

तो उम्मीद करता हूँ की आपको यह जानकारी मिल गयी होगी और आप समझ गए होंगे की इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स  किसको कहते हैं।

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।

Share post, share knowledge

5 thoughts on “इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स क्या है || What is Internet of Things”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *