Chatbot क्या होता है आइये जानते हैं

chatbot चैटबौट

आज के इस article में मैं आपको बताने जा रहा हूँ Chatbot के बारे में कि चैटबौट क्या होते हैं ? क्यों बनाये जाते हैं ? और कहाँ इस्तेमाल किये जाते है।

chatbot , चैटबौट इन हिंदी
chatbot

Chatbot क्या होता है –


Chatbot एक कंप्यूटर प्रोग्राम होता है जो किसी वेबसाइट पर live user से conversation करने के लिए उपयोग किया जाता है।  chatbot दो शब्दों से मिलकर बनाया गया है chat (conversation) और दूसरा bot (robot)। मतलब लोगो से बात चीत करने वाला रोबोट। और आपने भी कई वेबसाइट में चैटबौट देखा होगा और नहीं देखा तो आप onlinesbi.com वेबसाइट पर जाकर देख सकते हो। जैसे ही आप website open करेंगे right side bottom में आपको chating box देखने को मिल जायेगा। और आप जो कुछ भी question उसको पूछेंगे वह अपनी वेबसाइट से related answer आपको दे देगा। Chatbot को कुछ लोग chatterbot, talkbot,  interactive agent, Bot, IM bot,  भी कहते हैं।

Chatbot का उपयोग | Use of Chatbot –


दोस्तों chatbot को वैसे तो सभी वेबसाइट वाले use कर सकते हैं। मगर बड़ी बड़ी websites जिनके हर दिन लाखो करोडो visitors आते हैं और कुछ enquiry करना चाहते है या कोई questions पूछना चाहते हैं। तो अगर वेबसाइट हर एक visitor का जवाब देने के लिए स्पेशल एक employee को रखेगी तो वो employee तो एक टाइम पर एक ही इंसान से conversation कर पायेगा। ओर फिर बाकि का क्या, और हर एक विजिटर का जवाब देने के लिए कंपनी कंपनी बहुत सारे लोगो को नौकरी पर रखे तो कंपनी की Manpower बढ़ेगी और खर्चा भी बढेगा।

यह भी पढ़ें :- API क्या होता है 

तो इसीलिए बड़ी बड़ी कंपनिया उन सब कॉमन सवालो का जवाब देने के लिए एक कंप्यूटर program develop करती है। जिसको हम  Chatbot कहते हैं। इसमें कम्पनी से सम्बंधित सारी information रहती है ओर विजिटर जो भी सवाल इनको भेजता है ये उसको analysis करके जवाब दे देता है । और आपको बिना किसी इन्सांन से बात चीत किये आपका जवाब मिल जाता है। और एक चैटबौट एक बार में लाखो विजिटर को reply कर सकता है। क्योंकि वह इंसान नहीं एक computer program होता है। आज की डेट में तो चैटबौट का स्तेमाल नीचे दी गयी चीजो के लिए किया जाता है। और भविष्य में इसके उपयोग किये जाने के लिए अनगिनत सम्भावनाये हैं ।

  • Customer support
  • First level selling
  • Third party collections
  • Financial assistance
  • Technical support

तो चलिए अब जानते है कि chatbot कैसे काम करता है ।

Chatbot कैसे काम करता है ?


Chatbot में  छोटे छोटे Part में वो सारी information रहती है जो उस company, bank, organisation, website से रिलटेड होती है । जैसी हम किसी से चैटिंग करते हैं तो हमें दो, चार या छे लाइन में रिप्लाई मिलता है। उसी तरह से चैटबौट में  भी information को कुछ लाइन में integrate किया जाता है ताकि कोई question पूछे तो उसको उसका जवाब दो चार लाइन्स में ही मिल जाए ।

यह भी पढ़ें :-

 

  • अब आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा कि chatbot में तो बहुत सारी information रहती है फिर वो कैसे कैसे exact reply करता है ?

तो उसका उत्तर यह है कि जैसे आप  Google में कोई चीज search करते हैं, तो तो google की कोई search algorithm होती है जो यह देखती है, कि आपने किन words को search किया है और फिर वह पुरे internet से उन webpages को आपके सामने लेकर आती है जो आपके words से सबसे ज्यादा मेल खाते हो या सबसे ज्यादा match करते हो। ठीक इसी तरह से चैटबौट में भी algorithm काम करती है। जो यह देखती है कि, अपने क्या words type किये हैं और उन words से सबसे ज्यादा match करने वाले answer या information को  Chatbot आपको रिप्लाई कर देता है। और इसके 90% chances होते हैं चैटबौट का reply सही होता है जिमसें आपको सही सवाब मिल जाता है ।

Share post, share knowledge

3 thoughts on “Chatbot क्या होता है आइये जानते हैं”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *