बैकलिंक्स क्या होते हैं | What are Backlinks

बैकलिंक्स क्या होते हैं | What are Backlinks

अगर आप Digital Marketing से जुड़े हैं तो अपने बैकलिंक्स या Backlinks के बारे में तो कभी न कभी जरूर सुना होगा, Backlinks सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन या डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला शब्द है।और यदि आज आप उसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हो, क्योंकि आज मैं इस आर्टिकल में आपको बैकलिंक्स के बारे में पूरी जानकारी दूंगा।

बैकलिंक्स क्या होते हैं | What are Backlinks


बैकलिंक्स क्या होते हैं | What is Backlinks

जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट है कि यह एक Link होता है जो एक WebPage से दूसरे WebPage से जोड़ता है। यदि इसको और भी सटीकता से जानना है तो मैं आपको एक Live Example देता हूँ जैसे मैं यहाँ पर अपनी किसी पुरानी पोस्ट का टाइटल डालता हूँ –

वर्ल्ड वाइड वेब (www) क्या है इसके बारे में जानिए 

और इस टाइटल में मैंने  लिंक add कर दिया है ताकि आप उस टाइटल पर क्लिक करके उस पोस्ट तक पहुँच सके और उसे पढ़ सके। अब अगर आप  ऊपर दिए गए टाइटल पर क्लिक करेंगे तो आप उस पेज पर पहुँच जायेंगे और आप विस्तार से उस जानकारी को पढ़ सकते हैं। इसी को हम बैकलिंक्स या Backlinks कहते हैं। अब ये जो लिंक्स हैं ये चाहे तो एक ही वेबसाइट के हो सकते हैं और चाहे तो दूसरी वेबसाइट के भी।  अब जैसे मैं ऊपर दिए गए टाइटल में अपनी ही वेबसाइट का लिंक दिया है इसलिए आप मेरी वेबसाइट पर जाओगे मैं चहूँ तो किसी अन्य वेबसाइट का लिंक भी वह पर डाल सकता हूँ जिस से आप उस वेबसाइट पर पहुँच जायेगे उदाहरण के लिए –   वर्ल्ड वाइड वेब (www) क्या है इसके बारे में जानिए  अब इस टाइटल में मैंने विकिपीडिया का लिंक डाला है तो इसपर क्लिक करते ही आप Wikipedia पर चले जायेगे और वहां इसके बारे में पढ़ेंगे।

अगर आप देखे तो internet एक तरह से बैकलिंक्स का ही जाल है जिसके जरिये हम एक पेज से दूसरे पेज पर जाते हैं। इंटरनेट का उपयोग तो आप भी करते होंगे तो अपने भी देखा होगा कि नेट में आप एक लिंक पर क्लिक करके दूसरे पेज पर पहुँच जाते हैं, दूसरे पेज में आपको और लिंक्स मिलते हैं तो वहां से आप तीसरे पेज पर जाते हैं और इस तरह इंटरनेट पर दुनिया भर के बैकलिंक्स हैं जो एक एक  Webpage को दूसरे Webpage से लिंक करते हैं, इसीलिए इनका नाम भी बैकलिंक्स रखा गया है। बैकलिंक्स को  Inbound Links या Incoming Links भी कहा जाता है।


बैकलिंक्स के प्रकार | Types of Backlinks

No-Follow Links :-

जब भी कोई वेबसाइट किसी दूसरी वेबसाइट को Link करती है पर अगर उस Link के पास Nofollow tag होता है तो Link juice पास नहीं करता है। Page Ranking के Regard में Nofollow Link Useful नहीं है क्योकि वो कुछ भी Contribute नहीं करते है। कोई भी Nofollow Link tag तब use करता है जब कोई Unreliable Site से Linking Out करता है।

Do-Follow Link:-

किसी भी Article को Search Engine में top पर Rank कराने के लिए। Do-Follow Backlings का बहुत बड़ा योगदान होता है। एक Blog से दूसरे Blog तक पहुँचने के लिए Do Follow Link Juice pass करता है। जितनी भी External Link हम अपनी ब्लॉग पोस्ट के अंदर लिंक करते हैं वो सभी दूसरे ब्लॉग के लिए Do-follow-backlinks का काम करती हैं।  अगर आप अपने Blog या Website के लिए अच्छा Do Follow backLinks बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है किसी पॉपुलर वेबसाइट पर अपनी Guest Post  करना या किसी जानी मानी वेबसाइट पर comment करना और उस comment मे  अपने article का link डालना।

Internal Link :-

जो एक ही डोमेन के भीतर एक पेज से दूसरे पेज को लिंक करते हैं उन्हें Internal Link कहा जाता है। यदि हम हम अपनी Domain Authority बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए हमें अपने एक Article की लिंक दूसरे Related Article में डालनी चाहिए , ऐसा करने से हमारी ranking गूगल पर अच्छी होगी और DA रैंकिंग भी बढ़ेगी।

External Link :-

जब हम अपनी Website के किसी article पर किसी बाहरी वेबसाइट का लिंक डालते हैं, तो उस लिंक को  External Link कहा जाता है। जब हमारी वेबसाइट का लिंक बहुत ज्यादा वेबसाइट पर होगा तो गूगल हमारी Website को ही प्राथमिकता देता है, और Google Search Engine में सबसे ऊपर लेकर आता है।

Link Juice :-

जब दो Blog जो की एक ही Topic पर Create किये गए हो उन्हें Connect करने के लिए Link Create किया जाता है और वह Link Do Follow Link हो तो वह Link किये गए Website को Juice Provide करता है  जिसे Blogging में Link Juice कहा जाता है। आसान भाषा में आप यह भी कह सकते हैं कि जब Same Topic पर बने Blogs को एक दुसरे के साथ Connect किया जाता है तो उस Link की Value ज्यादा होती है जिसे हम Link Juice कहते हैं।

मान लीजिये आप एक Blog Create करते हैं जो की Android Cellphones के बारे में है और हमारा भी एक Blog उसी Topic पर है जिस पर हम आपके Website को Link के माध्यम से Add करते हैं तो हमारा Blog आपके Blog को Juice Provide करता है। यह भी एक तरह का Backlinks  ही होता है।

Anchor Text :-

 हाइपरलिंक के लिए यूज़् किये जाने वाले Text को हम “Anchor Text” कहते है। जब आप  किसी कीवर्ड को रैंक करने का प्रयास कर रहे हों तो Anchor Text बैकलिंक बहुत अच्छा होता है।


बैकलिंक्स SEO के लिए क्यों जरुरी होते हैं –

देखिये जब आप किसी भी topic के बारे में जानना चाहते है, तो सबसे पहले आप गूगल पर सर्च करते हैं और जो keyword अपने सर्च किया उस से सम्बंधित कई सारे लिंक आपको देखने को मिल जाते, तो आप सब पहले उस वेबसाइट को ओपन करते हैं जो नंबर 1 पर आयी। अगर वहां आपको जानकारी मिल जाती है तो ठीक नहीं तो दूसरी Website पर जाते हैं अन्यथा तीसरी और ऐसे एक ही topic के बारे में बहुत सारी वेबसाइट पर जानकारी होती है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल कैसे यह Decide करता है कि कौन सी website को 1st नंबर पर दिखाना है और कौन सी Website को 2nd और कौन सी Website 3rd और ऐस ही सीरीज में आगे 4th, 5th, 5th, etc ….. तो मैं आपको बताता हूँ।

वैसे तो गूगल के बहुत सारे Rules हैं जिनको फॉलो करके आप अपनी वेबसाइट को सब ऊपर लेकर आ सकते हैं लेकिन कुछ important बाते हैं जिनके आधार पर गूगल वेबसाइट की रैंकिंग करता है वो हैं –

  • Website के बैकलिंक्स कितने हैं ?
  • Website के कितने quility Backlinks हैं ?
  • Website पर पोस्ट कितनी लम्बी है ?
  • Website कितनी पुरानी है ?
  • Website पर उन शब्दों का प्रयोग कितनी बार किया जा चूका है जिसके बारे में विज़िटर ने सर्च किया है ?
  • Website पर लगातार आर्टिकल पब्लिश होते हैं या नहीं ?
  • Website किस टॉपिक से related article publish करती है ?

तो आशा करता हूँ कि आपको backlinks के बारे में सही से जानकारी मिल गयी होगी फिर भी बैकलिंक से सबंधित कोई अन्य सवाल आपके मन में रहता है तो आप उसको नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं, मैं आपके सवाल का जल्दी से जल्दी उत्तर देने की कोशिश करूँगा। तो आप ऐसी ही जानकारी वाले आर्टिकल hindish.com पर निरंतर  पढ़ते रहिये और सीखते रहिये। नीचे मैं कुछ और भी  related articles के लिंक दे रहा हूँ जिनको आप पढ़ सकते हैं।

Cloud computing क्‍या है | What is Cloud computing

Bootstrap क्या होता है | What is bootstrap

हैकर कैसे बने पूरी जानकारी | How to become hacker in hindi 

Chatbot क्या होता है आइये जानते हैं

WWW वर्ल्ड वाइड वेब क्या है जानते हैं हिन्दी में

LiFi क्या है जानते हैं हिंदी में 

टोर ब्राउज़र ( Tor Browser ) क्या है और हैकिंग के लिए क्यों किया जाता है इसका यूज़

http क्या है | what is http

Share post, share knowledge

2 thoughts on “बैकलिंक्स क्या होते हैं | What are Backlinks”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *