UPI क्या होता है समझिये सरल भाषा में

UPI क्या होता है समझिये सरल भाषा में

UPI क्या होता है यह सवाल तो आपके मन में कई बार आया होगा। कई लोग इसके बारे में जानते भी होंगे और अगर नहीं जानते तो hindish.com आपको इस आर्टिकल में विस्तृत रूप से बताएगा की UPI आई डी क्या होता है ? और इसका उपयोग कहाँ और क्यों किया जाता है।

सबसे पहले मैं आपको UPI की फुल फॉर्म बताता हूँ UPI की फुल फॉर्म Unified Payment Interface  होता है। यह एक Instant Real time Payment system होता है। जिसको National Payment corporation of India ने डेवेलोप किया है। यह सुविधा bank to Bank फसिलिटटे करता है, यानी यह एक बैंक से दूसरे बैंक में मोबाइल द्वारा तुरंत पैसे भेजने के लिए एक बेहद ही अच्छा सिस्टम बनाया गया है। इस सिस्टम को Reserve Bank of India के द्वारा रेगुलेट किया जाता है। देश के लगभग सभी बैंक अपने कस्टमर्स को UPI की सुविधा उपयोग करने की सुविधा देते हैं।

UPI पैसे भेजने का एक बेहद ही सुलभ तरीका है, और वैसे तो ऑनलाइन पैसे ट्रांसफरिंग के लिए नेट बैंकिंग पहले से ही मौजूद था लेकिन Internet Banking आज भी भारत में आधे से ज्यादा लोग जानकारी ना होने के कारण उपयोग नहीं क पाते हैं क्योंकि नेट बैंकिंग करने के लिए यूजर को बैंकिंग वेबसाइट पर लॉगिन करना होता है जिसके लिए आपको Login ID और  Password को याद रखना होता है, और सिर्फ इतना ही नहीं Login करने के बाद भी अंदर की प्रोफाइल को access करने के लिए भी अलग पासवर्ड होता है, और हर बैंकिंग वेबसाइट का डिज़ाइन लुक फीचर अलग अलग होते हैं जिसके बारे में सामान्य जनता को पता नहीं होता और सिर्फ कुछ ही लोग Internet Banking का उपयोग कर पाते थे। Transaction को आसान बनाने के लिए  फिर UPI बनाया गया।

UPI क्या होता है समझिये सरल भाषा में

UPI  में फायदा यह है कि आप जैसी ATM में जाते हैं अपना पैसा निकलने बहुत सारे लोग अब ATM कार्ड का उपयोग करना सीख चुके हैं। तो ठीक उसी तरह जब UPI एक बार आपके मोबाइल में सेट हो जाता है तो आपको Transaction करने के लिए किस भी Login ID, Login Password, Profile पासवर्ड को याद रखने की जरुरत नहीं पड़ती बस 4 या 6 अंको का एक PIN होता है जिसको आप ट्रांसक्शन करते वक़्त उपयोग करेंगे बस, यह पिन भी security के लिए डाला जाता है ताकि आपके अलावा कोई और आपके मोबाइल से पैसा ट्रांसफर न कर सकते या कोई Transaction न कर सकते, PIN को आप जब चाहे उसको जब चाहे अपनी मन मर्जी के मुताबिक बदल भी सकते हैं। अब जान लेते हैं जरा UPI के क्या फायदे हैं।

Benefits Of UPI 

01. UPI के द्वारा आप आसानी से पैसे भेज सकते हैं और आप पैसे मंगवा भी सकते हैं  वो भी एक Virtual Payment Address (VPA) का उपयोग करके।  Virtual Payment Address को आप इस तरह समझ सकते हैं जैसे मानो आपके घर का एक पता है (जो किसी और का पता नहीं हो सकता ), आपके पास एक मोबाइल नंबर है (जो नंबर किसी अन्य व्यक्ति के पास नहीं हो सकता ), आपकी email ID भी किसी और की नहीं हो सकती, इसी तरह से आपका VPA भी होता है जो किसी और का नहीं हो सकता VPA कुछ इस तरह होता है –
अगर बैंक से बना रहे हैं तो कुछ इस तरह बनेगा – [email protected], [email protected], [email protected]

अगर आप किसी एप से अपना VPA बना रहे हैं तो कुछ इस तरह का होगा – [email protected], [email protected], [email protected]

तो जैसे आपको किसी से Payment मंगवाना है तो आप सिर्फ उसको अपना VPA देंगे की [email protected] और अगर वह व्यक्ति UPI से पैसे ट्रांसफर करना जानता होगा तो वह आपका VPA ([email protected]) से ही डायरेक्ट आपके खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकता है, आपको उस व्यक्ति को कोई  Account Number, IFSC, Branch, Bank etc कुछ देने की जरुरत नहीं पड़ेगी सिर्फ एक virtual payment address ही काफी होगा।

02. दोस्तों UPI का दूसरा फायदा यह है कि अगर आपको किसी को पैसे भेजने हैं और अगर आपके पास उस व्यक्ति के खाते की details नहीं है  और अगर आपके पास उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर है तो भी आप सिर्फ मोबिएल नंबर से ही पैसे भेज सकते हैं, लेकिन हाँ उस वयक्ति का अकाउंट उसके मोबाइल से जुड़ा होना चाहिए। कभी कभी एक व्यक्ति के अलग अलग बैंको में खाते होते हैं और सभी खाते एक ही नंबर से जुड़े रहते हैं तो ऐसी परिस्थिति में उस वयक्ति ने जो प्राइमरी अकाउंट सेट कर रखा होगा उसी में पैसे receive होंगे।

03. UPI का तीसरा फायदा यह है कि आप अगर किसी का खाता नंबर, IFSC  जानते हैं, और पैसे भेजना चाहते हैं तो भी नेट बैंकिंग की तरह ही डायरेक्ट उस व्यक्ति के खाते में पैसे Transfer कर सकते हैं।

04. UPI का चौथा फायदा यह है कि आधार का उपयोग करके भी आप किसी व्यक्ति के खाते में पैसे भेज सकते हैं, पर ध्यान यह रहे की उस व्यक्ति का आधार उसके बैंक खाते से जुड़ा हुआ हो।

05. पांचवा फायदा UPI का यह है कि QE code की मदद से भी आप किसी को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। QR Codes को आपने ज्यादातर मॉल, दुकान, रेस्टोरेंट, होटल आदि में देखा होगा, जहा QR को स्कैन करके ही आप आसानी से अपने बिल का भुगतान कर सकते हैं ।

06. यह बहुत सिक्योर Transaction होती हैं, क्योंकि यहाँ पर आपको Single Click 2 factor Authentication होता है। और इसमें आपको किसी व्यक्ति के साथ कोई एक्स्ट्रा डिटेल शेयर नहीं करनी पड़ती।

07. UPI का सातवां  benefit यह है कि इसमें आपको Sent, Request  दोनों विकल्प मिल जाते हैं, सेंड का मतलब आप किसी को पैसे सेंड करोगे और रिक्वेस्ट का मतलब यदि आप किसी व्यक्ति को अमाउंट टाइप करके पेमेंट की रिक्वेस्ट कर सकते हैं , यदि वह व्यक्ति सहमत होता है तो उसको अपना PIN इंटर करना है और आपके पास पैसे आ जायेगें।

08. यूपीआई का आठवां फायदा यह है कि आप एक ही एप के अंदर multiple accounts add कर सकते हैं। हाँ भीम एप के अंदर आप मात्रा एक अकाउंट ही उपयोग कर सकते हैं लेकिन बाकि जितनी भी प्राइवेट एप है जैसे Paytm, freecharge, Google Pay, Phonepay etc..

09. अगर आप Overdraft Facility का उपयोग करते हैं, आप कोई बिज़नेस मैन हैं तो आप Overdraft account को भी अपनी UPI ऐप के साथ लिंक कर सकते हैं,

10. 10वां फायदा यह है कि आप इसको offline भी उपयोग कर सकते हैं। Offline Transaction करके के लिए आप *99# दबाइये और वहाँ से भी आप अपनी ट्रांसक्शन कर सकते हैं।

UPI से कितने पैसे भेजे जा सकते हैं ?

UPI से हम कितने पैसे भेज सकते हैं और UPI की transfer Limit कितनी होती है आइये जाते हैं।

Google Pay/Day Balance Transfer Limit – ₹100000

Phone Pay/day Balance Transfer Limit – ₹1,00,000

PayTm/day Balance Transfer Limit – ₹1,00,000

BHIM/day Balance Transfer Limit – ₹40,000

UPI कैसे काम करता है?

UPI की सेवा लेने के लिए आपको एक वर्चुअल पेमेंट एड्रेस तैयार करना होता है।  इसके बाद इसे आपको अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना होता है।  वर्चुअल पेमेंट एड्रेस आपका UPI ID बन जाता है।  इसके बाद आपका बैंक अकाउंट नंबर, बैंक का नाम या IFSC कोड आदि याद रखने की जरूरत नहीं होती।
पेमेंट करने वाला बस आपके मोबाइल नंबर के से पेमेंट रिक्वेस्ट प्रोसेस करता है और वह पेमेंट आपके बैंक अकाउंट में आ जाता है।

क्या हैं UPI की खास बातें?

  • IMPS  (Immediate Payment Service) की मदद से किसी अकाउंट में फंड ट्रांसफर कर सकता है, इससे फंड ट्रांसफर में NEFT से भी कम समय लगता है।
  • Digital  Platform होने की वजह से यह सिस्टम 24 घंटे उपयोग किया जा सकता है, यहां तक की छुट्टियों वाले दिन भी इसका उपयोग  किया जा सकता है।
  • एक मोबाइल एप्लीकेशन से कई बैंक अकाउंट से ट्रांजेक्शन किया जा सकता है।  बैंक द्वारा दिए गए Virtual Payment Address का इस्तेमाल होता है। IFSC कोड और मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर मनी  ट्रांसफर होता है।
  • हर पेमेंट को अधिकृत करने के लिए आपको एम-पिन ( Mobile PIN ) की जरूरत होती है।
  • इसमें बिल शेयरिंग फैसिलिटी भी है। बिजली-पानी के बिल पेमेंट, किसी दुकानदार को पेमेंट करने आदि के लिए बहुत सुविधाजनक है।
  • बिना इंटरनेट कनेक्शन वाले फोन में *99# डायल कर भी सेवा का लाभ उठाया जा सकता है।
  •  हर बैंक का UPI प्लेटफ़ॉर्म है, जो मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम (एंड्रॉयड, विंडोज या एपल) के हिसाब से विकसित किया गया है।
  • मोबाइल एप से ही शिकायत की जा सकती है।

UPI FAQ || UPI से सम्बंधित पूछे जाने वाले कुछ सवाल ||

Question 01. UPI क्या है ?
उत्तर :- UPI का पूरा नाम Unified Payment Interface है। और यह एक Instant fund Transferring system है जिसको National Payments Corporation of India द्वारा डेवेलोप किया गया है।

Question 02. कौन सी UPI App Best है ?
उत्तर :- यद्यापि आज की तारिख में अनेको UPI Applications आ चुकी हैं जिनमे सबसे उपयोग करने में मुझे सबसे आसान Google Pay लगता है। बाकी BHIM, Phone Pay, Free charge, जैसी अन्य अप्लीकेशन को भी आप उपयोग करके देख सकते हैं।

Question 03. UPI PIN क्या है ?
उत्तर :- जब भी आप कोई fund transfer करते हैं या कोई सामान खरीदते हैं तो उस समय transaction पूरा करने के लिए आपको अपना M-PIN डालना होता है तभी Transaction Complete होता है।

Question 04. क्या आप सिर्फ अपने Bank का ही UPI app download कर सकते हैं ?
उत्तर :-  नहीं,  इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता।  आप कोई भी UPI Application का उपयोग कर सकते हैं। सभी UPI अप्लीकेशन लगभग सभी बैंको को सपोर्ट करते हैं।

Question 05. क्या UPI बिना इंटरनेट कनेक्शन के उपयोग किया जा सकता है ?

उत्तर :- हाँ, यदि आपके पास इंटरनेट वाला मोबाइल नहीं है, या आपके मोबाइल में इंटरनेट नहीं चल रहा है तो भी आप *99# Dial करके UPI का उपयोग कर सकते हैं।

Question 06. क्या UPI से पैसे भेजने पर कोई Charge या fees लगती है ?

उत्तर :- नहीं, क्यूंकि UPI से Fund डायरेक्ट अकॉउंट से अकाउंट ट्रांसफर होता है इसलिए UPI से फण्ड ट्रांसफर करने पर कोई चार्ज नहीं कटता।

Question 07. यदि UPI  से पैसे ट्रांसफर करते समय UPI Transaction Fail हो जाये तो तब यूजर को क्या करना चाहिए ?

उत्तर :- सामान्यतः ऐसी परिस्थिति में पैसे कटते ही नहीं हैं, क्योंकि transaction ही फेल हो जाता है जिसके कई कारण हो सकते हैं जैसे गलत M-PIN, गलत VPA डालना, गलत नंबर डालना, नेटवर्क न होने के कारण, लेकिन फिर भी अगर बैलेंस कट गया हो और जिसको आपने भेजा था उसके पास पैसे नहीं गए तो ऐसे परिस्थिति में कुछ ही घंटो में पैसे आपके पास वापस Return हो जाते हैं, लेकिन फिर भी अगर किसी कारणवश 24 घंटे तक भी अगर पैसे आपको भी नहीं मिले और जिसको आपने भेजे उसके अकाउंट में भी नहीं गए तो फिर आपको उस एप्लीकेशन के कस्टमर केयर से बात करनी चाहिए।

Question 08. क्या एक मोबाइल में हम अनेक UPI app रख install कर सकते हैं ?

उत्तर :- हाँ, हम एक मोबाइल में अनेको UPI application को Download and install कर सकते हैं।

Question 09. क्या एक UPI app में हम Multiple Bank accounts add कर सकते हैं ?

उत्तर :- बिलकुल हाँ, BHIM एप्प के अलावा आप एक ही एप्प में multiple banks add कर सकते हैं।

Question 10. UPI से एक दिन में Money Transfer करने की Maximum limit क्या है ?

उत्तर :- UPI से आप एक दिन में maximum ₹ 100000 रुपये ट्रांसफर कर सकते हैं।

Question 11. यदि UPI transaction करने में आपको कोई शिकायत है तो आप क्या कर सकते हैं ?

उत्तर :- जिस एप्लीकेशन का आप स्तेमाल कर रहे हैं उन्ही आप में आप हेल्प या कांटेक्ट उस पर क्लिक कर कस्टमर केयर से सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

Question 12. क्या छुट्टी के दिन हम UPI से Money Transfer कर सकते हैं ?

उत्तर :- जी हाँ, UPI Fund Transfering टोटली डिजिटल प्रोसेस है इस लिए आप 24 घंटे, दिन रात, रविवार, सोमवार, सभी दिन UPI का उपयोग कर सकते हैं।

Question 13. गलत PIN Enter करने पर क्या होगा ?

उत्तर :- गलत PIN इंटर करने से truncation fail  हो जायेगा।

Question 14. यदि बैलेंस प्रोसेसिंग में चला जाये तो क्या करना चाहिए ?

उत्तर :- मेरे अनुभव से जब भी मेरे साथ ऐसे हुआ है तब मेरी पेमेंट 1-3 घंटे के भीतर ही मेरे अकाउंट में Return हो गयी थी। अगर 24 घंटे के भीतर भी Processing Amount ना आपके पास return हो और ना ही जिसक अपने फण्ड ट्रांसफर किया था उसके खाते में तो आपको कस्टमर केयर से बात करके जानकारी देनी चाहिए।

Question 15. अगर UPI app आपका Bank Detail Detect नहीं कर पा रहा है तो क्या करे ?

उत्तर :- इसके दो मुख्य कारण हो सकते है, पहला – जिस मोबाइल नंबर को आप UPI Application में उपयोग करने जा रहे हैं वह नंबर आपके बैंक से नहीं जुड़ा हुआ है। दूसरा –  हो सकता अच्छा इंटरनेट कनेक्शन न हो।

Question 16. क्या UPI से बिजली बिल, पानी का बिल, ब्रॉडबैंड बिल, आदि भरे जा सकते हैं ?

उत्तर :- जी हाँ, बिलकुल आप UPI से अपने सारे बिल जमा करवा सकते हैं।  आप मूवी टिकट बुक करवा सकते हैं। बस, ट्रैन, फ्लाइट भी बुक हो सकती है।


आशा है की आपको यह आर्टिकल पढ़कर UPI के बारे में विस्तृत जानकारी मिली होगी ऐसी ही जानकारियों को लगातार पढ़ते रहें के लिए Hindish.com को पढ़ते रहे। कुछ ऐसे ही अन्य जानकारी से परिपूर्ण आर्टिकल आप नीचे पढ़ सकते हैं।

Barcode क्या है और कैसे काम करता है ?

Google Drive क्या है

RDP ( Remote Desktop Protocol ) क्या है जानिए विस्तार से

अपनी फोटो को Painting में कन्वर्ट करें इन 4 वेबसाइट से

बैकलिंक्स क्या होते हैं | What are Backlinks 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *