कैसी होगी आने वाले future की technology देखें

future technology

क्या आप कल्पना  कर सकते है कि फ्यूचर में कैसी कैसी future technology development की जा सकती है  और इंसान technology की दुनिया में कहा से कहा पहुच सकता है चलिए आज हम आपको बताते हैं भविष्य की उन 10 future technology को जो की पूरी तरह संभव  हैं

1-PERSONAL ROBOT-

पर्सनल रोबोट वाली टेक्नोलॉजी अलल्रेअद्य आ ही चुकी है जैसे की आपने उदहारण के लिए रजनीकांत स्टारर फिल्म Shivaji the boss देखी ही होगी उसी तरह भविष्य में भी ऐसे रोबोट बनाये जा सकते हैं जिनको इंसान खरीदे और वो जरूरत पड़ने पर काम आये  बहुत सारे रोबोट्स का  तो सफल परिक्षण भी किया जा चुका है मगर इस तरह के रोबोट बनाना अभी बाकी जो एक इन्सान के साथ काफी हद तक इन्सान की ही भूमिका निभाए,और व्यक्तिगत इंसान उन्हें खरीद सके ।

2-VIDEO CONTACT LENSES-

इस lenses में दो exterior layers होंगी जिनके अन्दर flexible electrodes LC  layer लगी होगी LC  layer फोकल लेंग्थ को change करने के काम आयेगा उसके बाद एक और लेयर होगी जो ring substrate layer होगी जो हमारे mobile Tab और other device से कनेक्ट रहेगा जिस से हमें किसी भी वीडियो बनाने के लिए Mobile Phone को निकालने  की जरूरत नहीं होगी बल्कि बस एक क्लिक करो और जो आप  देख रहे हैं उसे picture या video के रूप में रिकॉर्ड  कर दो आपको बता देते हैं कि काफी हद तक google इस lens को develop कर चुका है ।

3-FLYING BIKE-

जी हाँ आपको यकीन नहीं हो रहा होगा मगर यह पूरी तरह से मुमकिन है कि जब इंसान भारी भरकम प्लेन को आस्मां में सैकड़ो लोगो को लेकर उड़ सकता है तो क्या दो आदमियों की कैपेसिटी रखने वाली bike को आस्मां में नहीं उड़ाया जा सकता .जी हाँ हम इसको आने वाली future technology की लिष्ट में इस लिए रख रहे हैं क्यूंकी Malloy Aeronautical LTD company ने इस तकनीक को develop कर दिया है और उन्होंने एक उड़ने वाली bike बनायीं है जिसका नाम रखा गया है Malloy Hoverbike आप youtube पर इसका वीडियो भी देख सकते हैं यदि इसी तरह की तकनीक को विकसित किया गया तो आने वाले समय में यह तकनीक हमारी उस वक़्त मदद करेगी जब कोई अमर्जेंसी हालत में हो या किसी को जल्दी से जल्दी  हॉस्पिटल पहुचाना हो कोई रेस्क्यू ऑपरेशन करना हो ।

4-3D PRINGING-

आजकल हमारे पास बहुत सारे डॉक्यूमेंट होते ही हमको जब भी जरूरत पड़ती है हम उसकी फोटो कॉपी करवा लेते हैं poster,pamphlet,banner,brochure कुछ भी छापना हो डिजाईन करो और प्रिंट कर दो मगर अब future technology ने 3D प्रिंटर का आविष्कार भी कर लिया है। जी हां इसको भी हमने अपनी लिस्ट में इसलिए शामिल किया क्यूंकि हाल ही में फरवरी 2017 में Spain के Madrid city में एक 12 meter लम्बे और 1.75 meter चौड़े 3d पुल (bridge) को प्रिंट किया गया था जिसे The Institute for Advanced Architecture of Catalonia ने प्रिंट किया था । इसी तरह आने वाले नए सालो में और भी बड़े काम 3d printing से ही संभव किये जा सकते हैं।

5-WIRELESS CHARGER-

WIRELESS CHARGER यानी की बिना तार का चार्जर ये भी एक बहुत अच्छी future technology है । जब भी आप अपने मोबाइल को चार्ज करते हैं और उस वक़्त मोबाइल में chating भी करनी हो video देखना हो या game खेलना हो तो तो बस आपको तो स्विच के सामने बैठना पड़ता है मगर बहुत ही जल्दी आपके लिए यह तकनीक भी उपलब्ध जो जाएगी जिस से आप फ्री हैण्ड होकर चार्ज कर सकते हैं हम जानते हैं आपको इस technology बोले तो wireless charger का बड़ी बेसब्री से इन्तेर्जार है ।

6-FLYING CAR-

नहीं जी नहीं आपको घबराने की जरूरत नहीं ऐसा भी पॉसिबल है जब आस्मां में उड़ने वाली कार  नजर आने लगेंगी मगर in करो की कीमत शायद इतनी ज्यादा होगी की एक उसके लिए आपको कम  से कम ambani brothers के जितना अमीर तो होना ही पड़ेगा मगर चलो किसी न किसी के लिए ही सही पर अब उड़ने वाली कार बनाने के लिए भी विज्ञान लगातार कार्यरत है Display

7-FOLDING PHONES-

हा हा हा कितना मज़ा आयेगा जब आपके पास एक ऐया फ़ोन हो जिसको आप फोल्ड कर के छोटा कर दें और अपनी जेब में रख दें हाल  ही में samsung में एक youm flaxible technology का अविष्कार किया जिसमे Display को आसानी से Band और fold  किया जा रहा था आप इसका launching video देख सकते हैं. चलिए इन्तजार करीए इसका भी  Display

8-BODY TRANSPLANT-

जी हाँ बिलकुल ये भी पॉसिबल है की यदि कोई आदमी किसी दुर्घटना में घायल हो जाता है और अपने हाथ पैर या कोई और अंग खो देता है तो उसका वह part body transplant के द्वारा लगाया जा  सकता है जैस बालो के झड़ जाने के बाद transplant संभव है उसी तरह body transplant  संभव है मगर इसको विकसित करने में वक़्त तो लगेगा ही।

9-DELIVER DRONES-

आजकल online shoping तो सभी करते हैं समय और सुविधा को देखर सभी इसका इस्तेमाल करते है और बड़ी तेजी से यह सिलसिला बढ़ता ही जा रहा है तो technology भी उसी क्षेत्र में बढ़ती है जहा ज्यादा जरूरत पड़े जिसका ज्यादा crez हो,हो सकता है की भविस्य में dron द्वारा डिलीवरी की जाय संभव तो है।

10-JET PACK-

जेट पैक एक ऐसा सूट होता है जिसे पीठ पर बैग की तरह पहनना होता है और यह और यह इंसान को आस्मान  में उड़ाने लगता है यह हेलीकोपटर की तरह फ्यूल से काम करता है  इसमें और भी कंट्रोलर होते हैं जिस से चालाक अपनी दिशा बदल सकता है लैंड कर सकता है उड़न भर सकता है यह तकनीक भी आने वाले सालो में संभव है ।

तो कितन मजेदार होगी न future  technology  यदि आपको यह पोस्ट पसंद  आई तो  शेयर जरूर करें .

|जय हिन्द |

5 thoughts on “कैसी होगी आने वाले future की technology देखें”

  1. Hey kailash, awesome post
    Hope we’ll see such technology in India near future.
    Keep this good work going on.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *