ये हैं दुनियाँ के 10 सबसे अमीर नेता

ये हैं दुनियाँ के 10 सबसे अमीर नेता

10. मोहम्मद बिन सलमान | Mohammed bin Salman

Net Worth: $10 Billion

मोहम्मद बिन सलमान सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस हैं और उनका जन्म सऊदी अरब के रियाद में हुआ था। मोहम्मद बिन सलमान अपने भाई-बहनो में सबसे बड़े है और सऊदी अनुसंधान और विपणन समूह के पूर्व अध्यक्ष तुर्की बिन सलमान के भाई है। इन्होने राजा सउद विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक की डिग्री प्राप्त की थी। वे अपने पिता राजा सलमान के सिंहासन के उत्तराधिकारी शक्ति के रूप में चुने किये गये और 21 जून 2017 को उनका राज्याभिषेक किया गया। 2019 तक, मोहम्मद बिन सलमान की कुल संपत्ति $ 10 बिलियन डॉलर है, जो उन्हें दुनिया का 10 वां सबसे अमीर राजनेता बनाता है।

 

9. मोहम्मद अल अमौदी | Mohammed Al Amoudi

Net Worth: $12.6 Billion

मोहम्मद अल-अमौदी एक इथियोपियाई राजनेता और व्यापारी है जो दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बन गए हैं। अल-अमौदी ने अपने निर्माण, अचल संपत्ति, तेल रिफाइनरियों और अन्य व्यवसायों के माध्यम से अपनी कमाई की।इथियोपिया में उन्होंने कृषि, सीमेंट उत्पादन और सोने के खनन में निवेश किया है। उनकी फर्म सऊदी स्टार कृषि विकास ने इथियोपिया और विदेशों में ग्राहकों के लिए फल, सब्जियां, अनाज, कॉफी, चाय, फूल और चावल के खेतों के लिए हजारों एकड़ भूमि पर खेती की है।

मोहम्मद अल अमौदी की कुल संपत्ति $ 12.6 बिलियन डॉलर है।

 

8. शेख मोहम्मद बिन रशीद अल मख्तूम | Shaikh Mohammed bin Rashid al Maktoum

Net Worth: $14 Billion

शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मख्तूम संयुक्त अरब अमीरात, दुबई के शासक के प्रधान मंत्री हैं। वह दुबई होल्डिंग के 99.67%  के मालिक हैं। 2006 में अपने भाई शेख मकतूम की मृत्यु के बाद, उन्होंने अप्रैल 2007 में संयुक्त अरब अमीरात संघीय सरकार की रणनीति के साथ संयुक्त अरब अमीरात की सरकार में सुधार किए हैं। 2010 में उन्होंने यूएई बनाने के उद्देश्य से  UAE vision 2021  लॉन्च किया था जिसके तहत वे सऊदी अरब को साल  2021 तक दुनिया के सबसे अच्छे देशों में शामिल करना चाहते हैं । शेख मोहम्मद बिन राशिद अलमख्तूम की कुल संपत्ति $ 14 बिलियन है, जो उन्हें सूची में 9 वें सबसे अमीर राजनेता बनाता है।

 

7. शेख खलीफा बिन ज़ायेद नाह्यान | Sheikh Khalifa Bin Zayed Nahyan

Net Worth: $18 Billion

शेख खलीफा बिन जायद नाहयान संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक हैं। अपने पिता की मृत्यु के बाद, वह अबू धाबी के अमीर और यूएई के राष्ट्रपति बनने में सफल रहे।

अगस्त 1966 में पूर्वी प्रांत में अबू धाबी के शासक का प्रतिनिधि और इसकी कानूनी प्रणाली का अध्यक्ष बन बने ।
1 फरवरी 1969 को अबू धाबी के क्राउन प्रिंस बने।
1 जुलाई 1971 को अबू धाबी के प्रधान मंत्री और रक्षा और वित्त मंत्री बने।
20 जनवरी 1974 को दूसरे यूएई संघीय मंत्रिमंडल में उप प्रधान मंत्री बने।
1976 में यूएई सशस्त्र बलों के उप सुप्रीम कमांडर बने।

 

6. सुल्तान ऑफ़ ब्रूनेई | Sultan of Brunei

Net Worth: $20 Billion

ब्रुनेई के सुल्तान को हसनाई बोल्किया मुज़िज़दीन वददुल्लाह के नाम से भी जाना जाता है वे ब्रूनेई का प्रिंस और सुल्तान हैं । उनके पास सिंगापुर के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय और ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय, इंग्लैंड सहित विश्वविद्यालयों से कई मानद डॉक्टरेट डिग्रियां  हैं। सुल्तान वर्तमान में प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री, वित्त मंत्री, इस्लाम प्रमुख (खलिफा), विदेश तथा वाणिज्य मंत्री, प्रथा प्रमुख, शाही ब्रुनेई सशस्त्र सेना के सर्वोच्च कमांडर तथा शाही ब्रुनेई पुलिस बल के महानिदेशक हैं।

फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार 2019 तक, ब्रुनेई की कुल संपत्ति का सुल्तान लगभग 20 बिलियन डॉलर होने का अनुमान है।

3 नवंबर 2004 को यूएई के राष्ट्रपति  बने और अब तक उसी पद पर कायम हैं।

शेख खलीफा बिन जायद नाहयान की कुल संपत्ति $ 18 बिलियन है, जो उन्हें दुनिया का 8 वां सबसे अमीर राजनेता बनाता है।

 

5. प्रिंस अलवलीद बिन तलाल अलसऊद | Prince Alwaleed Bin Talal Alsaud

Net Worth: $20 Billion

प्रिंस अलवलीद बिन तलाल अलसौद एक सऊदी बिजनेस मैग्नेट, और निवेशक ( Investor ) हैं, जिनका जन्म सऊदी अरब के रियाद में हुआ था। तलाल अलसौद सऊदी शाही परिवार के सदस्य हैं और उनको SA टाइम मैगज़ीन के टाइम 100 में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। प्रिंस अलवलीद बिन तलाल अलसौद की कुल संपत्ति $ 20 बिलियन डॉलर है, जो उन्हें दुनिया का 5 वां सबसे अमीर राजनेता बनाता है।

 

4. शेख मंज़ूर बिन ज़ायद अल नाह्यान | Sheikh Mansour bin Zayed Al Nahyan

Net Worth: $30 Billion

शेख मंसूर बिन जायद अल नाहयान एक संयुक्त अरब अमीरात ( United Arab Emirates ) के राजनेता और व्यवसायी हैं, जिनका जन्म नवंबर 1970 में ट्रूसियल स्टेट्स में हुआ था। उन्हें सेवाओं के लिए मंत्रिस्तरीय परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था, जिसे मंत्रिमंडल से जुड़ी एक मंत्रिस्तरीय इकाई माना जाता है, जिसमें कई मंत्री शामिल होते हैं, जो सेवा विभागों के प्रमुख होते हैं। 2000 से उन्होंने प्रलेखन और अनुसंधान के लिए राष्ट्रीय केंद्र की अध्यक्षता की। 2004 के फेरबदल में, वे राष्ट्रपति मामलों के मंत्री बने। [१२] 2005 में, वह अबू धाबी शिक्षा परिषद (ADEC), अमीरात फाउंडेशन के अध्यक्ष, अबू धाबी खाद्य नियंत्रण प्राधिकरण और विकास के लिए अबू धाबी फंड के उपाध्यक्ष बने। 2006 में, उन्हें अबू धाबी न्यायिक विभाग का अध्यक्ष नामित किया गया। 2007 में, उन्हें खलीफा बिन जायद चैरिटी फाउंडेशन का अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

मंसूर ने 2006 तक फर्स्ट गल्फ बैंक के अध्यक्ष के रूप में काम किया, और जायद धर्मार्थ और मानवतावादी नींव के न्यासी बोर्ड के सदस्य के रूप में कार्य किया। मंसूर ने विदेश में अध्ययन करने के लिए यूएई के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति कार्यक्रम स्थापित किए हैं। वह अमीरात घुड़दौड़ प्राधिकरण (EHRA) के अध्यक्ष भी हैं। 11 मई 2009 को, उन्हें राष्ट्रपति मामलों के मंत्री के अपने कैबिनेट पद को बरकरार रखते हुए उप प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया। 2019 तक, शेख मंसूर बिन जायद अल नाहयान की कुल संपत्ति लगभग $ 30 बिलियन डॉलर है

 

3. महा वजीरालोंगकोर्न | Maha Vajiralongkorn

Net Worth: $30 Billion

महा वजिरलॉन्गकोर्न थाईलैंड के राजकुमार है। वजिरलॉन्गकोर्न 16 अक्टूबर 2016 को 64 वर्ष की आयु में थाईलैंड के राजा बने।लेकिन राजगद्दी पर अपने पिता के निधन के 50 दिवसीय शोक के पश्चात् दिसम्बर 01, 2016 को आसीन हुए। महा वजिरलॉन्गकोर्न ने रॉयल मिलिट्री कॉलेज से स्नातक और ब्रिटिश, ऑस्ट्रेलियाई और संयुक्त राज्य अमेरिका की सशस्त्र सेवाओं के साथ प्रशिक्षण प्राप्त किया। वजिरालंकरण रॉयल थाई सेना में जनरल, थाई नैवी में एडमिरल और थाई वायु सेना में चीफ एयर मार्शल के पद पर सुशोभित हैं। वे आज दुनिया के तीसरे सबसे अमीर राजनेता हैं। महा वजिरालोंगकोर्न की कुल संपत्ति लगभग $ 30 बिलियन डॉलर है।

 

2. माइकल ब्लूमबर्ग | Michael Bloomberg

Net Worth: $56 Billion

माइकल ब्लूमबर्ग का जन्म 14 फरवरी, 1942 को अमेरिका में हुआ था वे एक अमेरिकी राजनेता, उद्यमी , लेखक हैं। ब्लूमबर्ग न्यूयॉर्क शहर के पूर्व महापौर और ब्लूमबर्ग एलपी के 88% मालिक के संस्थापक होने के लिए सबसे प्रसिद्ध हैं।2019 तक, माइकल ब्लूमबर्ग की कुल संपत्ति $ 56 बिलियन डॉलर आंकी गयी है, जिससे वह संयुक्त राज्य में छठे सबसे अमीर व्यक्ति और दुनिया के नौवें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए और दुनिया का दूसरा सबसे अमीर राजनेता बनाता है।

1. व्लादिमिर पुतिन | Vladimir Putin

Net Worth: $70 Billion

व्लादिमीर पुतिन अभी रूस के राष्ट्रपति हैं, जिनका जन्म सोवियत संघ में हुआ था। पुतिन कई बार भारत भी आ चुके हैं।  व्लादिमिर पुतिन रूस के सबसे चहिते राजनेताओ में से एक हैं। यही वजह है कि वे 7 May 2012 से लेकर अब तक रूस के राष्ट्रपति के पद पर बने हुए हैं। उनको रूस की जनता का पूरा समर्थन मिलता है। वर्षों से पुतिन ने बहुत विवादास्पद प्रतिष्ठा अर्जित की है। 2019 में व्लादिमीर पुतिन की कुल संपत्ति लगभग 70 बिलियन डॉलर है, और यह संपत्ति उनको दुनिया के सभी राजनेताओ में सबसे पहले स्थान पर ले आती है।

तो दोस्तों कैसी लगी आपको यह पोस्ट कमेंट में जरूर बताएं और ऐसी ही जानकारी से परिपूर्ण आर्टिकल पढ़ने के लिए विजिट करते रहे hindish.com को।

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *