दुनिया के 10 सबसे खतरनाक Fighter Jets

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक Fighter Jets

आज के इस आधुनिक युग में कोई भी देश ऐसा नहीं है जिसकी अपने army  ना हो, दुश्मनों का सामना करने के लिए हर देश हर साल अपने सुरक्षा बजट पर अरबो खरबों रुपये खर्च करते हैं। ताकि अपने अस्त्र शश्त्र बढ़ा सके और अच्छे से अच्छे आधुनिक हथियार, जहाज और लड़ाकू विमान उनके पास हो। जिस से वो दुश्मन को फ़ौरन मुह तोड़ जवाब दे सके, fighter jets विमानो को नयी advanced  technology के साथ बनाया जाता है। और कई देश लगातार इन विमानों को और सक्षम बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। ताकि उनके पास अपने पडोसी देश से ज्यादा ताकतवर fighter jets हों। दोस्तों आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ दुनिया के 10 सबसे खतरनाक Fighter Jets जिनकी शक्ति को देखकर आप भी चौंक जायेंगे।  कि वास्तव में हम इंसान कितने आधुनिक हो चुके हैं तो चलिए पढ़ते हैं।

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक Fighter Jets –


10 –   F-16 Fighting Falcon

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक Fighter Jets

यह fighter jets U.S air force के सबसे ताकतवर विमानों में से एक है। F-16 Falcon अपने कई missions को सफलता पूर्वक अंजाम दे चुका है। इस fighter jet को चार NATO देशो द्वारा ( Belgium, Norway, Netherlands, and Denmark.) एक unusual agreement के तहत बनाया गया जिस से ये चारो देश इस विमान का उपयोग करते हैं।

यह भी पढ़ें – दुनियां के 10 सबसे शक्तिशाली और ताकतवर सैन्य बल | 10 powerfull army in hindi 

यह विमान 2,414 km/h की रफ़्तार से चलता है यह एक अमेरिकी मल्टी रोल लडाकू विमान है। जिसे मूलतः अमेरिका की ही जनरल डायनामिक्स ने अमेरिकी वायु सेना के लिए बनाया था।

 

9 –   F-15 Eagle

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक Fighter Jets

F-15 Eagle एक जबरदस्त modern fighters jets है । जिसको McDonnell Douglas Corp द्वारा डिजाईन किया गया है। यह 2 Pratt  और Whitney F100-PW-9 के इंजनों द्वारा संचालित है। इसमें दो इंजन हैं । जो F-15  को 2.5 तक की गति से अधिक की गति प्रदान करते हैं और इस मॉडल को दुनिया भर के छह देशों के लिए सैकड़ों विमानों का निर्माण किया गया है । यह सबसे मशहूर लड़ाकू विमानों में से एक है और अन्य सभी अविश्वसनीय रूप से advanced भी ।  दुनिया के 10 सबसे खतरनाक की list में यह 9वें  स्थान पर है।

 

8 –   Saab JAS 39 Gripen

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक Fighter Jets

Saab JAS 39 Gripen  मॉडल Single Engine या बहु-भूमिका वाले लड़ाकू विमान हैं जो जिसमें बैठने के लिए दो सीटे होती हैं। इस Fighter Jet को स्वीडिश निर्माता Saab AB द्वारा indroduce किया गया है। इस तरह के विमानों के 4 निम्निलिखित मॉडल बनाये गए हैं।

JAS – A Single seater
JAS – BDouble seater
JAS – CSingle seater
JAS – DDouble seater

इनमें से Saab model JAS 39A और JAS 39C को  केवल Swedish Air Force के द्वारा ही संचालित किया जाता है।

 

7 –   MiG 35

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक Fighter Jets

MiG 35 भी फाइटर जेट का एक नया शानदार version है, जो MiG-29M2 के modern system और AESA radar से less है। इस fighter jet के अन्य फीचर  के रूप में MiG 29OVT की hrust vectoring शामिल है। इस लड़ाकू विमान को दुनिया भर में दो अलग अलग  version में बेचा जाता है एक सिंगल सीट MiG -3 और  दूसरा डबल सीट MiG -35 D  मिग -35 पहला रूसी विमान  है जो electronically scanned radar system से less है।

यह भी पढ़ें – देखिये दुनिया के 10 महान अविष्कार जो भारत में किये 

नए विमान अधिक मात्रा में हथियार लोड कर सकते है, इनमे ईंधन की क्षमता में वृद्धि की गयी है। और बेहतर जंग (मोर्चा) विरोधी संरक्षण भी है, इनको इस तरह डिजाईन किया गया है की ये राडार की पकड़ में कम से कम आयें ।

 

6 –   J – 10

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक Fighter Jets

J -10 multi speciality से सुसज्जित है और यह  एक single seater विमान है। इसको सबसे पहले 80 के दशक में Chengdu Aircraft Corporation और  611 Institute ने बनाया था।  इस से पहले एक J – 9 fighter jet बनाया गया था लेकिन उसको रद्द कर दिया गया था। जिसके बाद उसके उसकी कमियों को सुधार कर और उस से ज्यादा advanced सुविधाओ से  परिपूर्ण J – 10 Fighter plane  का निर्माण किया गया था। आसमान में अधिक स्थिरता प्रदान करने के लिए विमान में   F -16 style  की  ventral stabilizers लगाया गया है।

 

5 – Sukhoi su – 35

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक Fighter Jets

Sukhoi su – 35  एक जबरदस्त  Russian air fighter है। जो वर्तमान में चौथी पीढ़ी के जेट लड़ाकू डिजाइन का प्रतिनिधित्व कर रहा है यह incredible fighter jet इलेक्ट्रॉनिक और सेनानी हथियारों को संचालित करने में सक्षम है। जो पल भर में दुश्मन को निस्तेनाबूत कर सकता है ।  इसका यह design पश्चिमी देशो के लड़ाकू विमान F – 15 से बहुत मेल खाता है सुखोई सु -35 सबसे अच्छा लड़ाकू जेट है ।और 2017-2018 के सबसे खतरनाक लड़ाकू fighter jet की list में 5 वें स्थान पर है। दुनिया के 10 सबसे खतरनाक Fighter Jets की list में यह विमान  5 वें नंबर पर है ।

 

4 –   Dassault Rafale

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक Fighter Jets

Dassault Rafale प्राथमिक French fourth generation मल्टीरोले लड़ाकू विमान है। 1970 के दशक में यह विमान फ्रांसीसी वायु सेना के साथ-साथ नौसेना में भी शामिल हो गया था। जिस से फ्रांस की सेना की एक बहुआयामी जरूरत पूरी हो गयी थी और इनके दम पर फ्रांस की सेना 21वीं शताब्दी में एक ताकतवर सेना बन गयी। इस विमान में नए advanced फीचर भी जोड़े गए हैं जैसे RBE2 multi-mode radar, advanced pilot’s helmet with the sight, और display।

यह भी पढ़ें – दुनिया के 10 सबसे खतरनाक देश | 10 dangerous country in the world

इसमें 1.30 mm की एक गन लगी होती है जो एक बार में 125 राउंड गोलियां निकाल सकती है। राफेल ऊंचे इलाकों में लड़ने में माहिर है। राफेल एक मिनट में 60 हजार फुट की ऊंचाई तक जा सकता है। हालांकि अधिकतम भार उठाकर इसके उड़ने की क्षमता 24500 किलोग्राम है।

 

3 – F – 35 Lightning II

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक Fighter Jets

F -35 Lightning  II 5th generation का fighter jet है जो बहुत सारे advanced features से सुसज्जित है जैसे fully sensor information, advanced logistics,  and agility, aircraft speed आदि F 35 5th  generation के सबसे शक्तिशाली लड़ाकू विमान हैं। जो superior logistic support, integrated avionics, sensor fusion, advanced stealth with highly powerful और  integrated sensor packages जो इसको बना देते हैं। और भी खतरनाक लड़ाकू विमान यह इस list में 3rd पोजीशन पर है।

 

2 –   Eurofighter Typhoon

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक Fighter Jets

Eurofighter Typhoon model फाइटर जेट अपनी  flexibility और efficiency के लिए जाना जाता है। इसका डिजाईन भी इतना अच्छा है की देखते ही मन को मोह लेते हैं । यह सभी तरह के हथियारों को ले जाने में और सटीकता से दुश्मन के ठिकानो को निस्तेनाबूत करने में सक्षम है।  यह विमान  2,495 किलोमीटर प्रति घंटा की रफतार से उड़ता है Eurofighter Typhoon model upgdradable fighter jet हैं।  और इसी लिए यह इस list में दुसरे स्थान पर हैं और अब जानते हैं उस विमान के बारे में जो दुनिया के 10 सबसे खतरनाक Fighter Jets की list में पहले नम्बर पर है ।

 

1 –   F – 22 Raptor 

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक Fighter Jets

F -22 Raptor highly secretive लड़ाकू  विमान है। और इसका मुख्य रूप से सेना में उपयोग किया जा सकता है। इसमें संचार और autopilot डेटा दर्ज करने के लिए monochrome head-up display और कीपैड सिस्टम भी लगा हुआ होता है । इसकी रफ़्तार 2,410 किलोमीटर प्रति घंटा  है  । F -22 Raptor अभी तक का सबसे अच्छा लड़ाकू जेट में से एक है और  दुनिया के 10 सबसे खतरनाक Fighter Jets की  सूची में भी पहले स्थान पर है।

इस लेख के बारे में मेरी राय –


तो आशा करता हूँ की अब आपको दुनिया के 10 सबसे खतरनाक Fighter Jets  के बारे में पता चल गया होगा। इसी तरह के अन्य article पढने के लिए visit करते रहें hindish.com पर।

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *