जाने ताजमहल के कुछ अजीबो गरीब तथ्यों के बारे में| fact of Taj Mahal in hindi

taj mahal fact in hindi

क्या आप ने सुना है कभी ताजमहल के इन रहस्यों  के बारे में नहीं ! तो कोई बात नहीं आज हम बताएँगे आपको ताज महल के कुछ ऐसे हैरान  कर देने वाले रहस्य जो पहले शायद ही आपने सुने हों कुछ ऐसी बातें जो आपको नहीं पता होंगी, लेकिन अगर आप Taaj Mahal जा चुके हैं या घुमने का प्लान बना रहे हैं तो इन बातो पर भी गौर करियेगा ।

taj mahal fact in hindi ताजमहल
taj mahal fact

ये बात तो आपको पता ही होगी की ताज महल सिर्फ प्यार की ही निशानी नहीं है, बल्कि यह महल दुनिया के लोगो के लिए एक आकर्षण का केंद्र भी है। जो भी इंसान इन खुबसूरत इमारत को देखता है, वह अपने दांतों टेल ऊँगली दबाने पर मजबूर हो जाता है ।यही कारण है कि इस खुबसूरत प्यार की निशानी को दुनिया के 7 अजूबो में शामिल किया जाता है ।बरसो पहले बनायीं गयी जो निशानी आजतक भी जिंदा है वह किसने बनायीं थी ये तो आपको और हमको भी बखूबी पता है कि ऐसी खुबसूरत इमारत जिसे बहुत ही बारीकी और उत्कृष्ट कलाकृतियों से बनाया गया है उसे बादशाह शाहजहाँ ने अपनी बेगम मुमताज की याद में यह ताजमहल  बनवाया था , लेकिन इसके अलावा और भी कई सारी बातें हैं जो इस इमारत से जुडी हुई हैं ।आज हम आपको इस खूबसूरत इमारत के बारे मैं ऐसी बाते बताएँगे जो इसको खूबसूरती और चकाचौंध में नज़र नहीं आती हैं , तो चलिए  आपका ज्यादा वक़्त न लेते हुए जानते हैं ताजमहल के रहस्यों को

ताजमहल  Fact 1

आपको बता दे की ताज महल के मकबरे की छत पर एक छेद है जिसके पीछे की कहानी ये है की ताज महल के बनने के बाद बादशाह शाहजहाँ ने सभी कारीगरों के हाथ कटवाने का ऐलान कर दिया था क्योंकि वो चाहते थे की ताज महल जैसी खुबसूरत इमारत दुबारा कभी ना बन पाए ।और उनके इस फैसले ने नाराज मजदूरों ने जानबूझकर ताज महल के मकबरे के बीच में एक छेद छोड़ किया था ।और अगर आप कभी वह जाएँ तो देखे जरूर आज भी बारिश के मौसम में उस छेद से पानी टपकता रहता है।

mona lisa painting के रहस्य पढ़ें 

TajMahal Fact 2

क्या आप जानते है की द्वितीय विश्व  दौरान ताज महल को बांस से ढक दिया गया यह सत्य है की जब द्वितीय विश्व युद्ध हुआ तो taj mahal के पुरे गुम्बद को बांस से ढक दिया गया था, ताकि दुश्मनों की नज़र उस चमचमाती खुबसूरत इमारत पर ना पड़े। सिर्फ यही नहीं बल्कि जब 1971 में भारत पाक युद्ध और 9/11 जैसी की घटनाओ के बाद भी ताजमहल को सुरक्षा की दृष्टि से आज भी बांस का सुरक्षा घेरा बनाकर उनको ढक दिया जाता है।

Taj Mahal Fact 3

शाहजहाँ ने जब पहली बार taj mahal को देखा तो देखते हुए उन्होंने यह कहा था कि यह mahal सिर्फ प्यार की कहानी को ही बयां नहीं  करेगा बल्कि उको भी दोष मुक्त करेगा जो इस पाक जमीन पर कदम रखेंगे,और इसकी गवाही चाँद तारे भी देंगे।

क्या आप जानते हैं ब्लैक होल क्या है यहाँ पढ़े 

ताजमहल  Fact 4

कहा यह जाता है की taj mahal के बनने  के बाद  शाहजहाँ ने यह ऐलान करवाया था की जितने मजदूरों ने ताजमहल बनाया है। उनके हाथ कट दिए जाएँ ताकि दुनिया में दुबारा कोई ऐसी खुबसूरत इमारत न बन सके। हालांकि इस बात की अभी तक कोई पुष्टि नहीं हो पाई है जिस वजह से बहुत लोग आज भी इस बात पर संदेह करते हैं ।

Taj Mahal Fact 5

ताज महल के मुख्य गुम्बद के चारो और मीनारे हैं और चारो मीनारे एक दुसरे की और झुकी हुई हैं, ताकि कभी किसी आपदा के कारण यह गिरे भी तो मुख्य गुम्बद पर न गिरकर बाहर की तरफ गिरे और बीच के मुख्य गुम्बद को कोई नुकसान न पहुचे ।

Taj Mahal Fact 6

ताज महल की बनावट ऐसी है जिसे खास आधार की जरूरत थी , और उस आधार को ऐसी लकड़ी से बनाया गया है जो पानी मिलने पर मजबूत बनी रहती है और इसकी उसक लड़की को और ताजमल की नीव को पक्का करती है वह की नदी यमुना नदी ।

हमारे ब्रह्माण्ड के अजीबो गरीब तथ्य यहाँ पढ़े 

TajMahal Fact 7

शाहजहाँ ने मुमताज की याद में जो सफ़ेद ताज महल बनवाया है उसकी खूबसूरती को देख शाहजहाँ  के मन में यह बात आई की क्यों न खुद के लिए एक काला ताज महल बनवाया जाये, लेकिन उनका यह सपना सपना बनकर ही रह गया क्योंकि उनके बेटे ओरंगजेब ने शाहजहाँ को कैद कर लिया था ।

Taj Mahal Fact 8

ताजमहल के निर्माण में बहुत ही बेशकीमती पत्थरो का इस्तेमाल किया गया था जिनको देखने पर आंखे भी चौंधिया जाती हैं। taj mahal को बनने में जिस पत्थर का स्तेमाल हुआ था उसे मुखतः चीन,तिब्बत,श्रीलंका से लगभग 28 तरह के बहुमूल्य पत्थरो के इस्तेमाल करके बनाया गया है । इन बेशकीमती पत्थरो को अंगरेज ब्रिटिश साम्राज्य के दौरान उखाड़ कर अपने साथ ले गए थे ।

Taj Mahal Fact 9

सबसे ख़ास बात तो यह है कि ताजमहल के सभी फव्वारे एक साथ काम करते हैं जबकि इसमें आधुनिक शैली की कोई भी तकनीक उपयोग नहीं की गयी है बल्कि उस टाइम इसके नीचे एक विशाल ताम्बे का टैंक लगाया था जिसमे पानी भी एक साथ भरता है और फव्वारे भी एक साथ काम करते हैं ।

भारत की इन जगहों का रहस्य क्या है कोई नहीं जानता 

ताजमहल  Fact 10 

क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि ताजमहल का रंग बदलता रहता है अगर आप इसको सुबह के टाइम देखे तो यह आपको हल्का गुलाबी,शाम के वक़्त पको दुधिया रंग का दिखेगा और चांदनी रात में पूरा सफ़ेद ।

TajMahal Fact 11 

क्या आपको पता है की ताज महल विश्व की सबसे ज्यादा देखि जाने वाली इमारतों में से एक है जिसको देखने के लिए देश विदेश से सैलानी आते रहते हैं ।

ताजमहल  Fact 12 

सबसे पहली selfie George Harrison ने ली थी।

तो ये थे ताजमहल के  बारे में कुछ तथ्य अगर आपको अच्छा  लगा तो अपने दोस्तों के साथ facebook पर share करना न भूलें ।

|जय हिन्द|

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *