सुपरनोवा विस्फोट हिंदी में | Supernova explosion in hindi

Eagle Nebula, ईगल नाब्युला

ब्रह्माण्ड के बारे में हम इंसानों ने अपनी नज़र में अब तक काफी कुछ जाना और सीखा है। मगर दूसरे दृष्टिकोण से देखा जाए तो ब्रह्माण्ड के बारे में हम जितना भी जान पाए हैं वह न के बराबर है। क्योंकि हमारी आकाश गंगा जिसमें हमारे सूर्य  जैसे  2 ख़रब तारे समाये हुए हैं वह आकाशगंगा भी पूरे ब्रह्माण्ड के सामने एक धूल के कण से भी छोटी दिखती है। तो हम खुद सोच सकते हैं कि इस अनन्त और विशाल ब्रह्माण्ड के सामने हम इंसानों ने कितना जाना और सीखा है।

ब्रह्माण्ड से जुड़े आज के इस article में हम जानेंगे कि supernova explosion या महानोवा विस्फोट क्या होता है ?

सुपरनोवा विस्फोट | Supernova Explosion


Supernova Explosion को हम हिंदी में महानोवा विस्फोट भी कहते हैं यह विस्फोट तब होता है जब किसी तारे का अंत होता है। इसके पीछे की Science यह है कि जब Hydrogen के 2 atoms आपस में मिलते हैं तो वह Helium बनाते हैं। जिस से एक तारे को उसका ईंधन (Fuel) मिलता है जिससे उसकी Gravity Stable रहती है।

मगर जब किसी तारे पर यह Helium atom बनना बंद हो जाता है तो तारे को fuel नहीं मिल पाता है। जिस से उसकी Gravity unstable हो जाती है, और उसके विपरीत काम करने लग जाती है तथा अंत में उस तारे का एक महाविस्फोट होता है। जिसको हम Supernova Explosion या महानोवा विस्फोट कहते हैं।

जब सुपरनोवा एक्सप्लोजन होता है तब उस सितारे से निकला हुआ प्रकाश और उसके भौन्तिक पदार्थ  30,000 Km/s की रफ़्तार से यानि light की speed से 10 गुना ज्यादा तेज गति से आकाशगंगा में लाखो kilometer दूर दूरतक फ़ैल जाते हैं। जिसके कारण कुछ हफ्तों या महीनो के लिए वह स्थान धुंधला और अत्यधिक प्रकाशित दिखाई देने लगता है यह विस्फोट इतना जबरदस्त होता है कि इस से निकलता हुआ प्रकाश, भौन्तिक तत्व, अवशेष और Radiation आकाशगंगा में एक आक्रमक संरचना बना देते हैं जैसे आप नीचे दी गयी एक image में देख सकते हैं।

सुपरनोवा विस्फोट, Supernova explosion, crab nebula
Crab Nebula

सुपरनोवा के बाद क्या होता है 


जब किसी तारे का अंत होने पर महाविस्फोट होता है तो उसको हम Supernova explosion या महानोवा कहते हैं। जिसके बाद  उस मृत तारे के बाहरी पदार्थ तो ब्रह्माण्ड में गैस और धुल के रूप में दूर दूर तक फ़ैल जाते हैं जिसको हम निहारिका (Nebula) कहते हैं। तथा तारे का अंदर का Core या तो एक Black hole बन जाता है  फिर एक Nuetron star। यह भी पढ़ें – ब्लैक होल क्या है

आपको मैं यह बता देता हूँ की एक Nebula तो  Interstellar Medium में मौजूद पदार्थो की वजह से बनता है। Interstellar medium space की वह जगह होती है ज ब्रह्माण्ड और Solar system के बीच में होती है। और एक Nebula Supernova explosion से भी बनता है ।Nebula में ही फिर से कई छोटे सितारों का जन्म भी होता है। और अगर दो Interstellar medium के nubula मिल जाये तो यहाँ फिर बड़े बड़े सितारों का जन्म भी होने लगता है।

तरिक्ष में देखी गयी कुछ निहारिकाये (Nebulas) ऐसी थी जिनका नाम Scientist ने उनको उनके आकर की वजह से दिया। जिनमे से कुछ आप नीचे दी गयी photos में देख सकते हैं ।

Cats Eye Nebula –

cats eye nebula,निहारिका, Nebula
cats eye nebula

बिल्ली की आँखों की तरह दिखने वाली इस निहारिका को cats eye nebula नाम दिया गया।

Eagle Nebula –

Eagle Nebula, ईगल नाब्युला
Eagle Nebula

ईगल की तरह दिखने वाली सी निहारिका को Eagle Nebula नाम दिया गया।

Horsehead Nebula –

horsehead-nebula
horsehead-nebula

घोड़े के सर वाली आकर की इस निहारिका को Horsehead nebula नाम दिया गया है।

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि आपको यह article Supernova explosion (महानोवा विस्फोट )  पढ़कर अच्छा लगा होगा। यदि आपके मन में अभी कोई सवाल या प्रश्न है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरुर पूछें ।

यह भी पढ़ें –

समानांतर ब्रह्माण्ड क्या है

ब्रह्माण्ड के कुछ अनसुलझे रहस्य 

ब्रह्माण्ड कैसे बना (Big Bang Theory )

Share post, share knowledge

One thought on “सुपरनोवा विस्फोट हिंदी में | Supernova explosion in hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *