स्पाइवेयर क्या है ? Spyware in hindi

यदि आप Internet user हैं तो आपको पता होना चाहिए कि  Spyware क्या होता है ? यह कैसे computers और mobiles को hack करता है और इस से हम कैसे बच सकते हैं यदि आपको नहीं पता कि Spyware क्या होता है ? तो आज के इस Article में मैं आपको Spyware के बारे में  विस्तार  बताने वाला हूँ तो चलिए सबसे इसके बारे में जानाते हैं।

 स्पाइवेयर –


Spyware एक ऐसा Malware है जो किसी कंप्यूटर में यूजर की इज़ाज़त के बिना ही install हो जाता है।

और फिर गुप्त रूप से उस computer की सारी information अपने मालिक को देता रहता है

 

जिसने भी उस Malware को बनाया है या भेजा है। इसका उपयोग कुछ लोग visitor को लालच देकर डाउनलोड करवाते हैं और जैस ही वह अपने कंप्यूटर में उसको इंस्टाल करते हैं, तो यह malware आपकी सारी information अपने मालिक को भेजता रहता है। वहीँ  कुछ लोग Spyware का उपयोग बड़ी बड़ी कम्पनीयो या offices में अपने सभी कर्मचारीयों के कंप्यूटर पर नज़र रखने के लिए भी करते हैं कि वह Internet पर सही से काम कर रहे हैं या नहीं । इसमें यूजर को पता भी नहीं चलता कि वह उस system में जो कुछ भी कर रहा है उसकी सारी information गुप्त तरीके से किसी के पास भेजी जा रही है। अब इसकी कई फायदे भी हैं तो कई नुकसान भी हैं तो आइये जरा जानते हैं Spyware का हमारे computer में क्या उपयोग होता है ।

Spyware का उपयोग –


  • जैसे मैं आपको उपर बता चुका हूँ की कुछ कुछ companies, organizations अपने offices के computers में खुद spyware install करती है। ताकि वे यह जान पाए कि वहां काम करने वाले employees अपना काम ठीक से कर रहे हैं या नहीं ।
  • इसके अलावा Spyware को घरो के computers में भी install कर सकते हैं और ज्यादातर लोग घरो के computers में इसको इसलिए इनस्टॉल करते हैं, ताकि उनको पता चल सके की जब उनके बच्चे computer चलाते हैं तब वे computer पर क्या-क्या करते हैं।

 स्पाइवेयर कैसे काम करता है ?


दरअसल होता यह है कि, यह आपके कंप्यूटर में कैसे भी किसी भी file के साथ आ सकता है।  Just for example –

मना आप एक वेबसाइट पर गए और आपने वह से कोई file download की जो winrar format में आपने downlaod कर दे अब जाहिर सी बात है। कि आप उसके अंदर की फाइल्स को ओपन करने के लिए उस rar file को open करेंगे, तो जैसे ही आप उस winrar file को install करेंगे उसी के साथ एक spyware attached रहेगा जो आपकी बिना permission के ही ही उस फाइल के साथ आपके computer में इनस्टॉल हो जायेगा। और आपको पता भी नहीं चलेगा।

यह भी पढ़ें :- Hacking क्या है हैकिंग की पूरी जानकारी 

हालाँकि ये जरुरी नहीं की हर वक़्त आपके साथ यह हो क्योंकि normal websites पर यह अभी बहुत ही rare case में होता है। लेकिन porn website के extra links पर click करके कोई भी file download करने में spyware attack का ज्यादा खतरा रहता है। ऐसे ही Game, Zip file, rar file, application , Software डाउनलोड  करते वक़्त ध्यान रखे की आप क्या डाउनलोड कर रहे हैं, genuine website से ही डाउनलोड कर रहे हैं, या कही और से।

यह भी पढ़ें :- Free Antivirus download और install कैसे करें

अब यदि गलती से भी किसी के computer में spyware install हो गया तो आप internet पर जो भी activity करते हैं, जो search करते हैं, जो भी user name, password Enter करते हैं, spyware आपकी सारी information को read करके अपने मालिक (जिसने वह spyware बनाया हो ) के पास भेजता रहता है। अब आप खुद सोच सकते हैं दोस्तों कि यदि हमारे

  • Email account 
  • Facebook account 
  • Twitter account 
  • Online banking account 
  • Other important account 

इनके पासवर्ड उस hacker को पता चल गया तो वह आपसे जो चाहे वह करवा सकता है। वह आपका password change करके आपसे फिरौती मांग सकता है, कि यदि आप उसको पैसे नहीं दोगे तो वह आपका सारा डाटा delete कर देगा या आपके social account का miss use करेगा। तो फिर ऐसे में आप मजबूर हो जायेगे उसकी बात मानने को इसलिए ध्यान रखें। और फालतू की चीजो को जल्दबाजी में या बिना सोचे समझे download न करे। चलिये अब जानते हैं spyware से safe रहने का उपाय।

Spyware safety –


दोस्तों Spyware से safe रहने के दो रस्ते हैं-

  • पहला यह कि आप अपने computer और mobile में एक अच्छा सा official antivirus जैसे Avast या Microsoft Security Essential को  install कर दें। उस से होगा यह कि जैसे आप किसी फाइल को डाउनलोड करके इंस्टाल करते हैं, और माना उसके साथ एक spyware attached है, तो antivirus उसको अपने आप detect कर लेगा। यानि उसको पहचान जायेगा और फिर उसको delete या block कर देगा। और safely आपकी फाइल को Install कर देगा। कई antivirus ऐसे होते हैं , जो File install करने से पहले आपको बता भी देते हैं कि Virus, Malware, Spyware  found. और कई antivirus सीधा delete कर देते हैं ।
  • दूसरा तरीका यह कि अगर आपके पास antivirus नहीं है। तो फिर आपको जो भी software, Game, File, application download करनी है, उसको genuine या original website से ही download करें उदहारण के लिए आपको Photoshop software download करना है। तो Photoshop adobe company का software है। तो अगर आप adobe.com  से download करेंगे तो 100% वह secure होगा । मगर कही और से download करते हैं, तो 50% chances हैं कि आपके कंप्यूटर में Spyware आ सकता है।

यह भी पढ़ें :- TOR browser क्या है जाने हिन्दी में 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको spyware के बारे में पता चल गया होगा, की spyware क्या होता है और यह कैसे काम करता है । फिर भी यदि आपके मन में कोई भी सवाल सुझाव हों तो comment box में जरुर लिखे। और ऐसी ही जानकारीयो के लिए visit करते रहें आपकी अपनी वेबसाइट hindish.com पर ।

Share post, share knowledge

4 thoughts on “स्पाइवेयर क्या है ? Spyware in hindi”

  1. Sir agar spyware aatach hoke aa jayega aur agar hm us file ko kisi aur ko send kre to wo spyware uske phone me bhi chala jayega.

  2. Sir mujhe yah Janna h ki ghar ke computer se information k liye spyware ko use kese kare. Ya to is topic par ek video upload kar do youtube par. Thanks for spyware information ke liye buhut acche se explen kiya sir.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *