शेयर बाज़ार क्या है जानिए हिंदी में | what is share market

share bazar kya hai

share market शेयर बाज़ार ) के बारे में तो आपने सुना ही होगा जब भी share market का नाम आता हैं। तो हमें सीधा पैसे का ख्याल आने लगता है कि यह पैन्सो से जुडी कोई चीज है और वाकई है ही ऐसा तो आये भी क्यों न, शेयर मार्केट वह market है जो आपको रातो रात फ़कीर से अमीर भी बना सकता है और रातो रातो रात अमीर से फ़कीर भी मगर share market में हिस्सा लेने से पहले अगर आप शेयर मार्केट के बारे में अच्छा knowledge रखते हैं उसके उतार चढाव के बारे में update रहते हैं तो आप अपनी सूझ बुझ से जहाँ तक हो सके अमीर ही बनेंगे और और हमारी भी यही good wish है। आपके लिए तो चलिए अब जानते हैं की शेयर बाज़ार क्या है share bazaar kya hai in hindi

share bazar kya hai share market
share bazar kya hai

शेयर बाज़ार क्या है|what is share market


शेयर बाज़ार या stock market वह वह बाज़ार है जहाँ NSE और BSE में Registered  किसी भी कंपनी के share को stock exchange में Registered,stock Brokers के माध्यम से खरीदा या बेचा जाता है वह शेयर बाज़ार या share market कहलाता है। हम ये भी कह सकते हैं की किसी कंपनी का share खरीदना मतलब उस कंपनी का हिस्सेदार बन जाना।

यह भी पढ़ें :- म्यूच्यूअल फण्ड क्या है | Mutual Fund in hindi

example के तौर पर मान लीजिये किसी company के 100 shares हैं,और उनमें से एक share आपने भी खरीद लिया है तो आप उस कंपनी के 1% के हिस्सेदार बन गए हैं और अब जब भी कंपनी का कोई फायदा या नुक्सान होगा तो company उसको आपके साथ भी 1% के हिसाब से share करेगी।

20000 रुपये से शुरू होने वाले 10 business ideas 

निवेश कैसे करें|How to invest


किसी भी company का share खरीदने से पहले या ये कहें की share market में निवेश करे से पहले आप इस market में जितना हो सके जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करें ताकि आपका फायदा हो सके क्योंकि यह market बहुत risky होता है।

यह भी पढ़ें :- डेब्ट म्यूच्यूअल फण्ड क्या है | Debt Mutual Fund in hindi

बहुत बार ऐसा होता है की आपको किसी company की सही से जानकारी नहीं होती और आप गलती से उस company का share खरीद लेते हैं जिसकी growth कम होती है। बाद में company के share नीचे गिर जाते हैं और आपको नुक्सान उठाना पड़ता है so किसी भी company के share खरीदने से पहले बेहतर होगा की आप company की background detail पता कर लें तभी share खरीदें।

खाता कैसे खोलें |how to open account in share market


अगर आप share market में share खरीदना चाहते हैं तो आपको एक Demat account खुलवाना होता है,यह आप दो तरीके से खुलवा सकते हैं।

  1. पहला आप किसी एक stock exchange में registered Broker के पास जाकर अपना demat account खुलवा सकते हैं।
  2. दूसरा आप किसी भी बैंक में जाकर अपना Demat account खुलवा सकते हैं।

बेहतर ये रहेगा की आप किसी registered broker के पास जा कर ही खुलवाए वो आपको अच्छा suggest भी कर देगा और अच्छी companies के बारे में भी बता देगा।

Demat account :- खुलवाने के लिए आपके पास proof के लिए PAN card की photocopy और address proof चाहिए होता है।

demat account :- के जरिये ही हम NSE और BSE shares की trading कर सकते हैं,जिस तरह हम अपने bank account में अपने पैसे रखते हैं उसी तरह हम हमारे share के पैसे अपने demat account में ही रखते हैं ।share market में निवेश करने से पहले demat account होना जरूरी है।

share market से आपको जो भी Profit मिलता है आप उसको अपने demat account से link किये गए saving बैंक account में transfer कर सकते हैं।

स्टॉक एक्स्चेंगे |stock exchange 


भारत में भी मुख्यतः दो stock exchange हैं

  1. Bombay stock exchange (BSE).
  2. National stock exchange (NSE).

भारत में हम इन दोनों stock exchange के माध्यम से ही shares खरीद और बेच सकते हैं ,जो brokers होते हैं वो इन दोनों stock exchange के सदस्य होते हैं और हम कोई भी share इन registered brokers के द्वारा ही खरीद सकते हैं। कोई भी stock market में जाकर सीधा share खरीद या बेच नहीं सकता।

तो उम्मीद करता हूँ की आप अब जान गए होंगे कि शेयर बाज़ार क्या है | what is share market इसी तरह की पोस्ट पढ़ें के लिए hindish.com को पढ़ते रहे । शेयर बाज़ार क्या है | what is share market

|good luck|

4 thoughts on “शेयर बाज़ार क्या है जानिए हिंदी में | what is share market”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *