क्या आप जानते हैं समुद्र कितना गहरा है

samudra ki gahrai hindi

अगर अप यह सोचते हैं कि इंसान धरती की हर जगह पर पहुच गया है तो आपका सोचना गलत है। धरती पर कई ऐसे गुफाएं है पहाड़ हैं ऐसे विस्तार है जहाँ पर आजतक इंसान नहीं पहुच पाया है ।और उनमे से एक हैं हमारे महासागर  महासागर की गहराइ और उसके के भीतर के राज के बारे मे हम जरा जान लेते हैं ।

samudra ki gahrai hindi
samudra ki gahrai

समुद्र की गहराइ का सफ़र 


समुद्र तक से 40 मीटर की गहराइ पर पहला माइलस्टोन आता है जहाँ तक लोग (गोताखोरी) scuba diving कर सकते हैं। और सामान्यतः swimmer वहां तक जाकर swimming करते हैं लेकिन। दुनिया के जाने माने scuba diver harbour nich ने 214 मीटर की गहरे में जाकर रिकॉर्ड बनाया था यह रिकॉर्ड उन्होंने सिर्फ एक सांस में पूरा किया था । 332 मीटर की गहराइ आज तक की मानव निर्मित सबसे गहरा scuba diving world record है जिस रिकॉर्ड को Ahmed Gabr ने बनाया था। और नीचे 443 मीटर की गहराई में हमें समुद्र के विभिन्न जीव दीखाई देते हैं , और यह गहराई empire  state building की height के बराबर है ।यदि हम इस से और नीचे 500 मीटर की गहराई में जाते हैं तो हम पाएंगे कि यह Blue whale की maximum dive लिमिटि है। और नीचे जायेंगे तो 535 मीटर की गहराई में penguin की maximum dive limit है मतलब यहाँ से नीचे और गहराई में पेंगुइन dive नहीं कर सकते न तैर सकते। और नीचे 1000 मीटर की गहराई के बाद का विस्तार महासागरो में scary zone (डरावना क्षेत्र) कहलाता है। इसके आगे सूरज की किरणे नहीं जा पाती है और इसके अंदर की समुद्री जीव सृष्टी बेहद रोमांचक और खतरनाक है ।इतनी गहरे में कोई भी इंसान बिना किसी उपकरणों के dive नहीं कर सकता क्योंकि यहाँ का पानी का दबाव (water pressure) venus  के सर्फर के बराबर है। जिस से कोई भी इंसान पल भर में आसानी से मर जायेगा। इस से और नीचे 1200 मीटर के नीचे की गहराई समुद्री कछुए के लिए सबसे गहरा समुद्री क्षेत्र मना जाता है और इस से नीचे आपको कोई कछुआ नहीं दिखाई देगा ।

बुलेट ट्रेन से भी तेज है hyperloop train पढ़े इसके बारे में 

और गहराई में अगर आप 2000 मीटर तक जायेंगे तो आपको अद्भुद और ख़तरना जीव सृष्टि दिखाई देगी । जैसे black dragon fish । और गहरे में आपको sperm whale दिखाई देगी। यदि और ज्यादा 4000 मीटर की गहराई में जायेंगे तो इसके नीचे के क्षेत्र को abyssal zone कहते हैं। और यहाँ पर पानी का दबाव् (water pressure) 11000 pound  के बराबर होता है । और इस से भी नीचे यानी 6000 मीटर की गहराई वाले विस्तार को hadal zone कहा जाता है। यहाँ पर पानी   का दबाव किसी इंसान पर jambo jet plane  रखने के बराबर होता है । इस से भी नीचे 8848 मीटर की गहराई समुद्र ताल से उपर माउंटेन एवेरेस्ट की छोटी के बराबर है। और नीचे 10916 मीटर की गहरे में जाने का record आज तक के इतिहास का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है जिसको  1960 में डाउन वोश और जैक पकेल ने बनाया था । जो उस वक़्त की एडवांस और बहुत ही पोवेरफुल्ल सबमरीन के साथ उतनी गहरे में गये थे और 20 मिनुत तक वहां रुके भी थे । उनको अपनी सबमरीन के साथ वहन जाने में साड़े पांच घंटे लगे थे।

जानिए हमारा सूर्य कैसे बना और कब तक रहेगा 

इस से और नीचे 10972 मीटर की गहराई किस एयरलाइन में सफ़र कर रहे इंसान और पृथ्वी के बीच के फासले के बराबर है  और वहाँ से जमीन आपको जितनी नीचे दिखाई देती है। यह गहराई समुद्र तल से उतनी ही नीचे है।

ओर उस से भी नीचे 10994  मीटर की गहराई आजतक इंसानों द्वारा नापी गई सबसे गहरी समुद्री जगह है जिसे challenger deep भी कहते है । इस गहराई को west pecific महासागर में नापा गया है जिस जगह को mariana strench कहते हैं। pecific महासागर के महासागर का यह पॉइंट सबसे गहरा समुद्र तल है लेकिन माना जाता है की समुद्र इस से भी गहरा है पर आज तक हम उस जगह को खोज नहीं पाए हैं ।

हिग्स बोसॉन higgs boson क्या है पढ़े

मना जाता है की इंसान सिर्फ 5% ही समुद्र के विस्तार को समझ पाया है 95% का समुद्र विस्तार ऐसा है जहाँ तक आज तक हमारे नज़र नहीं गयी और हो सक्ता है। भविष्य में हमें और भी गहरे समुद्र के लेवल की जानकारी मिले और यह भी हो सकता है कि हमें वहां पर कोई ऐसी जीव सृष्टि मिले जो हमारे लिए किसी एलियंस से कम न हो इंसानियत की यह खोज तो जारी रहेगी ।

तो कैसी लगी आपको यह पोस्ट कमेंट में जरूर बताएं और शेयर करें ।

Share post, share knowledge

2 thoughts on “क्या आप जानते हैं समुद्र कितना गहरा है”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *