समुद्र के अन्दर मिली कुछ रहस्यमयी चीजें

samudra se mili cheeje || रहस्यमई समुद्र

दोस्तों इस बात से तो आप भली भांति परिचित हैं कि हमारी धरती का 71% भाग पानी से भरा हुआ है जिसका आधे से ज्यादा भाग समुद्र ही है । समुद्र कितना गहरा है और इसकी गहराई के बारे जानने के लिए आप हमरी  समुद्र कितना गहरा है वाली पोस्ट पढ़ सकते हैं ।आये दिन हम इन्सान कुछ न कुछ खोजते रहते हैं। और हमारे वैज्ञानिक भी लगातार नयी नयी चीजो का निर्माण करने पर लगे हैं लेकिन लेकिन कुछ प्राचीन चीजे ऐसी  भी हैं जो समुद्र के अन्दर ही हैं और वैज्ञानिको ने उनको ढूंड निकाला है। हालाँकि अभी समुद्र कितना गहरा है इसका तो कोई fix प्रमाण नहीं है समुद्र की सबसे अंतिम गहराई में क्या है वहां के जीवो का जीवन कैसा है यह कुछ नहीं कह सकते हैं।

samudra ke rahsaya || समुद्र के रहस्य

टेक्नोलॉजी के विकसित होने के साथ साथ सब कुछ पता चल ही जायेगा ।तो आज मैं आपको बताउंगा समुद्र के अन्दर खोजी गई कुछ चीजो के बारे में । तो चलिए जानते हैं उन चीजो के बारे में जो समुद्र से मिली थी ।

जापानी में पानी के नीचे बना स्मारक


जापान के Yonaguni iceland में वैज्ञानिको ने पानी के अन्दर एक स्मारक ढूँढ निकाला है। वैज्ञानिको का मानना है की यह स्मारक करीब 5000 साल पुराना है लेकिन अभी इसके बारे में न तो कोई पुख्ता जानकारी है और ना ही कोई सबूत यह यहाँ कैसे आया यह कसी को नहीं पता इस स्मारक के पत्थरो  में कुछ दरारे भी आ गयी हैं ।

लेकिन वैज्ञानिको और पुरातत्व वेताओ के अनुसार यह इस आइसलैंड के किनारे बसा एक मंदिर रहा होगा जो भूकंप के कारण जमीन के अन्दर धंस गया होगा। लेकिन इस बात पर अभी विवाद जारी है की यह प्रकृति है या मानव निर्मित ।

2100 साल पुराना Computer  


19वीं सदी में जब Greece के गोताखोरों को समुद्र में एक चीज मिली जो आजतक mystery बनकर ही रह गया है वह था 2100 साल पुराना एक computer का part। और सिर्फ इतना ही नहीं वज्ञानिको ने पता लगाया है की यह computer का part satellite  use के लिए बनाया गया होगा। जो उस वक़्त पृथ्वी के चक्कर कटता होगा और alliance ने बनाया होगा  क्योंक इंसान तो तब satellite दूर की बात calclator भी नहीं बना पाया था ।

Baltic सागर का पत्थर 


2011 में स्वीडन के गोताखोरों जब एक पुराणी जहाज का टूटा हुआ हिस्सा ढून्ढ रहे थे तब उनको समद्र की गहराई में एक 200  फीट का गोल और चपटा पत्थर मिला जो boltic समुद्र की गहराई में मिला समुद्र की गहराई में पत्थरो का मिलना आम बात है ।लकिन इस पत्थर को इस तरह ताराशा  गया था मनो किसी इंसान ने ही उस पर वो लकीरे खींची हों ।  इस बात को यह कहकर ख़त्म कर दिया जा सकता तह की इस इस पत्थर को किसी आदमी ने समुद्र में फेंका हो । लेकिन यह बात तब विचारनीय बन जाती है क्योंकि यह पत्थर समुद्र के बीचो बीच मिला ।

Cuba का समुद्री शहर 


2001 में समुद्री चीजो पर research करने के लिए Cuba की एक explorer team समुद्र में कुछ research करने गई थी। जब वे 2400 फीट की गहराई में गए तो उनको वहां कुछ अजीब पत्थर दिखाई दिए जिनपर अलग अलग तरह की आकृतियाँ बनी  हुई थी रो जब उनको समुद्र से बहार निकाला गया और उन पर research की गई तो यह पाया गया की वे पत्थर लगभग 50000 साल पहले के हैं ।अब सोचने वाली बात यह है कि 50000 साल पहले तो इंसान आज की तरह इतना विकसित नहीं तह तब यह design उन पर किसने बनायें होंगे कुछ लगो इस प्राकृतिक घटना ही मान रहे हैं ।

Zakynthos iceland 


साल 2013 में greek के एक पुरातत्व वेता को समुद्र की गहरे में निरिक्षण करते वक़्त एक प्राचीन शहर दिखाई दिया। जो दिखने में कुछ coglstone की painting की तरह था और उसमें कुछ इमारते भी थी जो प्राचीन समय की लग रही थी वहां घरो में बनाये जाने वाले पीलीयर के निचले हिस्से भी मिले जिसका व्यास करीब 34 cm था, लेकिन जब पुरातत्व वेता वैज्ञानिको ने इस पर research की तो पाया की वह कोई प्राचीन शहर का हिस्सा नहीं है बल्कि यह एक प्राकृतिक घटना थी ।

यह भी पढ़ें

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *