सलमान खान की पूरी जीवनी | salman khan biography hindi

salman khan biography in hindi
salman khan biography in hindi
salman khan biography in hindi

पूरा नाम – अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान

जन्म –  27 दिसम्बर 1965

माता – सुशीला चरक (सलमा खान )

पिता -सलीम खान

हाईट – 173 cm

जन्म स्थान – इन्दौर, मध्य प्रदेश, भारत

आवास – बांद्रा, मुम्बई

पेशा – फिल्म अभिनेता, निर्माता, लीविज़न कलाकार

कुल संपत्ति – 600 million dollar

सलमान खान


सलमान खान का पूरा नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान हैं। लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में उनको सलमान खान के नाम से ही जाना जाता है ।उनके fans उनको भाईजान और सल्लू भाई के नाम से पुकारते हैं। सलमान खान bollywood के सुप्रसिद्ध फिल्म अभिनेता, निर्माता, व टेलिविज़न कलाकार है। सिर्फ भारत ही नहीं पूरी देश दुनियां में जहाँ जहाँ भारतीय लोग रहते हैं वह उनके fans भरे पड़े हैं। सलमान खान  अपनी फिटनेस  और खूबसूरती के लिए तो वह लोगो के दिलों पर राज करते ही हैं लेकिन अपनी जबर्दस्स्त acting के साथ उनकी इस खूबसूरती में चार चाँद लग जाते हैं और तब उनकी खूबसूरती उनका talent और उनकी personality  मिलकर बना देते हैं फिल्म को super hit  । सलमान खान ने फिल्मो में अपने करियर की शुरवात साल 1988 में बीवी हो तो ऐसी फिल्म से की जिसमे उन्होंने एक सह कलाकार (विकी भंडारी) के रूप में काम किया । फिर उनकी सबसे पहली फिल्म मैंने प्यार किया आई जिसमे उन्होंने फिल्म के हीरो की  मुख्य  भूमिका निभाई और वह फिल्म Box Office पर Hit रही जिसके बाद सलमान एक के बाद एक superhit फिल्मे देते रहे और आज तक भी दे रहे हैं। bollywood के सबके चाहिते तीनो खान सलमान खान,  शाहरुख़ खान और आमिर खान को तो आप जानते ही होंगे दो खानों ने तो बहुत पहले शादी कर ली, लेकिन सल्लू मिया अभी तक कुंवारे हैं जो उनके fans के लिए चर्चा का विषय बना रहता है। एक famous International website worldstopmost.com की रिपोर्ट के अनुसार  वे साल 2016 में दुनिया  Top  handsome men in the World की लिस्ट में 7वें  स्थान पर भी रहे जबकि ऋतिक रोशन को 3 स्थान दिया गया ।

सलमान खान बैकग्राउंड /परिवार 


सलमान खान के पिता का नाम सलीम खान है व माता का नाम सुशीला चारक (बाद में सलमा खान ) है ।  सलाम खान के पिताजी उनके पैतृक अफगानिस्तान के पश्तून मूल के थे जो बाद में इंदौर, मध्यप्रदेश आ गए थे । बलदेव सिंह चरक जो जम्बू कश्मीर से आये थे उनकी बेटी शुशीला चारक हिन्दू परिवार से थी लेकिन सलीम खान (सलमान  खान के पिता ) से शादी  करने के बाद उनका नाम सलमा खान हो गया था।  इसलिए सलमान खान खुदको हिन्दू और मुस्लिम दोनों ही मानते हैं और दोनों धर्मो के त्योहारों को ख़ुशी ख़ुशी मानते हैं ।

पढ़े शाहरुख़ खान का संघर्ष 

सलमान खान के दो भाई अरबाज खान और सोहेल खान हैं  जो अभिनेता  हैं तथा उनकी  दो बहने अलविरा खान अग्निहोत्री जिसने अभिनेता अतुल अग्निहोत्री से शादी कर ली और दूसरी बहन अर्पिता खान को दत्तक लिया।  सलमान की एक सौतेंली माँ भी हैं जिनका नाम हेलेन हैं वे एक पूर्व अभिनेत्री हैं जिन्होंने सलमान खान के साथ कई फिल्मो में बतौर सह अभिनेत्री काम किया ।

सलमान का प्रारंभिक जीवन 


सलमान खान का जन्म 27 दिसम्बर 1965 को इंदौर, मध्य प्रदेश में सलीम खान और सलमा खान दम्पति के घर में हुआ । सलमान खान की प्रारंभिक शिक्षा  सेंट.स्तानिस्लौस हाई स्कूल  तथा  सिंधिया स्‍कूल, ग्‍वालियर से हुई है जहां वे अपने भाई अरबाज खान के साथ पढ़ते थे। बाद की पढाई  उन्होंने Elphinstone College से की मगर उन्होंने दूसरे साल में ही college छोड़ दिया  । उनके पिता सलीम खान एक्टर बनने के मकसद से मुंबई गए लेकिन वो बन गए जबर्दस्त फिल्म लेखक फिर उन्होंने फिल्म लेखन पर ही काम किया वे अपने बेटे को भी फिल्म लेखक बनाना चाहते थे मगर किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। सलमान को actor जो बनाना था। फिर सलमान खान को acting करने का  सबसे पहला मौका 1988 में आई  फारुख शेख और रेखा starer फिल्म बीबी हो तो ऐसी में मिला। जिसमे उनको एक सह कलाकार (विक्की भंडारी )  का रोल अदा किया । सलमान  तब अपनी  एक्टिंग के लिए इतने serious नहीं थे और उन्होंने जैसे तैसे वह रोल निभा दिया सलमान ने तो जैसे भी निभाया लेकिन लोगो को तो खूब भाया ।

योगी आदित्य नाथ की दास्ता  

नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय पढ़ें 

उनके पिता एक सुप्रसिद्ध फिल्म लेखक थे इसलिए इंडस्ट्री में जान पहचान थी तो उनकी मुलाकात हुयी फिल्म  डायरेक्टर  सूरज बडजात्या से जो अपनी पहली फिल्म मैंने प्यार किया  बनाने जा रहे थे और सलमान खान को main hero के लिए sign कर चुके थे , तो सलमान खुद बडजात्या साहब से कहने लगे  कि मैंने बीबी हो तो ऐसी में काम किया है आप  मेरी एक्टिंग देख लीजिये मुझे नहीं लगता कि मैं आपकी फिल्म के लायक हूँ मुझे अपना खुद का काम पसंद नहीं आ रहा है सूरज बडजात्या ने वह फिल्म देखी  और कहा सलमान भाई आप ही मेरी फिल्म के हीरो होंगे फिल्म Box Office पर जबर्दस्त हिट हुई और सलमान खान की पहली फिल्म मैंने प्यार किया ने इतिहास ही रच दिया जिसमे डायरेक्टर सूरज बडजात्या और अभिनेता  सलमान खान दोनों को जबरदस्त कामयाबी मिली और इस फिल्म के लिए सलमान खान को  फिल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ नवीन पुरूष अभिनेता पुरस्कार भी दिया गया। उसके बाद उन्होंने एक से बढ़कर एक हिट फिल्मे दी। ये भी बॉलीवुड में एक अजीब बात है की सलमान खान ने करीब 13 फिल्मे ऐसी की जिनमे उनका नाम प्रेम था इसी वजह से  इंडस्ट्री में  सिल्वर स्क्रीन पर जब भी  प्रेम नाम पुकारा जाता है तो सलमान खान का ही चेहरा सामने आता है अब जानते हैं  सलमान खान का बॉलीवुड स्टार सफ़र ।

सलमान खान का फ़िल्मी सफर 


सलमान खान की पहली फिल्म मैंने प्यार किया ने ही उनको इंडस्ट्री में काफी नाम और शौहरत दे दी थी। उसके बाद  साल 1994 में सह कलाकार माधुरी दीक्षित के साथ उनकी पारिवारिक रोमांटिक फिल्म आई। ये फिल्म भी जबरदस्त हिट हुई और सल्लू मिया ने दुबारा सिनेमा जगत में एक और इतिहास रच दिया।

सलमान खान की लोकप्रिय फिल्मे 

मैंने प्यार किया (1989 फिल्मफेयर सर्वश्रेस्ठ अभिनेता ),  साजन (1991 ), हम आपके हैं कौन (1994), करण अर्जुन (1995),  जीत (1995), प्यार किया तो डरना क्या (1998),  कुछ कुछ होता है (1998),  हम दिल दे चुके सनम (1999),   फिर 2003  में आई  सलमान खान की आँखों को नाम कर देने वाली फिल्म तेरे नाम में उनकी उनके द्वारा की गयी एक्टिंग को तो शायद ही कोई भूल पाए। ये फिल्म सलमान खान के जीवन की सबसे best film मानी जाती है । इस फिल्म में सलमान खान ने बीच की मांग वाला hair style रखा था । जिसको लोगो ने बहुत follow किया और सलमान खान के उस  hair style को लोग तेरे नाम स्टाइल के नाम से ही जानने लगे इस फिल्म के लिए इनको मनोनीत , फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया गया । इस फिल्म के बाद सलमान खान थोडा ढीले पड़  गए थे  और काफी सालो तक कोई ब्लोग्बुस्टर मूवी नहीं निकली थी लेकिन फिर 2009 में सलमान खान ने एक action movie  के साथ वापसी की और यह फिल्म भी उनकी हिट रही।  उसके बाद फिर से  2010 में वीर,  2011 में दबदंग, से action फिल्मो से वापसी की फिर सलमान अब जब ये दौर एक्शन और बोल्ड सीन का चल चूका था ऐसे में सलमान खान ने साल 2015 में पारिवारिक फिल्म प्रेम रतन धन पायो , बजरंगी भाईजान तथा 2016 में सुल्तान से लगातार 3 फिल्मो को हिट दिया और तीनो पारिवारिक फिल्मे हैं । सलमान   को साल 2008 में सिनेमा जगत में किये गए इस महान कार्य को देखते हुए उनकी राजीव गाँधी पुरूस्कार से भी नवाजा गया ।

scientist स्टीफन हॉकिंग भगवान् को भी दी चुनौती 

सलमान खान प्रेम प्रसंग 


सलमान खान अभी तक कुंवारे हैं जो पुरे भारत में चर्चा का विषय बना हुआ है की आखिर भाईजान शादी क्यों नहीं कर रहे हैं। लेकिन उनके दिल की बात तो वो ही जानते , लेकिन उनके फ़िल्मी सफ़र के दौरान उनका नाम ऐश्वर्या राय, कटरीना कैफ, के साथ मीडिया में कई बार उजागर होता रहा। मगर ऐश्वर्या राय ने अभिषेक बच्चन से शादी करके controversy ही ख़तम कर दी। katrina kaif से साथ भी वो सुर्खियों में आये लेकिन लगता नहींकी उनके बीच अब  कोई सम्बन्ध है और अब उनका नाम Romanian model लुलिया वन तूर के साथ जोड़ा जा रहा  है अब देखते हैं की आगे क्या होता है ।

सलमान खान विवाद 


सलमान खान बहुत बार वाद विवाद के कारण भी सुर्खियों में आये ।

जब गायक तानसेन ने सुरों से जला दिए दीप 

साल 2002 में लापरवाही से गाडी चलने के कारण उनकी गाडी अनियंत्रित हो कर पगडण्डी पर चढ़ गयी और वहां सो रहे 3 लोग घयाल हो गए जबकि एक की मौत हो गयी ये मामला बहुत दिनों तक कोर्ट में रहा लेकिन बाद में उनको निर्दोष पाया गया और वो छूट गए ।

2006 में उनको चिकारा (हिरन की प्रजाति) का शिकार करने के मामले में भी गिरफ्तार किया गया और उनको अदालत ने 5 साल की सजा सुनाई हालाँकि बाद में उनको जमानत पर रिहा कर दिया गया था ।

आपको सलमान खान की जीवनी कैसी लगी कमेंट में जरर अपने विचार लिखे साथ ही साथ इस पोस्ट को शेयर भी करें ।

Share post, share knowledge

6 thoughts on “सलमान खान की पूरी जीवनी | salman khan biography hindi”

  1. Sir Apka yah post bahut hi achha laga. Salman Khan ke bare me bahut hi achhi jankari aapne uplabdh karai hain iske liye Dhanyabad.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *