जानते हैं RGB और CMYK में क्या फर्क होता है

rgb cmyk different

दोस्तों आजकल डिजिटल का जमाना है बहुत सारे device market में मौजूद हैं। सभी devices को हमारी ही सहूलियत के लिए बनाया गया है और चाहे वह mobile हो computer हो TV हो printer हो या अन्य कोई device सबमे कलर तो होते ही हैं जिस से हम उन devices में रंग बिरंगे graphic को देख पाते हैं तो ऐसे में बहुत बार एक topic आता है की RGB और CMYK  क्या है, ये दोनों क्या हैं और इनमे फर्क क्या है।  इनके बारे में हम जरा discus करते हैं तो चलिए जानते हैं ।

RGB क्या है

RGB का मतलब होता है Red, Green, Blue इन तीनो colors के मिश्रण को हम RGB कहते हैं ये चमकदार कलर होते हैं जिनको हमारे Monitor, TV, mobile, website design अदि में उपयोग किया जाता है। यानी जिनको हमे प्रिंट नहीं करना होता है उनमे यूज़ किया जाता है ।

CMYK क्या है

CMYK भी एक कलर format ही है जिसमें हमको चार color मिलते हैं cyan, Magenta, Yellow, और K का मतलब होता है black इसमें कलर थोडा डल होते हैं यानी उतने चमकदार नहीं होते हैं और CMYK format को ज्यातर printing के लिए जैसे business card, poster, pamphlet, brochure वगेरा वगेरा को print करने के लिए किया जाता है ।

अब आपको नीचे दो फोटो दिखाए दे रही है जिनमे आपको पता चल जायेगा की दोनों में क्या defferent है जैसे आप पहली वाली pic जो RGB है को देख सकते हैं की उसमे कलर जरा bright से दिख रहे हैं और दूसरी वाली जो CMYK है उसमें आपको दिख रहा होगा कलर थोडा फीके हैं ।

rgb cmyk different
rgb cmyk different

तो आशा करता हूँ की आपको RGB और CMYK में फर्क पता चल गया होगा ।

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *