RDP ( Remote Desktop Protocol ) क्या है जानिए विस्तार से

RDP ( Remote Desktop Protocol ) क्या है जानिए विस्तार से

बीते हुए कुछ सालो  मानव जाती टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बहुत ज्यादा उन्नति कर चुकी है, आज के समय में हर चीज में टेक्नोलोजी का इस्तेमाल होने लगा है भले ही हमें शोपिंग करनी हो या फिर अपने मोबाइल में  रिचार्ज, कोई खाने पीने का सामान मंगवाना हो या कोई सर्विस करवानी हो। आज के टाइम में हर काम आँनलाइन हो जाता है और हम एक जगह बैठे हुए पूरी दुनिया की जानकारी हासिल कर सकते है ।

RDP ( Remote Desktop Protocol ) क्या है जानिए विस्तार से

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आप अपने एक कंप्यूटर से अपने दूसरे कंप्यूटर को भी आसानी से एक्सेस कर सकते है । इसके लिए आपको जरूरत होती है RDP की । यह RDP क्या है इसके बारे  में हम आज इस आर्टिकल  जानेंगे।

RDP की  फुल फॉर्म –

इस से पहले हम RDP  के बारे में कुछ जाने हम जान लेते हैं कि RDP की फुल फॉर्म क्या होती है। RDP  की फुल फॉर्म होती है Remote Desktop Protocol हिंदी में आप इसको कहा जाये तो दूरस्थ डेस्कटॉप प्रोटोकॉल कह सकते हैं।

RDP  क्या है –

Remote Desktop Protocol एक तरह का प्रोटोकॉल है जिसको माइक्रोसॉफ्ट द्वारा डेवेलोप किया गया है ताकि दो computers को इंटरनेट के जरिये एक साथ कनेक्ट किया जा सके। मान लो आपका कोई दोस्त रूस में या किसी अन्य देश में रहता है और आप उसके कम्प्यूटर को access  करना चाहते हो या उसके कंप्यूटर में मौजूद सॉफ्टवर्स को use करना चाहते हैं तो आप RDP का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस से आप अपने घर बैठे ही दूर बैठे किसी दोस्त का कंप्यूटर चला सकते हो उसका उपयोग कर सकते हो। Remote Desktop Protocol आपको बहुत सारे फीचर देती है। इसी तरह एक दूसरा सॉफ्टवेयर है जिसका नाम है Team Viewer यह भी आपको एक pc से दूसरे pc को एक्सेस करने की सुविधा देता है, और लगभग लगभग RDP जितने  टीम व्यूअर भी प्रोवाइड करवाता है।

आज के समय में technology और हर तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम के users के बढ़ने के कारण Unix , Os, X  के लिए भी Remote Desktop Protocol टूल उपलब्ध है। RDP  केवल TCP  port 3388 और UDP पोर्ट 3389 पर ही चलता है।

Remote Desktop Protocol कैसे काम करता है ?

जैसा कि मैं आपको ऊपर बताया कि यह एक ऐसा प्रोटोकॉल है जिस से दो कंप्यूटर को आपस में जोड़ा जाता है,  या यूँ कहे दो  कम्प्यूटर्स की स्क्रीन शेयर  की जाती हैं। इसके लिए Remote Desktop Connection प्रक्रिया को फॉलो किया जाता है। पहले ज्यादातर कम्पनियां इस तकनीक का स्तेमाल करके अपने क्लाइंट के कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर की किसी प्रॉब्लम को ठीक   करने के  करते थे, लेकिन आज बाकी लोग भी इसका उपयोग करते हैं।

RDP में हमेशा एक सर्वर होता है और एक क्लाइंट होता है दूसरे  कंप्यूटर को access करने के लिए आपको उनके कंप्यूटर का IP Address पता होना चाहिए तभी जाकर आप उस कंप्यूटर को access कर पाओगे।

तो कैसा लगा आपको यह आर्टिकल पढ़कर RDP ( Remote Desktop Protocol ) क्या है जानिए विस्तार से आप हमें कमेंट में जरूर बताये और ऐसी ही  जानकारी से पूर्ण आर्टिकल  पढ़ने के लिए पढ़ते रहें Hindish.com


यह भी पढ़ें –

अपनी फोटो को Painting में कन्वर्ट करें इन 4 वेबसाइट से

बैकलिंक्स क्या होते हैं | What are Backlinks

Cloud computing क्‍या है | What is Cloud computing ?

Roz dhan app ऑनलाइन पैसे कमाने का बढ़िया तरीका

Bootstrap क्या होता है | What is bootstrap

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *