अगर पर्स खो जाये तो क्या करना चाहिए जानिए हिन्दी में

अगर पर्स खो जाये तो क्या करना चाहिए इस लेख में आप जान सकते हैं complete process

बटुआ (purse) हम सभी की जेब में हमेशा रहता है। और इसमें हमारे बहुत रुपये, काम के कार्ड और documents भी रहते हैं और ज़िन्दगी में बहुत बार ऐसा होता है जब हमारा purse चोरी हो जाता है, या पर्स खो जाता है। और दुबारा वापस मिलना तो सम्भव ही नहीं । बटुआ या पर्स खो जाने से हमें उतना नुकसान नहीं होता, क्योंकि हम सारे documents दुबारा बनवा सकते हैं। मगर आपने पर्स खो जाने के बाद अगर कोई step नहीं लिया तो तब हमारा बहुत नुकसान हो सकता है।

purse kho gaya, पर्स खो गया, बटुआ खो गया , purse lost what to do in hindi

क्योंकि जिसके हाथ purse लगता है वह हमारे

  1. आधार कार्ड
  2. ATM cards
  3. Credit Cards
  4. PAN Card
  5. Driving License
  6. Voter ID Card

का गलत स्तेमाल कर सकता है। जो हमारे लिए बहुत बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकता है इसलिए मैं आपको बताता हूँ कि दुर्भाग्य से आपके साथ ऐसा होता है तो आपको क्या करना चाहिए।

अगर पर्स खो जाये तो क्या करना चाहिए ?


जो लोग purse (बटुआ) साथ में लेकर चलते हैं उन सभी दोस्तों के लिए मेरी एक सलाह है। कि जब आप कही बाहर जाते हैं तो जिनकी जरुरत न हो उन documents या कार्ड्स को घर पर ही रख कर जाये। और बटुए में ज्यादा cash लेकर भी न चले जहाँ आप जा रहे हैं वहां जितना खर्चा लगना है एस्टीमेट उतना ही लेकर जाये। क्योंकि आजकल आप cashless transition कर सकते हैं।  paytm का उपयोग कर सकते हैं तो cash ज्यादा cash लेजाने की जरुरत नहीं और दुर्भाग्यवश अगर आपका पर्स खो जाता है, या चोरी हो जाता है, तो आपको उस वक़्त घबराने की बजाए धीरज से और दिमाग से काम लेने की जरुरत है।

 

Banking Cards को Block करवाएं –


अगर आपको यह लगता है कि पर्स खो गया है तो आपको सबसे पहले अपने बैंक के ATM card, debit card, credit card को block करवाना होगा । ताकि कोई उसका गलत स्तेमाल न कर सके, हालांकि आजकल बैंक अपनी तरफ से सभी card को secure करने की पूरी कोशिस करते हैं। जब तक आप PIN नहीं डालेंगे या आपके पास कोई OTP नहीं आयेगा कोई transaction नहीं हो सकता। पर दोस्तों दुनिया में चीजो को बनाने वाले भी हैं तो चीजो को तोड़ने वाले भी हैं। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप अपने card को जितना जल्दी हो सके block करवाएं।

नीचे कुछ बैंको के customer care number दिए गए हैं जिस पर आप कॉल करके अपना card block करा सकते हैं।

  • SBI  — 1800112211
  • Bank of Baroda – 1800223344
  • HDFC  – 18602676161
  • PNB – 1800 180 2222
  • ICICI — 1800 200 3344
  •  Kotak mahindra bank — 1860-266-0811
  • अन्य बैंको का customer care number के लिए यहाँ क्लिक करें –> All Bank’s customer care number 

जब आप यह कर लें तो आपके बैंक से card सुरक्षित हो जायेंगे उसके बाद आपको FIR report दर्ज करवानी होगी।

FIR दर्ज कराएँ –


जितनी जल्दी हो सके आपको अपने नजदीकी Police station में जाकर एक FIR (first information report) दर्ज करवानी होगी या फिर आप online FIR भी दर्ज करवा सकते हैं।  इस से आपके पास एक प्रमाण हो जायेगा कि  आपका बटुआ पर्स खो गया था, जिसमें अन्य जरुरी documents भी थे, और अगर कोई उनका गलत उपयोग करता है, तो उसके लिए आप जिम्मेदार नहीं होंगे।और जब आप आने नए documents के लिए या बैंक से नए ATM card, debit card, credit card  के लिए apply करेंगे। तो शायद वहां पर भी आपको FIR report को दिखाने की जरुरत पढ़ सकती है। इसलिए FIR को जरुर दर्ज करवाएं।

नए Credit cards, Debit Card के लिए apply करें  –


अगर आपका Credit card, debit card खो जाता है तो जब आप अपने card को block करवाने के लिय call करते हैं उस वक़्त customer care से पूछे की क्या आप मेरे नए card के लिए apply कर सकते हैं तो वह वहाँ से ही आपके नए card के लिए apply कर देंगे और आपको अपने नए card को पाने के लिये 15 – 20 दिन का इन्तेजार करना होगा, call पर ही नए card को apply करने की सुविधा सभी banks में उपलब्ध नहीं है इसलिए आप call पर customer care को इस बारे में जरुर पूछ लें अगर हो जाता है तो बल्ले बल्ले वेरना आपको अपनी home branch में जाकर ही apply करना होगा वह आपसे खाताधारक होने का कोई प्रमाण पूछेंगे जिसमें आप अपनी passbook, checkbook, FIR report दिखा सकते हैं

अपने खोये हुए documents के लिए दुबारा apply करवाएं –


अपने उसी नाम, पते और PAN नंबर का PAN card पाने के लिए आपको अपना  PAN card नंबर पता होना चाहिए। (कही कोई photocopy तो  पड़ी होगी ) यदि आपको अपना pan card number नहीं पता तो आप सिर्फ name और date of birth से ही Online अपना  PAN नंबर पता कर सकते हैं। वह कैसे करना है उसके लिए मेरा नीचे दिया गया article पढ़ें ।

name और date of birth से Online अपना  PAN नंबर पता करें 

उसके बाद उसी नबर के pan card के लिए कैसे apply करना है उसके लिए आप नीचे दिए गये link पर क्लिक करके वह लेख भी पढ़ सकते हैं।

खोये हुए PAN card को दुबारा पाने के लिए ऐसे apply करे 

बाकी रही बात आधार कार्ड को तो वह आपके finger print से ही निकल जायेगा ।

Voter  id और ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कैसे दुबार अप्लाई करना है। इसके लिए मैं एक स्पेशल लेख लिखूंगा जिसमें सारी जानकारी होगी ।

तो आशा करता हूँ की  यह लेख अगर पर्स खो जाये तो क्या करना चाहिए आपके लिए usefull रहा होगा ।

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *