प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, PMKVY

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए आपके मन में उठ रहे कुछ प्रश्न जैसे :-

  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है ?
  • आप इस योजना से कैसे जुड़ सकते हैं ?
  • इसके लिए आपको कौन कौन से जरुरी दस्तावेजो की आवश्यकता होगी ?

इन सबके बारे में आज  मैं आपको बताने वाला हूँ तो चलिए सबसे पहले जानते हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है पूरी जानकारी ?
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है ?


प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना ( PMKVY ) Skill Development and Entrepreneurship Ministry (MSDE) की प्रमुख योजना है। इस कौशल प्रमाणन योजना का उद्देश्य बड़ी संख्या में भारतीय युवाओं को हर उद्योग से संबंधित कौशल प्रशिक्षण देना है। जिससे उन्हें बेहतर रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकें । इसमें ट्रेनिंग की फीस सरकार खुद भुगतान करती है। सरकार इस स्कीम के जरिये कम पढ़े लिखे या 10वीं, 12वीं कक्षा ड्राप आउट (बीच में स्कूल छोड़ने वाले) युवाओं को कौशल प्रशिक्षिण देती है। सरकार ने 2020 तक एक करोड़ युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा है । PMKVY प्रशिक्षण के साथ मुफ्त प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाता है । देश के उज्जवल भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए और बेरोजगारी की समस्या को देखते हुए प्रधान मंत्री जी ने,  प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना यह New National Skill Development and Entrepreneurship Policy 2015 राष्ट्रीय कौशल विकास योजना के तहत इस योजना को लाया गया है।

यह भी पढ़ें :- महिलाओ के लिए E- haat योजना 

प्रधानमंत्री मोदी ने नीति आयोग से हुई मीटिंग के बाद स्किल डेवेलोपमेंट मिशन के तहत प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की घोषणा की जिसे कौशल विकास योजना का नाम दिया गया । प्रधान मंत्री जी ने कहा कि हमारा देश दुनियाँ में सबसे अधिक युवा शक्ति वाला देश हैं और इसे ही देश की सबसे प्रबल ताकत बताया हैं ।  PMKVY Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana  से आज भारत के लाखो बेरोजगार युवा अपना करियर बना चुके है। आप भी अपना करियर बना सकते हैं उसके लिए अपक PMKVY की official website  पर जाना होगा और आवेदन करना होगा इसके लिए आवेदन कैसे करे आइये जानते हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से कैसे जुड़ें –


सबसे पहले आपको कौशल विकास योजना की official website  http://pmkvyofficial.org/ पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म जमा करना होगा। आवेदन फॉर्म जमा करते समय अपनी सारी Detail भरनी होगी। फॉर्म भर जाने के बाद आवेदक को अपने पसंद के तकनीकि क्षेत्र का चयन करना होगा, जिस तकनीकि क्षेत्र में वह ट्रेनिंग लेना चाहता है। इनमें कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर, हैंडीक्रॉफ्ट, फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर और फिटिंग, जेम्स एवं ज्वेलरी और लेदर टेक्नोलॉजी जैसे करीब 40 तकनीकी क्षेत्र दिये गए हैं। पंसदीदा तकनीकी क्षेत्र के एक अतिरिक्त तकनीकी क्षेत्र का भी चयन करना होगा । ये जानकारियां भरने के बाद अपने ट्रेनिंग सेंटर का चयन करना होगा । और फिर Submit बटन पर क्लिक कर देना है। यहाँ आपको अपने Training center का पता और mobile number भी मिल जायेगा आगे की प्रक्रिया के लिए आप उनसे बात कर सकते हैं। या फिर training center में जाकर ही अच्छे से बात कर सकते है।

यह भी पढ़ें :- प्रधान मंत्री आवास योजना क्या है ?

इस योजना से जुड़ा कोई भी सवाल जिसके उत्तर आप जानना चाहते हैं या मन में कोई भी संदेह है तो आप बेफिक्र होकर PMKVY toll free number 088000-55555 पर कॉल कर सकते हैं और अपने सवाल पूछ सकते हैं ।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए जरुरी दस्तावेज –


प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए आपको ज्यादा दस्तावेजो की जरुरत नहीं होती है। अगर आपके पास ये तीन कागजात हैं तो आप भी अप्लाई कर सकते हैं और अपने हुनर को निखार सकते हैं ।

  • आधार कार्ड।
  • पासपोर्ट साइज के दो फोटोग्राफ।
  • परिवार के किसी एक सदस्‍य का आधार कार्ड ।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए पात्रता (Eligibility) –


योजना के बारे में तो आपको पता चल ही गया होगा। अब जानते हैं कि कौन कौन युवा इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और उसकी क्या पात्रता होनी चाहिए –

  • सबसे पहले तो यह योजना हम भारतीयों के लिए है इसलिए आवेदक को भारतीय नागरिक होना जररी है।
  • इस योजना के तहत अनपढ़ से लेकर graduate सभी युवायो को प्रशिक्षण दिया जायेगा।
  • जो भी बेरोजगार युवा है वे सभी इस योजना से जुड़ सकते हैं ।
  • इसके साथ ही इस योजना का लाभ ऐसे युवा भी प्राप्त कर सकते हैं । जो अपनी पहली जॉब के लिए योग्य हैं

यदि आप भी बेरोजगार है और कुछ सीखना चाहते हैं अपने भविष्य को उज्जवल करना चाहते हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। और अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सकते हैं ?

ट्रेनिंग फीस का भुगतान –


Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana के अंतर्गत औद्योगिक प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवा उम्मीदवार का जो भी खर्चा आएगा उसका भुगतान केंद्र सरकार करेगी । इसका पूरा पैसा सीधा ट्रेनिंग देने वाले Training center के अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा ।

यह भी पढ़ें :- सुकन्या योजना क्या है ?

लेकिन इसके लिए भी केंद्र सरकार ने कुछ नियम कानून बनाए हैं। यदि training center  में हर एक उम्मीदवार का आधार रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है । इसके साथ ही ट्रेनिंग सेंटर में आधार वेलिडेशन करने के लिए Biometric device का भी होना अनिवार्य है। जिसके द्वारा ही Aadhaar Verification संभव है ।

प्रधान मंत्री कौशल विकास करने के बाद ?


  • सबसे पहले तो आपके पास एक हुनर आ जायेगा जिसके दम पर आप अपने जीवन में कहीं पर भी नौकरी या अपना काम कर सकते हैं ।
  • सभी युवाओ को उनके प्रशिक्षण क्षेत्र के हिसाब से प्रशिक्षण पूरा करने पर प्रमाण-पत्र ( certificate) दिया जायेगा जो पुरे भारत में मान्य होगा और उनको रोजगार दिलाने में उनकी सहायता करेगा ।
  • आपको प्रमाणित किए जाने के एवज में एक मौद्रिक पुरस्कार ₹2000 – ₹8000 भी मिलेंगे। मौद्रिक पुरस्कार सेक्टर के आधार पर तथा रोजगार की भूमिका के स्तर के आधार पर कम ज्यादा होंगे ।
  • यह पुरस्कार सीधा आपके बैंक खाते मे जमा करा दिया जाएगा ।

यह भी पढ़ें :- digital locker है आपके काम की चीज पढ़ें पूरी जानकारी 

आशा है कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना भारत के युवाओ के लिए और भारत के विकास के लिए एक सुनहरा कल लाएगी और भारत को विकास के पथ पर अग्रसर करेगी ।

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *