प्रभास (बाहुबली) की जीवनी || prabhas hindi biography

prabhas raju uppalpat biographyi || प्रभास राजू उप्पलापति जीवनी
prabhas raju uppalpat biographyi || प्रभास राजू उप्पलापति जीवनी
प्रभास राजू उप्पलपति

पूरा नाम – प्रभास राजू उप्पलपति
जन्म –  अक्टूबर 23, 1979
जन्म स्थान – चेन्नई, भारत
पिता – उप्पलपति सूर्य नारायण राजू
माता – शिव कुमारी
आवास – जुबली हिल, हैदराबाद
फिल्म करियर – 2002
कुल संपत्ति- Rs.160 crore

प्रभास राजू उप्पलपति


प्रभास राजू उप्पलपति एक भारतीय अभिनेता हैं जो tollywood यानी तेलुगु फिल्मो के सुप्रसिद्ध जाने माने अभिनेता हैं प्रभास राजू उप्पलपति को लोग ज्यादातर प्रभास  के नाम से जानते हैं । यूँ तो प्रभास ने अपना डेब्यू  2002 में आई तेलुगु फिल्म ईश्वर से किया था और उनको उसमे अच्छी सफलता भी मिली लेकिन साल 2016 में S.S राजमौली के निर्देशन में आई फिल्म बाहुबली दी बिगनिंग में उन्होंने ऐसी एक्टिंग की, कि सिल्वर स्क्रीन पर उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक प्रभास का नाम छाने लगा और सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि फिल्म बाहुबली ने विदेशो में भी खूब धूम मचाई, यह फिल्म स्टोरी, स्क्रीन प्ले, एक्टिंग, के लिए तो हिट रही लेकिन यह फिल्म तब दर्शको के लिये चर्चा का विषय बन गयी जब बाहुबली दी बिगनिंग के लास्ट सीन में कटप्पा नाम के किरदार ने बाहुबली को मार दिया था । इस सवाल का जवाब लोगो को इसका दूसरा पार्ट बहुबली दी कन्क्ल्युजन के आने का इन्तेजार करना पड़ा जो की इसके ठीक 1 साल 9 महीने बाद यानी 27 अप्रैल 2017 को  रिलीज़ हुई तब तक हर दर्शक की जुबान पर यही सवाल होता था की आखिर कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा । यह सवाल इतना popular हुआ की लोगो ने इस पर जोक्स बनाने ही शुरू कर दिए बाहुबली दी बिगिनिंग फिल्म ने अपनी सफलता के लिए खूब तारीफे और पुरूस्कार बटोरे इस फिल्म को तो फिल्म फेयर पुरूस्कार मिला ही साथ ही साथ इस फिल्म के कई कार्यकर्ताओ को भी उनकी क्षेत्र में पुरुस्कार दिए गए यह फिल्म Asian Film Awards, IBNLive Movie Awards के लिए भी नामांकित हुई ।

प्रभास राजू का परिवार 


प्रभास राजू उप्पलपति  का जन्म  23 अक्टूबर , 1979 को चेन्नई में हुआ ,इनके पिता का   नाम उप्पलपति सूर्य नारायण राजू  है जो तेलुगु फिल्मो के प्रसिद्ध प्रोडूसर थे जिनका निधन 12 फरवरी 2010 को हो गया  था ।  तथा प्रभास की माता का नाम शिव कुमारी है, प्रभास तीन भाई बहनों में सबसे छोटे हैं इनके बड़े भाई का नाम है प्रभोध उप्पलपति तथा बहन का नाम प्रगती उप्पलपति है,  प्रभास कृष्णम राजू के भतीजे हैं, जो टॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता और नेता हैं।

प्रभास की शिक्षा 


प्रभास ने अपनी शुरवाती पढाई DNR English medium school से की को भीमवारम में स्थित है जहाँ उन्होंने हाई स्कूल तक पढ़ा, उसके बाद आगे की पढाई उन्होंने श्री चैतन्य कोलेज से की ।

करियर 


प्रभास राजू उप्पलपति  एक फ़िल्मी परिवार से ताल्लुक रखते हैं उनके पापा तेलुगु फिल्मो के प्रसिद्ध निर्माता थे और उनके चाचा कृष्णम राजू भी तेलुगु फिल्म जगत के अभिनेता हैं, कोलेज की पढाई पूरी करने के बाद  प्रभास को फिल्मो में काम करने का मौका मिला  उन्होंने साल 2002 में आयी तेलुगु फिल्म ईश्वर से तेलुगु  फिल्मो की दुनिया में अपना कदम  रखा जिस से ज्यादा सफलता तो मिली पर ठीक ठाक चल गयी लेकिन    साल 2004 में आई इनकी तेलुगु फिल्म वर्षम  बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट  रही इस फिल्म को बनाने के  लिए तब 1 करोड़ खर्च किये गए थे लेकिन फिल्म से बॉक्स ऑफिस पर 22 करोड़ रुपये बटोरे ।

सलमान खान की जीवनी भी पढ़ें 

फिर उन्होंने अदावी रामुडु और चक्रम के साथ अपने खाते में दो फिल्मे और पहचान जोड़ी और उसके बाद 2005 में आई S.S राजमौली की फिल्म छत्रपति जिसमें प्रभास ने जबरदस्त अभिनय किया इस फिल्म में इन्होने एक रेफूजी का किरदार निभाया जिसे गुंडे बहुत परेशां करते हैं. और सिर्फ इतना ही नहीं प्रभास ने रोमांटिक और कॉमेडी फिल्मो जैसे डार्लिंग, मिस्टर पेर्फक्ट में भी काम किया और देखते ही देखते वह तेलुगु फिल्मो के चमकते सितारे बन गए उसके बाद अपने इस सफ़र को   जारी रखते हुए उन्होंने साल   2012 में फिल्म Rebel और 2013 में मिर्ची में काम किया जिसके लिए उनको बेस्ट एक्टर का अवार्ड दिया गया ।

उसके बाद साल 2015 में आई हिंदी फिल्म acation jacction में उन्होंने गेस्ट अपीयरेन्स दी और जब साल 2015 में उनकी फिल्म बाहुबली आई तब तो वो साउथ से लेकर नार्थ तक और ईस्ट से लेकर वेस्ट तक पुरे भारत में छा गए ।

बाहुबली दी बेगिनिग भारत की सबसे ज्यादा कमी करे वाली फिल्मो की लिस्ट में तीसरे नबर पर रही और हिंदुस्तान टाइम्स फ़िल्म परियोजना के अनुसार बाहुबली (फ़िल्म) भारतीय सिनेमा की इतिहास में सबसे महंगी फ़िल्म है जिसको 180 करोड़ की लागत से बनाया गया था और तब इसका कोई अंदाज़ा भी नहीं लगाया जा सकता था कि  यह फिल्म इतनी जबर्दस्त धूम मचाएगी यह 2015 की सबसे बड़ी फिल्म रही जिसने बॉक्स ऑफिस पर करीब 650 करोड़ का कलेक्शन किया । इस फिल्म में लास्ट में एक संदेह छोड़ा गया था जब कटप्पा में बाहुबली को मार दिया था और दर्शक बात का जवाब  इसके भाग दो के आने तक ढूंडते रह गए मगर इसका जवाब आना था बाहुबली 2 दी कन्क्लूजन में  जो 27 अप्रैल 2017 को भारत सहित देश विदेश में भी रिलीज़ की गयी और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर एक और रिकॉर्ड तोड़ डाला इस फिल्म ने रिलीज़ के दिन दिन ही 121 करोड़ का कलेक्शन किया । इतना बड़ा कलेक्शन भारतीय सिनेमा के इतिहास में आजतक किसी भी फिल्म ने नहीं बनाया यहाँ तक की बॉलीवुड की जो सबसे टॉप 1st डे कलेक्शन हैं वो इसके आधे पर भी नहीं पहुच पायी हैं वे हैं ।

  • हैप्पी न्यू इयर – 44.97 करोड़
  • प्रेम रतन धन पायो  – 41.00 करोड़
  • सुलान – 36.54 करोड़
  • धूम 3 – 36.54 करोड़

तो इस तरह से अब आगे देखते हैं की प्रभास अपने अभिनय से लोगो को कितना Entertain कर पाते हैं । तो कैसी लगी आपको प्रभास (बाहुबली) की जीवनी || prabhas biography in hindi कमेन्ट में जरूर बताएं ।

Read also ?

शाहरुख़ खान बायोग्राफी

आमिर खान बायोग्राफी 

Share post, share knowledge

One thought on “प्रभास (बाहुबली) की जीवनी || prabhas hindi biography”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *