PAN Card खो गया या चोरी हो गया तो नए पैन कार्ड के लिए कैसे apply करें

PAN Card खो गया या चोरी हो गया तो नए पैन कार्ड के लिए कैसे apply करें

इस बात को तो हम सभी जानते हैं कि हमारे भारत में PAN card एक बहुत ही Important document है जो financial transaction और taxation में हमारे बहुत काम आता है मगर  क्या हो अगर किसी का PAN card खो जाए तो ?

तो दोस्तों घबराने की कोई जरुरत नहीं है यदि आपके साथ भी ऐसा कुछ हुआ है तो आज के इस article में  मैं आपको यही बताने वाला हूँ की अगर आपका Pan card कहीं।

  • खो गया हो या
  • चोरी हो गया हो या
  • टूट गया हो या damaged हो गया हो

तो आपको क्या करना चाहिए और यह भी बताया जायेगा कि new pan card कैसे बनवाये तो आइये जानते हैं।

PAN card  खो गया तो नया पैन कार्ड कैसे बनायें –


नया पैन कार्ड बनवाने के लिए या खोये हुए पैन कार्ड को दुबारा पाने के लिए आपको सबसे पहले NSDL Website को ओपन करना होगा। आप डायरेक्ट इस link  —> go to NSDL websites पर क्लिक करके भी वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं।  अब यहाँ पर कुछ  Online application for PAN card  के बारे में  महत्वपूर्ण  निर्देश ( guideline ) लिखे होंगे जो हिन्दी और English  दोनों भाषाओ में उपलब्ध है ।आप चाहे तो पढ़ सकते हैं वरना आप direct scroll down भी कर सकते है । और page के अंत में आपको category of applicant का option दिखाई देगा आप उस पर क्लिक कर सकते हैं। जैसे आपको नीचे इमेज में दिखाई दे रहा है।

PAN Card खो गया या चोरी हो गया तो क्या करे

इसमें आप Individual को select करे उसके बाद एक नया page खुलेगा जिसमें आपको एक online form मिलेगा आप ध्यान से पढ़ कर fill up कर सकते हैं।

PAN card  खो गया तो नया पैन कार्ड कैसे बनायें

इसमें आप से आपका first name, last name, mother name, father name, DOB, address आदि भरने को कहा जायेगा जिनको आप खुद आसानी से भर सकते हैं । इसी form में आपको नीचे Mention other Permanent Account Numbers (PANs)  के नाम से एक option मिलेगा। जिसमें आपको उस PAN card का नम्बर डालना है जो खो गया है या damaged हो गया है।

यह भी पढ़ें :- अपनी Date of Birth और नाम से online PAN number जाने 

आपको यह बात ध्यान में रखनी होगी की बायीं तरफ जो check box हैं उनमे से किसी को भी टिक न करे वो जैसे हैं उनको वैसे ही रहने दें। address वाले पर रहता है तो उसको रहने दें , form के आखिर में आपको नीचे दी गयी इमेज की तरह एक विकल्प मिलेगा For Paperless PAN Application: O Yes / O No  ये क्या हैं मैं आपको समझा देता हूँ।

अगर आप paperless को Yes रखते हैं तो – दोस्तों यहाँ पर एक बात स्पष्ट है की paperless का मतलब है की आपको physically भाग दौड़ करने की कोई जरुरत नहीं है। आप अपने documents जैसे photographs, Signature और अन्य  Documents scan करके या photo clear photo खींच कर upload  कर सकते हैं। और बस उसमें ही आपका काम हो जायेगा। इसलिए अगर आप paperless form submit करना चाहते हैं। तो Yes पर tick करे

अगर आप paperless को No रखते हैं तो –  यहाँ पर आपको खुद से पोस्ट ऑफिस जाकर documents NSDL के ऑफिस भेजने होते हैं। उसके लिए आपको निम्नलिखित 5 प्रक्रियाओ से गुजरना होगा।

  1. जब आप paperless option में No पर select करके submit करेंगे तो आपको एक Acknowledgement Form मिलेगा जिसमें एक 16 अंको का Acknowledgement Number भी लिखा होगा । आप इसका Print निकलवा लें।
  2. Pint Out निकलवाने के बाद form आपको इसमें अपनी दो passport size photo चिपकानी है जिसका बैकग्राउंड white होना चाहिए। उसके लिए आपको फॉर्म के टॉप में जगह दी जाएगी और photo space के नीचे एक बॉक्स होगा वहाँ पर आपको अपने हस्ताक्षर (signature) करने हैं।
  3. उसके बाद आपको एक लिफाफे के अंदर अपने सारे documents जैसे आधार कार्ड,  वोटर आईडी कार्ड, या कोई ऐसा certificate जिस से आपका नाम और date of birth सुनिश्चित की जा सके। उनकी photocopy और सभी documents पर अपने signature जरुर कर दें और  अगर आपने  online payment कर दी हैं तो ठीक है।  नहीं तो आप   110.00 का demand draft या cheque को अपने बाकी documents के साथ उस लिफाफे में रख सकते हैं।  demand draft ‘NSDL – PAN’ के favour  में होगा और payable at Mumbai होगा।
  4. आपके लिफाफे (Envelope ) की Heading कुछ इस प्रकार लिखी होनी चाहिए  “Application for PAN CHANGE REQUEST -Acknowledgment Number” मैं आपको उदहारण देकर समझाता हूँ। मानो अगर आपका नम्बर है 5451287896305408 तो आपके लिफाफे पर heading होनी चाहिए।“Application for PAN CHANGE REQUEST – 5451287896305408 “

     

  5. इस लिफाफे को आप NSDL office के पते पर भेज दें, पता नीचे दिया गया है –
  6. Income Tax PAN Services Unit, NSDL e-Governance Infrastructure Limited,
    5th floor, Mantri Sterling, Plot No. 341, Survey No. 997/8,
    Model Colony, Near Deep Bungalow Chowk, Pune – 411016. 

अब अगर हम देखे तो मेरे ख्याल से आपको paperless process ही अपनानी चाहिए। उसमें आपकी मेहनत कम लगेगी और आपका काम भी हो जायेगा। इसमें एक झंझट ये भी है कि application 15 दिन के अंदर NSDL ऑफिस तक पहुँच जानी चाहिए ।

अपने PAN card का status पता लगाने के लिए आप NSDL Helpline 02027218080 पर कॉल कर सकते है। और इसके अलावा आप अपने PAN card का status online भी पता कर सकते है। इस link पर जाकर Track your PAN here 

Conclusion –


तो मुझे पूरी उम्मीद कि आपको इस article से या पता लग गया होगा कि PAN card  के लिए कैसे apply करते हैं। या अगर आपका PAN card खो गया है टूट गया है या damaged हो गया है तो उसी number का दूसरा PAN card कैसे बनवाएं अगर कोई संदेह हो तो comment box में जरुर लिखें । और ऐसी important जानकारियों के लिए पढ़ते रहे इस वेबसाइट  hindish.com  को।

Share post, share knowledge

One thought on “PAN Card खो गया या चोरी हो गया तो नए पैन कार्ड के लिए कैसे apply करें”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *