NDA Kya Hai? एनडीए क्या है ?NDA Kaise Join Kare ?

NDA Kya Hai? एनडीए क्या है ?NDA Kaise Join Kare ?
NDA Kya Hai? एनडीए क्या है ?NDA Kaise Join Kare ?

NDA का नाम तो आपने सुना ही होगा और अगर आप में देश की सेवा करने का जज्बा है और यदि आप भी Army में अपना Career बनाना चाहते है तो NDA इसके लिए सबसे बेहतरीन Option है, इसलिए आपके लिए यह आर्टिकल बहुत helpfull हो सकता है। क्योंकि आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ NDA क्या है ? और आप एनडीए कैसे ज्वाइन कर सकते हैं? NDA kya hai ? NDA kaise Join kare ? तो सबसे पहले हम जानते हैं NDA की फुल फॉर्म क्या होती है ?

NDA का नाम तो आपने सुना ही होगा और अगर आप में देश की सेवा करने का जज्बा है और यदि आप भी Army में अपना Career बनाना चाहते है तो NDA इसके लिए सबसे बेहतरीन Option है, इसलिए आपके लिए यह आर्टिकल बहुत helpfull हो सकता है। क्योंकि आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ NDA क्या है ? और आप एनडीए कैसे ज्वाइन कर सकते हैं? NDA kya hai ? NDA kaise Join kare ? तो सबसे पहले हम जानते हैं NDA की फुल फॉर्म क्या होती है ?

NDA की फुल फॉर्म क्या होती है ?

दोस्तों वैसे मैं सबसे पहले आपका एक doubt clear कर देता हूँ क़ी भारत में NDA की दो Full Form होती हैं 
१- NDA – National Defence Academy (
राष्ट्रीय रक्षा अकादमी)
२- NDA –National Democratic Alliance (
राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन)

लेकिन जिस NDA की बात हम करने जा रहे हैं वह है National Defence academy यानी नेशनल डिफेन्स अकादमी की 

एनडीए क्या है ? What is NDA in hindi ?

National Defence Acedemy मूल रूप से भारतीय सशस्त्र बलों की संयुक्त सेवा अकादमी है। अगर आपको थल सेना (Indian Army),  जल सेना (Indian Navy), (वायु सेना ) Indian Airforce में officer post पर ज्वाइन करना है तो इस से पहले आपको एक Exams देना पड़ता है। जिसको हम NDA कहते हैं, जिसको पास  करने के बाद सेना, वायुसेना और नौसेना के लिए उमीदवारों को प्रशिक्षित किया जाता है। उसके बाद candidates  को सेवा के लिए तीनों सेनाओं में उनकें पदों पर भेजा जाता है। इस प्रकार आप इन सेनाओं में अपनी सेवा दे सकते हैं। लेकिन दोस्तों इसके लिए आपके अंदर सेना में जाने का जज्बा होना चाहिए। तभी आप इस परीक्षा को पास कर सकते हैं क्योंकि NDA की परीक्षा पास करने के लिए candidate को पढाई लिखे के साथ साथ Physically fitness की जरुरत भी होती है, इसके लिए आपका NDA Physical Fitness Test भी होता है जिसे Clear करना जरुरी होता है तभी आप NDA Join कर सकते है। 
तो यह तो आपको पता चल ही गया होगा कि NDA क्या है।  तो अब जानते हैं NDA ज्वाइन करने के लिए कैंडिडेट की क्या योग्यता (eligibility) होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें – IAS exam में पूछे गए अजीबो गरीब सवाल 

NDA Join करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ?

उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए। 
NDA परीक्षा देने के वाला कैंडिडेट अविवाहित (Unmarried ) होना चाहिए। 
उम्मीदवार को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिये। 
आपकी उम्र 16 से 19 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 
आपकी Height कम से कम 157cm होनी चाहिए। 
इंडियन आर्मी में जाना चाहते हैं तो किसी भी सब्जेक्ट से 12 पास होना जरुरी है, 
अगर नेवी या एयरफोर्स में जाना है तो 12 with science होना चाहिए जिसमे Physics और Maths होना जरुरी है। 
12th में 60% से ज्यादा नंबर लाने की कोशिश करें।  

एनडीए ( NDA ) कैसे ज्वाइन  करे ?

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) साल में दो बार NDA से जुड़ने के लिए परीक्षा आयोजित करता है। उमीदवार की शैक्षिक योग्यता 12वी पास होना चाहिए। भारतीय नागरिक होना चाहिए| आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से कर सकते है। तो आइये अब जानते हैं NDA ज्वाइन करने की पूरी प्रक्रिया ? complete process to join NDA

1- साइंस सब्जेक्ट से करना होगा 12वीं पास 

NDA ज्वाइन करने का सबसे पहला चरण है साइंस से इण्टर ( 12वीं ) पास करना।  इसलिए आप भी 10वीं पास करने के बाद साइंस साइड ही चुने। यदि आपको आर्मी में जाना है तो आप आर्ट्स भी ले सकते हैं, लेकिन अगर आप वायु सेना ( Indian Air Force ) या जल सेना ( Indian Navy ) में जाना चाहते हैं तो आपको साइंस लेना compulsory है, जिसमे Maths और Physics आपके Subjects में जरूर होने चाहिए। और मन लगाकर पढ़े ताकि आपके अच्छे मार्क्स आएं। क्योंकि जब आप NDA के लिए apply करते हैं तो जिन बच्चो के अच्छे नंबर या अच्छी percentage (%) रहती है उनको पहले सेलेक्ट किया जाता है। 

2- UPSC की वेबसाइट से ऑनलाइन फॉर्म भरें 

12वीं पास करने के बाद दूसरा चरण है कि आप NDA Join करने के लिए Apply करें। जैसे की मैं पहले ही ऊपर बता चूका हूँ कि एनडीए ज्वाइन करने के लिए  UPSC साल में दो बार जून और दिसंबर में परीक्षा आयोजित करता है जिसके फॉर्म आप UPSC की वेबसाइट पर जाकर Online भी भर सकते हो, और चाहे तो ऑफलाइन भी भर सकते हो। उसके बाद आपको अप्रैल या सितम्बर में written exam के लिए बुलाया जायेगा।


यह भी पढ़ें – ३० अजीबो गरीब सवाल जवाब आपका सर चकरा जायेगा। 

 3- SSB इंटरव्यू पास करें 

UPSC का Written Exam पास करने के बाद तीसरा चरण है SSB Interview पास करना। UPSC में पास हुए सभी candidates को SSB Interview के लिए बुलाया जाता है।  जिसमे आपको aptitude test, Pysical test, Group discussion, personal Interview आदि सभी तरह के tests को क्लियर करना होता है। अगर यहाँ तक पास हो गए तो समझो आपकी NDA में आपकी Joining पक्की। 

4 – NDA की  ट्रेनिंग करें

SSB Interview पास करने का यह मतलब नहीं की आपकी नौकरी लग गयी, क्योंकि यह NDA में सिर्फ आपकी Joining हुयी है ट्रेनिंग करना अभी बाकी होता है। तो जब आपकी जोइनिंग हो जाएगी उसके बाद 3 साल तक आपकी NDA की Training होगी, फिर  जिस भी फील्ड (Army, Navy, Air force) के लिए अपने अप्लाई किया था उसके अनुसार आर्मी वालो को 1 साल के लिए IMA Dehradun , नेवी वालो को 1 साल के लिए Naval Academy, और एयर फाॅर्स वालों को 1 या 2 साल के लिए AFA Hyderabad भेजा जाता है। ताकि वे अपने फील्ड को और अच्छे से समझ सके। और फाइनली ये सब कम्पलीट कर लेने के बाद आपको National Defence Academy की किसी Officer Post पर नियुक्त कर दिया जाता है। 

तो आशा करता हूँ कि NDA Kya Hai? NDA Kaise Join Kare? एनडीए क्या है ? के बारे में आपको पूरी जानकारी मिली होगी ऐसी ही अन्य जानकारी से परिपूर्ण पोस्ट को पढ़ने के लिए पढ़ते रहे Hindish.com

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *