मोमबत्ती बनाकर लाखो कमायें |mombatti kaise banayen

how tomake candle at home

नमस्कार दोस्तों,

इस से पहले मैं कुछ शब्द लिखू एक बात बता देता हूँ कि दुनियां में कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता काम सिर्फ काम होता है और मेरी इस बात को आप लिख कर ले लीजिये जिस व्यक्ति की छोटे बड़े की मानसिकता रहती है वह कभी सफल नहीं होता है ।सफल व्यक्ति हर काम से सीख लेता है इस लिए अपने हर काम को मन लगाकर करें और आगे बढ़ें।

how tomake candle at home
how tomake candle at home

मोमबत्ती का business आज लाखो करोडो का business है। और ये मैं सिर्फ कह नहीं रहा हूँ बल्कि इस बात का जीता जागता उदहारण हैं भाविश भाटिया जिन्होंने blind होकर भी मोमबत्ती बनानी शुरू करी और आज उनकी अपनी सनराइज कैंडल के नाम से मोमबत्ती बनाने की फैक्ट्री है जिसमे सारे blind लोगो को ही रोजगार दिया गया है। उनका यह काम अति सराहनीय है आज इस फैक्ट्री की net worth 25 करोड़ रुपये है । भाविश भाटिया जी की सफ़लता की कहानी पढ़ें  अब बात करते हैं कि –

मोमबत्ती क्या है | what is candle 

मोमबत्ती क्या है इसके बारे में तो सबको पता ही है पर फिर भी अपनी अपनी परिभाषा में बता ही देता हूँ की मोमबत्ती दो शब्दों से मिल कर बना है मोम और बत्ती इसको बनाने के लिए भी दो ही चीजो का उपयोग किया जाता है मोम और बत्ती,मोमबत्ती का उपयोग birthday party wedding function,diwali festival,anniversary,hotels और जब घरो में बिजली चली जाती है। तो बहुत बार candle का ही उपयोग करना अच्छा लगता है क्योंकि इसकी रौशनी से कमरे अच्छे दिखने लगते हैं और अन्य कई कार्यक्रमों में भी इसका उपयोग किया जाता है।

मोमबत्ती उत्पादन क्या है |What is candle production

दरअसल यह एक कुटीर उद्योग है जिसमे आपको अपनी creativity दिखानी होती है की आप market में मौजूद candle से कितनी अच्छी candle बना सकते हैं। इसके लिए आपको थोडा सा प्रशिक्षण लेने की जरूरत होगी जिस से आप Design और Color Combination के बारे में अच्छे से सीख जायेंगे और घर बैठे रंग बिरंगी Creative मोमबत्ती बना पाएंगे।

कहाँ से शुरू करें|Where to start 

घरेलु उद्योग होने के कारण आप इस business को चाहे तो अपने घर पर ही शुरू कर सकते हैं ।और यदि आप इसको बड़े level की branded factory खोल कर करना चाहते हैं तो भी आप बिलकुल कर सकते हैं जिसके लिए आपको worker or space की भी जरूरत पड़ेगी तो आप अपनी सुविधा के अनुसार अपना कदम उठा सकते हैं मगर शुरू करने से पहले कही से कुछ महीनो का प्रशिक्षण जरूर लें।

कम लागत में शुरू करें ये business 

क्या सरकार मदद करेगी |will govt. help me 

जी हां इस उद्योग को शुरू करने के लिए सरकार मदद करती है महिलाओं, अनुसूचित जाति या अनुसूचित जन जाति के वर्ग के लिए लोन में 30% तक की छूट मिल जाती है।भारत में मोमबत्ती के market की बात करे तो यह candle business 8% की दर से grow हो रहा है ।

क्या क्या सामग्री लगेगी|What will be needed

  1. मोम (wax)
  2.  मोमबत्ती के धागे
  3. खाने वाला तेल
  4. मोमबत्ती रखने के लिए बर्तन
  5. ईंथर का तेल
  6. रंग
  7. perfume (यदि आप खुशबू वाली बनाना चाहें तो)

उपकरण-कांच का बर्तन, सॉस पेन या पॉट, कटार या चीनी ,काँटा, टेप, गै स्टोव  और कैंची ।

इसमें कलर डिजाईन रंग आप अपनी creativity के हिसाब से रख सकते हैं ।

मोमबत्ती बनाने की विधि |Method to make candle

  1. पैराफिन wax को किसी गहरे बर्तन में पिघलाने के लिए रख दे और इसे घी की तरह पिघलने दें ।
  2. जबतक मोम पिघलता है तब तक आप अपने मोमबत्ती बनाने के सांचे को अच्छे से साफ़ कर दे और उस पर खाने का तेल लगा दें ताकि बादमे उस पर मोम चिपके न ।
  3. सांचे में बने चिन्हों की सहायता से धागा लपेटे, सांचे के handle में धागे को एक सिरे से बंधकर मोमबत्ती के बीच बने खांचे के बीच से ले जाते हुए handle में बने ग्रूम में लपेटते जाते हैं और लास्ट में दुसरे सिरे से बांध देते हैं।
  4. पुराने सूती कपडे को गीला करके समतल जमीन या बेंच पर बिछाएं फिर उसके उपर सांचे को रखे।
  5. अब तक हमारा उस बर्तन में रखा हुआ मोम अच्छी तरह पिघल चुका होगा। यद् रखे पैराफिन मोम को 122 से 140 डिग्री फोरेनहाईट (50-60डिग्री सेल्सियस ) तक पिघलाना चाहिए ।
  6. अब पिघले हुए मोम को किसी कटोरी या चम्मच की सहायता से सांचे पर रखे जो मोम नीचे बह जाता है उसको आप इकठा करके दुबारा उसका प्रयोग कर सकते हैं।
  7. सांचे को पानी में भरी हुई बाल्टी में ठंडा होने के लिए रख दें।
  8. मोम को सांचे में जमने के लिए 10-15 मिनट तक पानी में रखें ठंडा होने पर अगर मोम की मात्र कुछ कम रह गयी हो तो दुबारा उसमे पिघला हुआ मोम भर दे और फिर बाल्टी में ठंडा होने के लिए रख दें।
  9. अब जिस सांचे में मोमबत्ती जम चुकी है उसके दोनों तरफ के धागे कैची से काट दें ।
  10. सांचे के उपर की तरफ जमे हुए मोम को बीचो बीच चाकू से काटकर सांचे के दोनों भागो के क्लैंप खोलकर अलग करें
  11. बनी हुयी मोमबत्तियो को सांचे से बहार निकलकर दुसरे सिरे को ब्लेड से काटकर plan कर लें ताकि वह अटक सके
  12. फिर अपनी पसंद से creative packing करें।

सावधानियाँ |Caution

  1. मोम पिघलाते वक़्त कोई अन्य काम ना करे क्योंकि इसमें आग लगने का खतरा होता है ।
  2. मोम को पिघलाएं,उबालें नहीं।
  3. सांचे में धागा कसकर लपेटे ।
  4. पानी से भरी बाल्टी में सांचे को अधिक से अधिक डुबोएं पूरा न डुबोएं।

अगरबत्ती का बिज़नस शुरू करें 

विपणन|Marketing 

सबसे पहले आपकी packing अच्छी होनी चाहिए ताकि कोई देख कर ही आकर्षित हो जाये फिर आप चाहे तो अपनी मोमबत्ती को किरण की दुकानों पर,stationary की दुकान, मॉल,में संपर्क कर के बेच सकते हैं या फिर आप खुद से door तो door delivery भी कर सकते हैं।

तो ये थी मोमबत्ती बनाने की प्रक्रिया उम्मीद करता हूँ आपको पसंद आई हो ।

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।

Share post, share knowledge

7 thoughts on “मोमबत्ती बनाकर लाखो कमायें |mombatti kaise banayen”

    1. ye do number hain jinpr aap mudra scheme ki puri jankari le sakte hian
      aToll Free Number : 1800 180 1111,
      1800 11 0001

      1. bhayi bahut paresan hu plg mujhe mombatti or agarbatti banene ka saman kese milega plg bta do
        mera whatsapp number
        8791641044
        yr mujhe thik se bta do apka bhala hoga me bhi thik se ghar chalane lagunga

        1. मैंने आपको पोस्ट में बता दो दिया क्या क्या सामन लगेगा और कैसे बनेगी अब आप अपने शहर जहाँ भी आप राहते हैं वह की मार्केट में पता करो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *