Mobile to mobile balance transfer कैसे करें पूरी जानकारी

mobile se balance transfer kaise karen | मोबाइल से बैलेंस कैसे भेजे

क्या आप भी अपने mobile से दूसरें के mobile में balance transfer करना चाहते हैं ?  क्या आप भी बिना application के एक mobile से दूसरे mobile में money transfer करना चाहते हैं ? तो आज मैं आपको सभी कंपनियों के mobile money transfer code बताऊंगा जिस से आपको और आपके परिवार वालो को किसी के पास बैलेंस डलवाने के लिए नहीं जाना पड़ेगा।

क्योंकि अब वो जमाना गया जब हम किसी STD की दूकान में जाकर call करते थे और उसको पैसे देते थे वो वो जमाना भी गया जब हम retail shop में जाकर mobile में balance डलवाते थे ।  क्योंकि अब  airtel, aircel, Idea, vodafone, जैसी बड़ी बड़ी companies आपको अपने mobile से dusre mobile में money transfer करने की सुविधा देती हैं यानी आप अपने mobile के balance को दूसरें के mobile में  Transfer कर सकते हैं ।

mobile se balance transfer kaise karen | मोबाइल से बैलेंस कैसे भेजे
image source www.techbusket.com

आजकल market में  BHIM, Paytm SBI baddy जैसी बहुत सारी mobile application हैं जो आपको अपने खाते से दुसरे के खाते में money transfer करने की सुविधा देती हैं। और इतना ही नहीं वो आपको अपने मोबाइल में घर बैठे recharge करने की सुविधा भी देती हैं। लेकिन आज मैं आपको इन कुछ कम्पनी के mobile money transfer code बताऊंगा जिस से आप  बिना internet के बिना किसी application के भी balance transfer कर सकते हैं। इसके लिए अलग अलग companies  के अलग अलग balance transfer codes हैं वो सब मैं आपको बताने वाला हूँ।तो ऐसे जानते हैं की एक mobile से दूसरें mobile में money transfer कैसे करते है या यु कहे की एक मोबाइल से दुसरे मोबाइल में पैसे कैसे भेजते हैं ।

यहाँ पर ध्यान देने की बात यह है कि मैं mobile से खाते में money transfer की बात नहीं कर रहा हूँ बल्कि mobile के main balance को दुसरे मोबाइल के  मैंन बैलेंस के लिए transfer करने की बात कर रहा हूँ।बोले तो talktime तो कही आप balance transfer करने में कोई गड़बड़ी ना करे इसलिए आपको कुछ important point बता देता हूँ ।

किस के मोबाइल में balance transfer कर सकते हैं ?


  • भेजने वाले की SIM card और balance प्राप्त करने वाले की SIM कार्ड एक ही कंपनी की होनी चाहिए यानि हर Companies कुछ इस तरह की सुविधा देती है। जैसे
  1. Idea to Idea balance transfer
  2. airtel to airtel balance transfer
  3. reliance to reliance balance transfer
  4. vodafone to vodafone balance transfer
  5. aircel to aircel balance transfer
  • दूसरा आप इस बात का ध्यान रखे की जैसे अप किस को balance transfer करेंगे तो कंपनी आपसे कुछ कमीशन लेती है यानि जैसे आप किसी को balance भेजेंगे तो कंपनी आपका 2 रुपये से लेकर 10 रपये तक अपना कमीशन काट सकती है ।
  • जैसे खाते में पैसे न होने पर हम किसी को पैस नहीं भेज सकते उसी तरह mobile में भी balance नहीं हो तो हम दुसरे को भी नहीं भेज सकते हैं ।
  • यदि कोई व्यक्ति मोबाइल से मोबाइल में money transfer करना जानता हो तो उसके पास अपना फ़ोन न दे और यदि दें तो उस पर नज़र रखे कही वो आपका balance न चुरा ले ।

बिना इन्टरनेट के  मोबाइल से मोबाइल में money transfer करने के दो तरीके हैं एक मेसेज के द्वारा और दूसरा है USSD code के द्वारा तो आइये जानते हैं mobile से money transfer kaise करते हैं ।

Airtel to airtel balance transfer कैसे करें 


  1. अपने airtel नबर से  *141# डायल करें। 
  2. अब आपके सामने एक स्क्रीन पर एक menu open हो जायेगा जिसमे सबसे पहले नबर पर लिखा होगा 1.share तो अप 1 दबाएँ और सेंड कर दें ।
  3. अब आपको इसमें amount भरना है की आप कितना balance transfer करना चाहते हैं send पर click करने फिर लास्ट स्क्रीन खुलेगी ।
  4. अब आपको जिस व्यक्ति को balance भेजना है उसका मोबाइल नबर डाल देऔर send कर दें ।

Idea to Idea balance transfer कैसे करें


Idea में आपको step by step नहीं करना होगा एक ही बार में सारा काम हो जाता है।

dial करें *151*amount*mobile number# और कॉल का बटन दबा दें ।

for example = मैं 9876543210 को  100 रुपये भेजना चाहता हूँ। तो मैं डायल करूँगा *151*100*9876543210# और कॉल का बटन दबा दूंगा तो 9876543210 मोबाइल नबर पर 100 रुपये चले जायेंगे ।

Vodafone to Vodafone balance transfer कैसे करें


यहाँ भी एक ही step में सारी process हो जाती है ।

dial करें *131*amount*mobile number# और कॉल का बटन दबा दें ।

for example = मैं 9876543210 को  100 रुपये भेजना चाहता हूँ तो मैं डायल करूँगा *131*100*9876543210# और कॉल का बटन दबा दूंगा तो 9876543210 मोबाइल नबर पर 100 रुपये चले जायेंगे ।

Aircel to Aircel balance transfer कैसे करें


  1. अपने aircel नबर से डायल करें *122*666#
  2. फिर आपको एक menu मिलेगा जिसमें 5 रुपये से लेकर 100 रुँपये तक balance transfer करने का option रहता है आपको जितना अमाउंट भेजना हो उस नबर के सीरीज जब्र को इंटर करके send पर क्लिक करे ।
  3. फिर जिसके नबर पर भेजना है उसका नबर डाले और send दबा दें , बस हो गया आपका बैलेंस ट्रान्सफर ।

Reliance  to Reliance balance transfer कैसे करें


  1. डायल करे क *312#
  2. प्राप्त करता का मोबाइल नबर डालें ।
  3. अपना amount डालें ।
  4. फिर 1 दबा दें ।

BSNL  to BSNL balance transfer कैसे करें


BSNL ने अभी balance transfer करने के लिए USSD code की सुविधा नहीं दी है इसलिए आप मेसेज के द्वारा money transfer कर सकते है ।

  1. अपना inbox opne करे और  messege टाइप करें ।
  2.  GIFT<Space>Mobile Number<Space>Amount 
  3. और फिर इन दोनों में से कसी एक पर send कर दें 53733 या  53738

for example मुझे 987654312 नबर को 50 रुपये भेजने हाँ तो मैं टाइप करूँगा   GIFT 987654321 50 और इसको भेज दूंगा 53733 पर (GIFT और मोबाइल नबर और अमाउंट के बीच में स्पेस देना न भूलें)।

Docomo  to Docomo balance transfer कैसे करें


  1. dial *363#
  2. अब नया पॉपअप विंडो खुलेगी जिसमे आपको तीन आप्शन मिलेंगे 1.share talktime , 2.ask for talktime , 3.send call me back sms ।
  3. तो आपको share talktime करना है इसलिए 1 दबाकर सेंड कर दीजिये ।
  4. फिर कितने पैसे डालने है ।
  5. फिर किसको भेजने हैं नबर डालें ।

तो आशा करता की  mobile to mobile balance transfer कैसे  करें से आपको हेल्प मिली होगी फिर भी कोई question हो तो कमेंट में जरूर लिखें ।

यह भी पढ़ें ->

Share post, share knowledge

9 thoughts on “Mobile to mobile balance transfer कैसे करें पूरी जानकारी”

    1. net pack activate karke
      or ya har companey ki ye suvidha hoti hai jaise apko idea men 7rs ka net pach chahhiy to aapko *121*7# dial karna hota hai fir apke mobile se 7 rupaye kat jayenge or apke mobile men 20 MB data ajayegi.isi tarah se alag alag companies ke alag alag codes hot hain …kisi bhi pack ko khud se active karne ke lye….

  1. Sir , Aisa koi app hai jiske jariye hum kisi bhi video , photo , song etc , Ko hide kar sake , taki wo files galery me bhi na dikhe aur file manager me bhi na dikhe . Aur wo hide file ko sirf hum hi dekh sakte h .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *