मार्क ज़ुकरबर्ग के अनमोल विचार | Mark Zuckerberg Quotes in Hindi

मार्क ज़ुकरबर्ग के अनमोल विचार | Mark Zuckerberg Quotes in Hindi

मार्क ज़ुकरबर्ग के अनमोल विचार | Mark Zuckerberg Quotes in Hindi | Facebook तो आज के दौर में हर कोई use करता है क्योंकि facebook से हम घर बैठे ही दुनिया के साथ जुड़े रहते हैं और अपने उन उन यार दोस्तों के साथ भी मिल जाते हैं जो हमसे कभी ज़िन्दगी की भाग दौड़ में बिछड़ गए थे, facebook केबारे में आप भी अच्छे से जानते हैं मगर जिस आदमी ने facebook को बनाया उसका नाम है मार्क ज़ुकरबर्ग जिन्होंने कभी हार नहीं मानी फेसबुक रातों रात नहीं चमका बल्कि  इसके पीछे  भी सालो की मेहनत और संघर्ष की कहानी है चलिए जानते हैं मार्क ज़ुकरबर्ग के अनमोल विचार | Mark Zuckerberg Quotes in Hindi

मार्क ज़ुकरबर्ग के अनमोल विचार | Mark Zuckerberg Quotes in Hindi

मार्क ज़ुकरबर्ग के अनमोल विचार | Mark Zuckerberg Quotes in Hindi

  1. सफल आदमी बनने के बजाय, अच्छा आदमी बनने का सोचिये।

  2. मेरा सोचना है की लोगो में सिर्फ एक बात की प्रमुख इच्छा होती है कि वह दुनियाँ को यह बताना चाहते है की वह कौन है। मेरे हिसाब से यह इच्छा आदिकाल से ही है।

  3. Hackers का कार्य हमें निरंतर सुधार और प्रगति के लिए प्रेरित करता है। हैकर्स का मानना है कि हमेशा कुछ बेहतर हो सकता है, और कुछ भी कभी भी परिपूर्ण नहीं है।

  4. विज्ञापन सबसे प्रभावी ढंग से तब काम करते हैं जब वो उसी चीज से सम्बंधित हों जिसे लोग पहले से ही करने का प्रयास कर रहे हैं।

  5. लोगों को शेयर करने की Power देकर हम दुनिया को और अधिक पारदर्शी बना रहे हैं।

  6. मैं यहाँ कुछ लम्बे समय के लिए निर्मित करने आया हूँ। बाकि सब मेरे लिए बेकार है।

  7. उस चीज को खोजिये जिसे लेकर आप सुपर पैशनेट हों।

  8. फेसबुक पर चालीस लाख से अधिक Business Pages हैं जिसे वे अपने customers से बातचीत करने के लिए प्रयोग करते हैं।

  9. वो सवाल जो मैं लगभग हर दिन खुद से पूछता हूँ, ” क्या मैं वो सबसे ज़रूरी काम कर रहा हूँ जो मैं कर सकता हूँ ?”

  10. फेसबुक स्वाभाविक तौर पर VIral है।

  11. मेरा मतलब है, हमने बहुत सारे अच्छे उत्पादों को बनाया है जो अच्छे हैं, और लोगों को फ़ोटो और वीडियो शेयर करने में और एक दूसरे को संदेश लिखने में मदद करेंगें। लेकिन यह भी कि कैसे लोग ये सब अलग अलग देशों में दुनिया भर में फेसबुक को फैला रहे हैं।

    यह भी पढ़ें – थॉमस एडिसन के अनमोल विचार | Thomas Edison Quotes in hindi

  1. शुरू में Facebook को एक कम्पनी के तौर पर नहीं बनाया गया था। इसे एक सोशल मिशन पूरा करने के लिए बनाया गया था – दुनिया को और अधिक ओपन और कनेक्टेड बनाना।

  2. जब मैं हार्वर्ड में था तो मैंने कुछ और चीजें बनायीं थीं जो एक तरह से फेसबुक के छोटे वर्जन्स थे।

  3. लोग इसकी परवाह नहीं करते कि आप क्या कहते हैं, वे इसकी परवाह करते हैं कि आप क्या बनाते हैं।
     
  4. मैं सबकुछ अपने फ़ोन पे करता हूँ जैसा कि बहुत से लोग करते हैं।
     
  5. मेरे लिए असली प्रश्न है, क्या लोगों के पास ऐसा कोई tool है जिससे की वह अपने लिए सही निर्णय ले सकें। और मैं यह सोचता हूँ कि यह बहुत ही जरूरी है कि फेसबुक यह काम आसानी से करे और आसानी से निर्णय ले सके, अगर लोग कुछ इस तरीके से महसूस करते हैं कि उनके पास चीजों को साँझा करने का नियंत्रण नहीं है, तो हम उन्हें हरा रहें हैं

  6. जब आप सभी को एक आवाज़ और शक्ति दे देते हैं, तो आमतौर पर सिस्टम बहुत अच्छा बन जाता है। इसलिए, हम अपनी जो भूमिका देखते हैं, वो है लोगों को उस शक्ति को देना।
  7. हम और अधिक लोगों की सेवा करने के लिए कंपनी चला रहे हैं।

  8. सीधे शब्दों में कहें: हम पैसे बनाने के लिए सेवाओं का निर्माण नहीं करते; हम पैसे बनाते हैं ताकि बेहतर सेवाओं का निर्माण कर सकें।

  9. फेसबुक में जो बात सचमुच लोगों को Motivate करती है वो है ऐसी चीजें बनाना जिसपे उन्हें गर्व हो।

  10. Facebook वास्तव में कम्यूनिकेट करने और कहानियां बताने के बारे में है… हमे लगता है कि लोग सचमुच अंग दान के बारे में जागरूकता फैलाने में मदद कर सकते हैं और अपने दोस्तों से इसमें हिस्सा लेने की चाहत के बारे में बता सकते हैं। और ये जो संकट है उसके समाधान का एक बड़ा हिस्सा हो सकता है।

    यह भी पढ़ें – संदीप माहेश्वरी के प्रेरणादायक विचार | Sandeep maheshwari quotes in hindi 

  1. Business का एक आसान सा rule है, अगर आप उन चीजों को पहले करते हैं जो सरल हैं, तो आप वास्तव में बहुत अधिक progress कर सकते हैं।

  2. मैं यहाँ कुछ Long term  के लिए निर्मित करने आया हूँ।बाकि कुछ भी Distraction है।

  3. फेसबुक की सच्ची कहानी बस इतनी सी है कि हमने पूरे समय बड़ी मेहनत से काम किया है। मेरा मतलब, जो Real story है वो शायद बहुत बोरिंग है , नहीं ? मेरा मतलब, हम छह साल तक अपने कंप्यूटर पर बैठ कर बस कोडिंग करते रहे।

  4. मुझे वाकई लगता है आप देखेंगे कि संगठन सिर्फ अपने brand के बारे में अधिक देखभाल और आकर्षक दिख रहे हैं, और इसलिए मुझे लगता है होम डिपो अपने आपको मानवीय बनाना चाहेंगे। कंपनीयों ने ब्लॉग शुरू कर दिए हैं क्योकि वे बताना चाहते हैं कि उन लोगो के साथ क्या हो रहा हैं।

  5. मुझे लगता है बतौर कम्पनी, यदि आप ये दो चीजें सही कर लें — आप क्या करना चाहते हैं इसका क्लियर डायरेक्शन दे सकें और इसे करने के लिए अच्छे से अच्छे लोगों को ला सकें — तब आप काफी अच्छा कर सकते हैं।
     

मार्क ज़ुकरबर्ग के अनमोल विचार | Mark Zuckerberg Quotes in Hindi

  1. हम फेसबुक पे जो चीज करना चाह रहे हैं वो बस इतना ही कि लोग एक दुसरे से और अधिक कुशलता से कनेक्ट हों और कम्यूनिकेट करें।
     
  2. हम ऐसे लोगों को खोजते हैं जो किसी चीज को लेकर जज्बाती हों। एक तरह से, ये लगभग मायने नहीं रखता कि आप किस चीज को लेकर पैशनेट हैं।
     
  3. मुझे लगता है लोगों में खुद को व्यक्त करने की आन्तरिक इच्छा होती है कि वे कौन हैं। और मेरा मानना है कि ये हमेशा से अस्तित्व में थी।
     
  4. लोग सोचते हैं इनोवेशन बस एक अच्छा आईडिया होने के बारे में है लेकिन ये बहुत कुछ जल्दी आगे बढ़ने और कई चीजें ट्राई करने के बारे में है।
     
  5. एक मिशन का निर्माण करना और एक business का निर्माण करना साथ-साथ चलता है।
     
  6. लोग इस बात की फ़िक्र नहीं करते आपके बारे मैं कोई सिनेमा में क्या कहता है – या आप खुद क्या कहते हो? ठीक है। वे इसकी परवाह करते हैं कि आपने कौन सी चीज का निर्माण किया। और यदि आपने कुछ ऐसा चीज बनाया जिससे लोगों का जीवन बेहतर हुआ, तो वास्तव में कुछ अच्छा हुआ है।
     
  7. प्रश्न ये नही है कि, ‘ हम लोगों के बारे में क्या जानना चाहते हैं?’, प्रश्न ये है कि, ‘ लोग अपने बारे में क्या बताना चाहते हैं?’
     
  8. बेहतर होगा कि आप कोशिश करें और नाकामयाब हो जाएं और उससे कुछ सीखें बजाये इसके की आप कुछ करें ही नहीं।
     
  9. एक अरब लोगों को कनेक्ट करने में मदद करना बहुत ही अद्भुत व सुखद है और मेरे अब तक के जीवन की वो चीज है जिस पर मुझे सबसे अधिक गर्व है।
     
  10. यूजर्स और जो लोग हमारी सेवाएँ प्रयोग करते हैं उनसे हमारा कमिटमेंट है कि फेसबुक एक फ्री सेवा है। ये अभी फ्री है। ये हमेशा फ्री रहेगी। हम विज्ञापनों और ऐसी ही चीजों से पैसे बनाते हैं।
     
  11. सबसे बड़ा रिस्क कोई रिस्क ना लेना है … इस दुनिया में जो सचमुच इतनी तेजी से बदल रही है , केवल एक रणनीति जिसका फेल होना तय है वो है रिस्क ना लेना।

    यह भी पढ़ें – स्टीव जॉब्स के अनमोल विचार | Steve Jobs Quotes in Hindi 
     

  12. तेजी से बढ़ो और चीजों को तोड़ो। जब तक कि आप चीजों को तोड़ नहीं रहे, आप उतनी तेजी से नहीं बढ़ रहे हैं ।
     
  13. मैंने साईट तब शुरू की जब मैं 19 का था। तब मैं बिजनेस के बारे में बहुत नहीं जानता था।
     
  14. मेरा लक्ष्य कभी भी बस एक कम्पनी बनाने का नही था। कई लोग इसका गलत अर्थ लगाते हैं, मानो मुझे राजस्व या लाभ या ऐसी चीजों की कोई चिंता नहीं है। बल्कि बस एक कम्पनी ना होने से मेरा मतलब था बस एक कम्पनी नहीं खड़ी करना – कुछ ऐसा बनाना जो सचमुच दुनिया में एक बड़ा बदलाव लाये।
     
  15. मैं गूगल की ओर देखता हूँ और सोचता हूँ कि उनका एक मजबूत एकेडेमिक कल्चर है। जटिल समस्याओं का सुन्दर समाधान।
     
  16. हम फेसबुक को सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाना चाहते हैं जहाँ लोग ये सीखने के लिए जा सकें कि चीजें बनती कैसे हैं।
     
  17. मुझे मेरा पहला Computer छठी क्लास के आस-पास मिला। जैसे ही ये मुझे मिला, मेरी दिलचस्पी ये जानने में हो गयी कि ये काम कैसे करता है और Programs कैसे काम करते हैं और ये पता करना कि सिस्टम के अंदर गहराई में जाकर प्रोग्राम लिखे कैसे जाते हैं।
     
  18. आपके घर के सामने मर रही गिलहरी अफ्रीका में मर रहे लोगों की तुलना में आपके दिलचस्पी के लिए अधिक प्रासंगिक हो सकती है।
     
  19. वो लोग मेरे फ्रेंड हैं जो कूल स्टफ बनाना पसंद करते हैं। हम हमेशा ऐसे लोगों के बारे में मजाक करते हैं जो बिना कुछ वैल्युएबल बनाए बस कम्पनियाँ बनाना चाहते हैं। सिलिकॉन वैली में ऐसे बहुत से हैं।
     
  20. कुछ लोग बहुत अच्छे मैनेजर्स होते हैं, जो बड़ी ऑर्गनाइजेशंस को मैनेज कर सकते हैं, और कुछ लोग बड़े एनालिटिकल या स्ट्रेटेजी पर फोकस करने वाले होते हैं। आमतौर पर एक ही व्यक्ति में ये दोनों चीजें नहीं मिलतीं। मैं अपने आपको ज्यादातर बाद वाले कैम्प में रखूँगा।
     
  21.  मैंने सचमुच अपने छात्रावास के कमरे में फेसबुक कोड किया और वही से इसे लॉन्च किया। मैंने प्रति माह 85 $ पर एक सर्वर किराये पे लिया, और साइड में एक ऐड लगा कर उसे फण्ड किया, और तब से हम साइड में ऐड लगा कर ही इसे फण्ड कर रहे हैं।
     
  22. मेरे सभी दोस्त जिनके छोटे भाई-बहन हैं जो कॉलेज या हाई स्कूल जा रहे हैं – मेरी सबसे ज़रूरी सलाह है – आपको प्रोग्राम कैसे करते हैं; सीखना चाहिए।

तो दोस्तों आशा है कि मार्क ज़ुकरबर्ग के अनमोल विचार | Mark Zuckerberg Quotes in Hindi पढ़कर आपको अच्छा लगा होगा ऐसे ही अन्य अनमोल वचन और प्रेरणादायक कथन पढने के लिए visit करते रहे hindish.com पर Mark Zuckerberg Quotes in Hindi

कुछ अन्य प्रेरणात्मक विचार –

अब्राहम लिंकन के अनमोल विचार | Abraham lincoln quotes in hindi

आचार्य चाणक्य के अनमोल विचार | Chanakya quotes thoughts in hindi

जबरदस्त प्रेरणात्मक वाक्य | Best motivational Quotes in hindi

Share post, share knowledge

One thought on “मार्क ज़ुकरबर्ग के अनमोल विचार | Mark Zuckerberg Quotes in Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *