क्या 21 दिन आगे बढ़ा दिया PM मोदी ने लॉकडाउन

Press Information Bureau

कोरोना वायरस के मद्देनजर पीएम मोदी ने पूरे देश में 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया था। ये लॉकडाउन अप्रैल तक है जिसके दौरान लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलना है। इस दौरान केवल जरूरी सेवाएं ही जारी है यहां तक कि बस, ट्रेन और विमान सेवाएं भी 14 अप्रैल तक पूरी तरह बंद हैं। लॉकडाउन के कारण घरों में कैद लोग एक-एक दिन गिनकर काट रहे हैं। हर किसी को देश खुलने का इंतजार है। इस बीच सोशल मीडिया पर खबर आई है कि सरकार इस लॉकडाउन को आगे बढ़ा सकती है।करीब 21 दिन और लॉकडाउन बढ़ा दिया जाएगा और ये 4 मई तक रहेगा। ऐसा दावा सोशल मीडिया पर हो रहा है। फैक्ट चेकिंग में आइए जानते हैं कि क्या वाकई कोरोना वायरस के कारण सरकार लॉकडाउन बढ़ाने वाली है।

क्या 21 दिन आगे बढ़ा दिया PM मोदी ने लॉकडाउन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब देश को कोरोना महामारी के मसले पर देश को संबोधित किया था, तब उन्होंने देशवासियों से दो-तीन हफ्ते मांगे थे. इसके बाद पहले एक दिन का जनता कर्फ्यू लगाया गया, लेकिन 24 मार्च को 21 दिन का महाकर्फ्यू लगा दिया गया. यानी 14 अप्रैल तक लोगों को अपने घरों में कैद रहना है. लेकिन अब जिस तरह से तीन महीने तक की राहतों का ऐलान किया जा रहा है, ऐसे में ये कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार आगे की तैयारियों को लेकर आगे बढ़ रही है. हालांकि, केंद्र सरकार ने इस बात की पुष्टि नहीं की है. जब से पीएम मोदी ने देश में 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की है, तब से ही सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा।

कई यूजर्स इंडिया और आज तक न्यूज चैनल की इमेज शेयर कर दावा कर रहे हैं कि पीएम ने लॉकडाउन आगे बढ़ाने की घोषणा कर दी है। पड़ताल में पता चला कि सोशल मीडिया का दावा झूठा है। न ही पीएम मोदी ने अब तक लॉकडाउन बढ़ाने की बात कही है और न ही आज तक न्यूज चैनल द्वारा ऐसी कोई खबर टेलीकास्ट की गई है।

PIB यानि Press Information Bureau ने खुद इस खबर का खंडन करते हुए कहा है की यह खबर बिलकुल झूठी है।

तो क्या 21 दिन आगे बढ़ा दिया PM मोदी ने लॉकडाउन

क्‍या होता है संपूर्ण लॉकडाउन

संपूर्ण लॉकडाउन की व्‍यवस्‍था लॉकडाउन से सख्‍त और कर्फ्यू के समान होगी, हालांकि पूरे तरीके से कर्फ्यू नहीं होगी। लॉकडाउन में लोगों को घरों में रहने की अपील की जाती है, लेकिन संपूर्ण लॉकडाउन में इसे सख्‍ती से लागू करवाया जाएगा। Lockdown में दवा और अनाज जैसी जरूरी चीजों के लिए ही बाहर आने की इजाजत मिलती है। बैंक से पैसे निकालने भी जा सकते हैं लेकिन संपूर्ण लॉकडाउन में जरूरी वस्‍तुओं की दुकानें निर्धारित समय तक ही खुली रहेंगी, इसके लिए गृहमंत्रालय से गाइडलाइंस जारी की जाएगी।

अगर आप बिना कारण बाहर दिखे तो आपको जेल तक भेजा जा सकता है। अगर लॉकडाउन बेअसर दिखा तो संबंधित पुलिस और प्रशासन के खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है। प्रशासन की जिम्‍मेदारी होगी कि जरूरी सेवाओं की होम डिलीवरी संभव करवा पाए, ताकि लोगों को इनके लिए सड़क पर न उतरना पड़े।

निष्कर्ष 

जब से पीएम मोदी ने देश में 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की है, तब से ही सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा। कई यूजर्स इंडिया और आज तक न्यूज चैनल की इमेज शेयर कर दावा कर रहे हैं कि पीएम ने लॉकडाउन आगे बढ़ाने की घोषणा कर दी है।

पड़ताल में पता चला कि सोशल मीडिया का दावा झूठा है। न ही पीएम मोदी ने अब तक Lockdown बढ़ाने की बात कही है और न ही आज तक न्यूज चैनल द्वारा ऐसी कोई खबर टेलीकास्ट की गई है।

ओरिजिनल और फोटोशॉप्ड इमेज के फोटो अलग-अलग हैं। दोनों की तुलना करने पर अंदाजा लग जाता है कि वायरल इमेज एडिट की हुई है।

पीएम मोदी ने 24 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा की थी, चैनल द्वारा यह खबर टेलीकास्ट की गई थी, तभी की इमेज से छेड़छाड़ कर अब इसे वायरल कर दिया गया है।

 

 दावा  :- 

:-

PM मोदी ने लॉकडाउन 21 दिन आगे बढ़ा दिया

 दावा कर्ता  :- 

:-

  facebook , twitter, whatsapp

 न्यूज़ रिजल्ट :- 

:-

  झूठ

 

 

 

 

 

 

 

 


आप यह भी पढ़ सकते हैं –

पुतिन ने सड़को पर छोड़े शेर ?

क्या भारत को लॉक डाउन के लिए WHO ने आर्डर दिया था ?

क्या Coronavirus की दवाई मिल गयी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *