नाम और जन्मतिथि से Online PAN number पता करें

check online your pan number पैन कार्ड नम्बर ऑनलाइन कैसे पता करें

कई बार हमारा PAN card खो जाता है या पर्स के साथ चोरी हो जाता है ऐसे में अगर आपको अपना PAN number याद नहीं है तो फिर आपको बड़ी दिक्कत हो सकती है। क्योंकि अगर आप उसी नाम पता और date of birth का दूसरा पैन कार्ड बनवायेंगे तो ये एक कानूनन जुर्म है। क्योंकि एक आदमी को दो पैन कार्ड बनवाने की इज़ाज़त नहीं है। अगर आपको अपना PAN number पता है तो आप उसी number से new PAN card के लिए अप्लाई कर सकते हैं। और अगर आपको याद नहीं है। तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं। क्योंकि आज के इस article में मैं आपको बताने वाला हूँ कि आप अपना Online PAN number Name और date of birth डालकर कैसे पता कर सकते हैं।

नाम और डेट ऑफ़ बर्थ से Online PAN number कैसे  पता करे –


सबसे पहले आप department of income tax की वेबसाइट पर जाए और वहां आपको बायीं तरफ Know your PAN/TAN नाम से एक option दिखाई देगा । उस पर क्लिक करें या आप नीचे दिए गए link पर क्लिक करके सीधे भी जा सकते हैं।

अपना PAN नंबर जाने 

उपर दिए गए link पर जाकर आपके सामने एक page open होगा जैसा की आप नीचे दिए गए screenshot में देख सकते हैं। यहाँ पर आपसे आपका first name, last name, date of birth, mobile number आदि पूछे जायेंगे सब कुछ आपको वैसा ही भरना है जैसा आपके पैन कार्ड में था।

नाम और जन्मतिथि से Online PAN number पता करें
अपना PAN number online चेक करे

 

अब जैसे इसमें लिखा हुआ  है mobile number उसमें आपको अपना वह mobile number डालना है जो अभी आपके पास में हैं ।क्योंकि उस पर एक OTP (One time password) आयेगा जैसे आप submit करेंगे तो एक ऐसी window खुल जाएगी।

नाम और जन्मतिथि से Online PAN number पता करें
Online PAN number OTP

जिसमें आपको अपने mobile पर भेजे भेजा हुआ OTP डालना है और validate पर क्लिक कर देना है । और आपको आपकी pan card का number वही दिख जायेगा। कुछ इस तरह

नाम और जन्मतिथि से Online PAN number पता करें
pan detail

यह भी पढ़ें :- खोया हुआ PAN card online अप्लाई करके दुबारा कैसे पाए 

यह भी पढ़ें :-  अगर बटुआ (Purse) खो जाए तो उसको क्या करना चाहिए 

तो दोस्तों यह थी अपने PAN number को online अपने नाम  और डेट ऑफ़ बर्थ से पता करना की जानकारी उमीद  है की आपको अच्छी लगी होगी। यदि कोई सवाल या सुझाव हो तो आप कोमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। hindish.com पर इस article को पढने के लिए बहुत बहुत शुक्रिया। ऐसी ही जानकरियो के लिए पढ़ते रहिये hindish.com।

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *