हमारे इतिहास के बारे में रोचक तथ्य

चीन की दी ग्रेट वाल ऑफ़ चीन का निर्माण करते समय 10 लाख से भी अधिक मजदूरों की मृत्यु हुई थी ।

स्कॉटलैंड के डाईपार्टन के नजदीक एक गांव है मिल्टन जहाँ एक पुल है जो कुत्तो को अपनी आत्महत्या करने के लिए आकर्षित करता है 60 के दशक से लेकर और आज तक इस पुल से करीब 600 कुत्ते आत्महत्या कर चुके हैं 1859 में बने इस पुल का नाम ओवरटर्न ब्रिज है।

T shirt का अविष्कार 1904 में किया गया।

ईस्‍वी 755 के आसपास चीन के लुसान में हुए विद्रोह में 30 मिलियन के करीब लोगों की मौतें हुई थी, जो उस समय के दुनिया की आबादी का 1/6 हिस्सा था।

हिंदुस्तान शब्द का सबसे पहला वर्णन ईरान के शाशनी शाशको के अभिलेखो में मिलता है जो की तीसरी सदी के आस पास के हैं ।

आज से करीब 14 करोड़ साल पहले भारत, अफ्रीका, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया आपस में जुड़े हुए थे।

एक समय तमिलनाडु के कुछ क्षेत्रो को छोड़कर पुरे भारत में प्राकृत भाषा का उपयोग किया जाता था जिसे लिखने के लिए आम तौर पर ब्राह्मी लिपि का प्रयोग किया जाता  था।

बदलते समय के साथ साथ संस्कृत पुरे भारतवर्ष में छा गयी जो कि गुप्त काल में अपने शिखर पर पहुँच गयी, और सभी राज्यों के दस्तावेज संस्कृत में ही लिखे जाने लगे।

मैक्सिको के एज्टेक मंदिर के निर्माण के समय 1487 ईस्वी में 20,000 से अधिक लोग मारे गए, जो पत्थरों के गिरने जैसी वजहों से मौत के शिकार हुए।

चश्मे का उपयोग 700 साल पहले से किया जा रहा है।

क्या आपको बता है कि पुरातन रोमन लोग पेशाब से मुंह धोते थे।

क्या आपको पता है कि मध्यकाल में नकली दांतों को कैसे लगाया जाता था? अगर नहीं पता तो जान लीजिए, ये दांत युद्धों में मारे गए सैनिकों के होते थे, जिनकी मौत के बाद उनके दांतों को निकाल लिया जाता था, ताकि वो किसी और को लग सकें।

प्रथम विश्वयुद्ध की शुरुआत में अमेरिकी एयरफोर्स में महज 18 पायलट थे।

सन् 1900 के शुरुआती दशकों में तंबाकू कंपनियों का प्रचार ठीक आज की तरह के टूथपेस्टों की तरह होता था. खुद डॉक्टर तंबाकू के सेवन को उकसाते थे।

मैक्सिको के राजा सैंटा एना का युद्ध के दौरान पैर कट गया, पर क्या आपको पता है कि उस पैर का क्या हुआ? उस पैर का बाकायदा राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया।

ऑटोमन साम्राज्य के शासक इब्राहिम प्रथम के हरम में 300 रखैलें थी,जिनमें से एक के बेवफा हो जाने पर उसने सभी को मारने का हुक्म दे दिया था।

द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान बने सभी ब्रिटिश टैंक पूरी तरह से बंद होते थे. हां, अंदर रहकर ही सारे काम करने की सुविधा भी थी।

1811 में एक जबरदस्त भूचाल के कारण mississippi नाम की नदी जो कि उत्तरी अमेरिका में स्थित है नाम की नदी उल्टी दिशा में बहने लगी थी।

प्राचीन मिश्र में मधुमक्खियों के हमलों से बचने के लिए नौकरों के शरीर पर शहद लपेट कर उन्हें शहर से बाहर कर दिया गया, ताकि मधुमक्खियां राजमहल में न जाकर किले से बाहर ही रहें।

अगर जापानी समुरई योद्धा कोई लड़ाई हार जाता था, या पकड़ा जाता था। तो उसे कैद नहीं होती थी, बल्कि सम्मानजनक रूप से मरने का मौका दिया जाता था. ऐसी स्थिति में सेप्पुकू नाम की रस्म के तहत उन्हे अपने हाथों से अपनी अंतड़ियों को चीरकर शरीर से अलग कर देना होता था, ताकि वो सम्मान के साथ मौत को गले लगा सके।

रोम के माहाराज कोमोडस ने सभी विक्लांग लोगों को रोम में इकट्ठा किया, और सबको एक-दूसरे से लड़ते हुए मरने के लिए छोड़ दिया गया।

अगर माली का राजा मंसा मूसा प्रथम(1300 की शताब्दी में राज किया) जिंदा होता, तो वो मौजूदा समय में 400 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया का सबसे अमीर आदमी होता।

रूसी सम्राट पीटर द ग्रेट ने अपनी पत्नी के प्रेमी की हत्या करवा दी और उसके सिर को अपनी पत्नी के कमरे में रखवा दिया. प्रेमी के सिर को शराब के जग में रखवाया गया और पत्नी को हर सुबह उसकी शक्ल देखकर उठने का आदेश दिया गया, ताकि वो हमेशा दुखी रहे।

अलबर्ट आइंस्टीन की मृत्यु के साथ उनके अंतिम शब्द की भी मृत्यु हो गयी थी क्योंकि अन्तिंम समय में अल्बर्ट आइंस्टीन के पास जो नर्स थी उसको जर्मन समझ नहीं आती थी।

क्या आप जानते हैं कि जो दुनिया की सबसे पहली रेल थी उसकी गति 8 किलोमीटर प्रति घंटा थी।

यूरोपीय में कुछ जगहों पर 15वीं शताब्दी में मृतकों के शवों को खाया जाता था. ऐसा करने के पीछे मान्यता थी कि वो अपने रोगों से बच सकेंगे।

इंग्लैड और जंजीबार में युद्ध हो चुका है, जो महज 38 मिनट तक ही चला था।

मानव इतिहास में 5000 साल पहले केवल एक रोग होता था चेचक।

ग्रीक और बुल्गारिया में केवल इस लिए युद्ध हो गया था क्योंकि एक कुत्ता बॉर्डर पार कर गया था।

माया लोग (अमेरिकी जनजाति) मौत की सजा देते समय सीने को चीर कर दिल निकाल लेते थे।

यह भी पढ़ें –


मुकेश अंबानी से जुड़ी बातें जो आप नहीं जानते

Internet के बारे में रोचक तथ्य मजेदार बातें 

नालंदा यूनिवर्सिटी के बारे में 15 रोचक बातें

Titanic जहाज के बारे में रोचक जानकारी

अल्बर्ट आइंस्टीन के बारे में रोचक तथ्य | Eeinstein hindi facts

Share post, share knowledge

One thought on “हमारे इतिहास के बारे में रोचक तथ्य”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *