चॉकलेट का बिज़नेस घर बैठे कैसे शुरू करे | start chocolate business in hindi

चॉकलेट का बिज़नेस घर बैठे कैसे शुरू करे | start chocolate business in hindi

नमस्कार दोस्तों,
फिर से स्वागत  है आपका हिंदिश वेबसाइट में जहा आपको बिज़नेस आईडिया के साथ-साथ टेक्नोलॉजी और अन्य नॉलेज वाले आर्टिकल मिलते हैं तो आज के इस आर्टिकल में हम बात करने जा रहे हैं चॉकलेट का बिज़नेस के बारे में जहां आपको मैं सब बताऊंगा की चॉकलेट आप कैसे बना सकते है ? चॉकलेट बनाने के लिए आपको किन किन सामग्री की जरुरत पड़ेगी, कितना फायदा होगा  अदि आदि।

चॉकलेट का बिज़नेस घर बैठे कैसे शुरू करे | start chocolate business in hindi
चॉकलेट का बिज़नेस घर बैठे कैसे शुरू करे

चॉकलेट तो आप सभी ने खाई होगी जैसी ही चॉकलेट दिखती है मुह में पानी आ जाता है । चॉकलेट खाने के बाद दिल खुश हो जाता है यदि हम प्रयाप्त मात्र में चॉकलेट खाएं तो यह हमारे स्वस्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है । और हमें कई बीमारियों से बचाता है मगर किसी भी चीज का अति सेवन करना भी ठीक नहीं होता तो अगर हम आजकल चॉकलेट की डिमांड की बात बात करे तो भारत में न सिर्फ विदेशी चॉकलेट की डिमांड है बल्कि इंडियन चॉकलेट की भी बहुत बड़ी डिमांड है । और सबसे इसकी सबसे अच्छी बात तो यह है कि चॉकलेट का बिज़नेस आप अपने  घर से ही शुरू कर सकते है।

चॉकलेट का बिज़नेस कैसे शुरू करें ? और क्यों शुरु करे ?


  • चॉकलेट की डिमांड मार्किट में कितनी है ये बात तो आपको पता ही है और चॉकलेट का क्या रेट होता है । यह भी आपको अच्छे से पता है और एक ब्यापारी को यही चाहिए भी होता है एक प्रोडक्ट की बढती मांग और दूसरा सही प्राइस।
  • और दूसरा फायदा इसका ये हैं की इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको किस बड़े ऑफिस या किस बड़े कमरे की जरूरत नहीं पड़ती और न ही बड़ी बड़ी मशीनों की जरुरत होती है इसको आप घर बैठे 10*10 के रूम से भी स्टार्ट  कर सकते हैं।
  • शादी पार्टियों में चॉकलेट देना आजकल एक आम बात हो गयी है।और वैलेंटाइन डे का क्रेज़ भी भारत साल दर साल बढ़ता जा रहा है तो कपल में भी चॉकलेट की काफी डिमांड होती है और भारत में तो कपल्स की बिलकुल भी कमी नहीं है । 😋😋😋
  • तीसरी बात यह है कि चॉकलेट को किसी भी उम्र का व्यक्ति खा सकता है । चाहे वह बच्चा हो या बुढा हर किस को चॉकलेट अच्छी लगती है  इसलिए यह बिज़नस आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं।

चॉकलेट का बिज़नेस शुरू करने की लागत 


यदि आप बड़े पैमाने पर चॉकलेट का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको 3 लाख रुपये की लागत लगानी पड़ेगी और अगर आप अपने ही घर से चॉकलेट का बुसिनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको  75,000 रुपये लगाने होंगे  वो भी अगर आपके पास फ्रिज नहीं है तो । अगर फ्रिज है तो इस से भी कम में आप इस बिज़नस को घर से शुरू कर सकते हैं । इसमें आपको कोई भी मशीन खरीदने की जरुरत नहीं होती जो मामूली हमारे घरो में यूज़ होते हैं उन्ही को उपयोग करना होता है । जैसे :-

  1. फ्रिज
  2. माइक्रोवेव
  3. मोल्डिंग (चॉकलेट को आकार देने के लिए )
  4. एलुमिनियम शीट ( पैकिंग के लिए )

घर पर चॉकलेट कैसे बनाते हैं उसके लिए आप इस विडियो को देख सकते हैं ➡ :- चॉकलेट बनाने की विधि 

चॉकलेट बनाने की ट्रेनिंग कहाँ से लें 


अगर आपको सीरियसली इस बिज़नस को आगे बढ़ाना है और एक बड़ी कंपनी खड़ी  करना चाहते हैं तो आप अपनी नजदीकी किसी चॉकलेट बेकरी से ट्रेनिंग ले सकते हैं ।  इसके अलावा

  1. Institute of hotel management catering and nutrition new delhi,
  2. CHM Institute of hotel & business management ghaziabad.

इसके अलावा youtube पर भी कई ऐसी विडियो बनी हुई हैं जिनमे लोगो ने चॉकलेट की रेसिपी बताई है। और साथ साथ चॉकलेट बनाने के तरीके के भी बताया है उदहारण के लिए आप इस विडियो को देख सकते हैं ।

अगर आप चॉकलेट बनाते हैं तो कितनी हो सकती है आपकी कमाई 


आप किसी डीलर को कांटेक्ट कर सकते हैं जो आपसे Chocolate खरीदे इसके लिए अपको उनके पास जाना होगा और उनसे अच्छे से बात करनी होगी। और आपके चॉकलेट की क्या खासियत है यह भी उसको बताना होगा, इसके अलावा आप किसी केक या पेस्ट्री की दुकान  पर जाये और उनसे संपर्क करे, इसके अलावा आप Online भी अपने सामान को बेच सकते हैं।

चॉकलेट का बिज़नेस को आगे कैसे बढ़ाएं  


अब आपके मन  में सबसे पहला सवाल यह आता होगा, कि चॉकलेट के बिज़नस में तो पहले से ही बड़ी बड़ी कंपनिया बाज़ार में अपना पैर जमा चुकी हैं तो अब हम उनके आगे कैसे बढे ।

यह भी पढ़े :- पेन बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे 

तो आप इस बात को अछि तरह से जानते हैं कि अगर जिस रस्ते पर और चल रहे हैं हम भी उसी रस्ते पर चलेंगे तो उनको पीछे करना तो हमारे लिए नामुमकिन सा हो जायेगा। लेकिन अगर उनसे आगे जाना है तो हमें दूसरा रास्ता निकलना होगा जहा से हम बिल्कुल आसानी से आगे बढ़ सकते हैं और रस्ते में कोई बाधा नहीं आयेगी ।

यह भी पढ़े :- रेस्टोरेंट कैसे शुरू करे 

तो इसी तरह आपको चॉकलेट का बिज़नेस को भी समझना होगा मार्किट को विश्लेषण करना होगा,  और आप अपनी तरफ से चॉकलेट में कुछ इस तरह का ग्रेडिएंट (चॉकलेट सामग्री ) एड करे जो ओरो के पास न हो । अपने चॉकलेट को ओरो की चॉकलेट से टेस्टी और बढ़िया बनाने के लिए एक्सपेरिमेंट करते रहे । जिस से चॉकलेट बहुत टेस्टी और स्वादिस्ट हो, और अगर आप किसी ऐसी रेसिपी को  ढूँढ निकाल लेते हैं जो सिर्फ आपको पता है ओरो को नहीं। तो लाज़मी सी बात है आप बिना किसी रुकावट के बहुत आगे बढ़ जायेंगे ।
यह भी पढ़े :- किरान दुकान कैसे खोले 

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *