मोबाइल खो गया तो कैसे ढूंढे | How to find your lost mobile

आजकल शायद ही कोई ऐसा हो जिसके पास मोबाइल न हो यहाँ तक कि एक तो एक पर कई लोगो के पास तो 2-3 Mobile भी होते हैं और ऐसे में Mobile खोना आम बात है।हर दिन लाखो Mobile बनते हैं हज़ारो टूटते हैं और हज़ारो चोरी होते हैं और इन सब को ध्यान में रख कर हर mobile manufacturing companies मोबाइल फ़ोन्स में सुविधा तो देती है मगर हम उसका सही से उपयोग नहीं करते या कहे की उस Option को हम ठीक से जानते नहीं।

अब Mobile खो जाये तो उतना दुःख नहीं होता पर डर तो यह रहता है की उसमे जो आपका डाटा पड़ा है चाहे वो Contacts numbers हो Photos हो Family videos हो या आजकल Whatsapp,Hike,Messenger भी है जिनमे आपकी बहुत सारी personal Chat हो सकती है ऐसे में तो आप यही चाहेंगे की आप बस किसी भी तरह उनको Delete कर दें। तो घबराइये नहीं सब का समाधान है । गूगल की मदद से अब हम ये पता कर सकते हैं की Mobile फ़ोन कि Location क्या है या किसी व्यक्ति ने चोरी किया तो वह कहाँ पर है
तो चलिए सीखते हैं कि मोबाइल खो गया तो कैसे ढूंढे How to find your lost mobile-

आपके पास क्या होना चाहिए |What you need 

  1. SMART PHONE- सबसे पहले तो आपके पास एक Android,Apple,Window Mobile होना चाहिए जिसमे आप Application Install कर सकें।
  2. G-MAIL- आपको वह G-mail याद होनी चाहिए जो आपने अपने एड्रॉयड में डाली थी जिस से आप Application Download करते हैं,क्योंकि मोबाइल खोने के बाद आपके पास यही ऐसी चीज है जो आपको औरआपके मोबाइल को Connect कर के रखेगी ।

अब क्या करे | What should I do now

  1. अब हमेशा ध्यान रखे जब भी आप घर से बाहर निकले या किसी भीड़ भड़ाके वाले इलाके में जाएं तो अपनी Mobile Location को On रखे तभी आपका मोबाइल Trace हो पायेगा।
  2. अब यदि आपका मोबाइल खो जाता है या चोरी हो जाता है जो नहीं होना चाहिए था उसका पता करने के लिए आप अपने Computer या laptop पर जाएँ और टाइप कीजिये android device manager अब Google result की सबसे पहली Heading पर क्लीक कर दीजिये  या फिर यहाँ क्लिक करें।
  3. यहां आपको अपनी Gmail-ID और Password डालने के लिए पूछा जायेगा ।
  4. तो आप उस Gmail से Log inकर दीजिये जो आपके खोये हुए  Mobile में है।
  5. अब जैसे ही आप यहाँ पर लॉगिन करेंगे आपको कुछ ऐसा नज़र आएगा।
google android manager interface
google android manager interface

यहाँ आपको वो सभी मोबाइल दिख जायेंगे जिनमे आपने अपनी जीमेल ID डाल राखी है जैसे की आप देख सकते हैं मेरा mobile मुझे Show हो रहा है

गूगल एंड्राइड मेनेजर से आप क्या-क्या कर सकते हैं |What else can you do by using google android manager

 

इन्हें भी पढ़े

फेसबुक से ऑडियो मैसेज कैसे डाउनलोड करें 

टॉप 10 Women सेफ्टी एप्लीकेशन 

अब फेसबुक पर video डालने से मिलेंगे पैसे जाने कैसे 

यहाँ पर आप देख सकते हैं की Mobile के नीचे आपको 4 Option दिखाई दे रहे हैं ।

  1. Location-आपको राईट साइड में एक Location का Icon दिखाई दे रहा होगा जिस से अपने मोबाइल की Location पता लगा सकते हैं और जहाँ तक मेरा experience है की यह काफी हद तक मोबाइल को एग्जेक्ट लोकेट करता है बिलकुल सही trace करता है । 5-10 meter का फर्क रहता है पर इतना तो चलता ही है ।मगर आप तब Trace/Locate कर सकते हैं जब आपके मोबाइल की Location on हो इसीलिए घर से बाहर जाएँ तो मोबाइल लोकेशन On कर दे ।
  2. Ring-अगर आप रिंग पर क्लिक करते हैं तो आपका मोबाइल जहा भी होगा वो फुल वॉल्यूम पर रिंग करने लग जायेगा बजने लग जायेगा । पर मेरा सुझाव है की आप तब तक रिंग न करें जब तक आप अपने फ़ोन को लोकेट कर के उसके नजदीक न पहुच जाये । सबसे अच्छी बात तो ये कि यह साइलेंट होने पर भी बजेगा, यदि वो SIM कार्ड निकाल के फेंक दे फिर भी आपका फ़ोन लगातार 5 Minut तक बजता ही रहेगा ।
  3. Enable Lock & Erase-यहां पर क्लिक करने से आपके दो ऑप्शन खुल जायेंगे Enable Lock  and Erase यहाँ पर आप Erase से अपने फ़ोन का सारा डाटा डिलीट कर सकते हैं
  4. Lock-Lock पर Click करने से आपके पास चार Option खुल जायेंगे

 

Android Device Manager

    1. Android Device Manager

    1st और 2ndऑप्शन में आपको password डालना होगा जिस से आपका फ़ोन लॉक हो जायेगा और 3rdऑप्शन में आप उस व्यक्ति को अपना मैसेज भेज सकते है और 4rth option में आप अपना दूसरा कांटेक्ट नंबर दे सकते हैं जिस से अगर वो व्यक्ति आपका फ़ोन लौटना चाहे तो आपसे संपर्क कर सके।

“तो उम्मीद करता हूँ की अब आपको ये जानकारी समझ गयी होगी तो लिखे शेयर और कमेंट करें”

|जय हिन्द |

 

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *